Covid-19 Update

2,05,874
मामले (हिमाचल)
2,01,199
मरीज ठीक हुए
3,504
मौत
31,612,794
मामले (भारत)
198,030,137
मामले (दुनिया)
×

दुनिया का सबसे गहरा स्विमिंग पूल, पानी के अंदर है रेस्टोरेंट, अपार्टमेंट और बहुत कुछ

स्कूबा डाइवर्स के लिए कई तरह के कोर्स उपलब्ध

दुनिया का सबसे गहरा स्विमिंग पूल, पानी के अंदर है रेस्टोरेंट, अपार्टमेंट और बहुत कुछ

- Advertisement -

स्विमिंग पूल में नहाना तो काफी लोगों को पसंद होगा लेकिन क्या आप जानते हैं दुनिया का सबसे गहरा स्विमिंग पूल (Deepest Swimming Pool) कहां है। अगर नहीं जानते तो हम आपको बता देते हैं। दुबई ने दुनिया का सबसे गहरा स्विमिंग पूल तैयार कर लिया है। डीप डाइव दुबई को दुनिया के सबसे गहरा स्विमिंग पूल होने की मान्यता गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स ने दे दी है। ये पूल दुबई के पास नाद अल शेबा इलाके में है। डीप डाइव दुबई (Deep Dive Dubai) की गहराई रिकॉर्ड तोड़ 60.02 मीटर है। इसकी क्षमता 1 करोड़ 40 लाख लीटर पानी की है जो ओलंपिक साइज के छह स्विमिंग पूल्स के बराबर है। सब ठीक रहा तो डीप डाइव दुबई पब्लिक बुकिंग जुलाई के आखिर में शुरू कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: ये हैं दुनिया के सबसे महंगे फल, कीमत सुनकर ही उड़ जाएंगे आपके होश

इस पूल की खासियत Sunken City यानी जलमग्न शहर है जिसमें एक अपार्टमेंट, गैराज और आर्केड मौजूद है। इसमें स्कूबा डाइवर्स के लिए कई तरह के कोर्स उपलब्ध है। बिगिनर्स और अमैच्योर डाइवर्स के लिए भी यहां सुविधाएं मुहैया कराई गई हैं। इस पूल में एक अंडरवाटर फिल्म स्टूडियो भी है जिसमें एडिटिंग रूम, वीडियो वॉल मौजूद है। 56 अंडरवाटर कैमरा के साथ पूल में अलग-अलग मूड के लिए 164 लाइट्स लगाई गई हैं।


1500 वर्ग मीटर में फैले इस पूल को विशाल सीप के आकार में बनाया गया है। ये संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) की मोतियों के लिए गोताखोरी की विरासत के मुताबिक है। इस साल के आखिर तक पूल में 80 सीटों वाला रेस्टोरेंट भी खोला जाएगा। इसके अलावा यहां मीटिंग्स, इवेंट्स, और कॉन्फ्रेंस भी आयोजित की जा सकेंगी। पूल में डाइव शॉप और गिफ्ट शॉप भी होंगी। दुबई के क्राउन प्रिंस शेख हमदान बिन मोहम्मद बिन रशी अल मखतूम ने सोशल मीडिया पर एडवेंचर्स को पूल को आजमाने का न्योता दिया।

पूल के ताजा पानी को हर छह घंटे बाद NASA की विकसित फिल्टर टेक्नोलॉजी और अल्ट्रा वायलेट रेडिएशन से फिल्टर किया जाएगा। पूल के तापमान को गोताखोरों की सुविधा के लिए 30 डिग्री सेल्सियस पर मेंटेन किया जाएगा। डीप डाइव दुबई के डायरेक्टर जैरोड जैबलोंस्की खुद भी वर्ल्ड रिकॉर्ड होल्डर डाइवर हैं। स्कूबा डाइविंग को दुनिया में विकसित करने में जैबलोंस्की की बड़ी भूमिका मानी जाती है। तो अगर दुबई जाकर घूमने का प्लान है तो एक बार इस पूल के दर्शन भी जरूर कर लीजिएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है