Covid-19 Update

2,06,369
मामले (हिमाचल)
2,01,520
मरीज ठीक हुए
3,506
मौत
31,723,560
मामले (भारत)
199,307,256
मामले (दुनिया)
×

ये हैं दुनिया के सबसे महंगे फल, कीमत सुनकर ही उड़ जाएंगे आपके होश

ये हैं दुनिया के सबसे महंगे फल, कीमत सुनकर ही उड़ जाएंगे आपके होश

- Advertisement -

फल कुदरत की ऐसी देन हैं जो स्वाद के साथ सेहत के लिए बढ़िया होते हैं। फल (Fruits) तो आप लोगों ने कई खाए होंगे, लेकिन कुछ फल ऐसे भी हैं जिनकी कीमत सुनकर आप उनको खाने की बजाय सजाना पसंद करोगे। यकीन नहीं होता तो हम आपको बताते हैं ऐसे फलों के बारे में कुछ समय पहले मध्य प्रदेश के जबलपुर में एक आम का बगीचा काफी वायरल हुआ था क्योंकि यहां टाइयो नो टमैंगो नाम के जापानी आम की सुरक्षा के तमाम इंतजाम किए गए थे। ऐसा इसलिए था क्योंकि एक किलो के इन लक्जरी आम (Luxury Mango) की कीमत ढाई लाख रुपए थी। चलिए आपको आज दुनिया के सबसे महंगे फलों के बारे में बताते हैं जिनकी कीमत सुनकर आपके होश जरूर उड़ जाएंगे –

यह भी पढ़ें: पैदा होते ही अनोखी बीमारी की शिकार हुई बच्ची, डॉक्टरों के पास भी नहीं कोई इलाज

बुद्ध के शेप की नाशपाती – बुद्ध के शेप की नाशपाती चीन में मिलती है। इस एक नाशपाती की क़ीमत लगभग 665 रुपए है। इन्हें एक खास सांचे में डालकर ये रूप दिया जाता है।


सेकाई इची सेब – सेकाई इची सेब जापान में पाए जाते हैं। ये ख़ास तरह के सेब होते हैं जिसका एक फल लगभग 907 ग्राम का होता है। इसकी क़ीमत बाज़ार में लगभग 1,588 रुपए होती है।

 

डेकोपोन मंदारिन संतरे – डेकोपोन मंदारिन संतरे की एक बीज रहित और मीठी किस्म है। 1972 में जापान को ये ख़ास किस्म के संतरे उगाने में सफ़लता मिली थी। इसके आधा दर्जन संतरे लगभग 6,000 रुपए में मिलते हैं।

सेम्बिकिया क्वीन स्ट्रॉबे – सेम्बिकिया क्वीन स्ट्रॉबेरी का रंग, टेस्ट और शेप आम स्ट्रॉबेरी से अलग होता है। 12 पीस वाली इस स्ट्रॉबेरी का पैकेट मार्केट में लगभग 6,427 रुपए का मिलता है।

चौकोर तरबूज – गर्मियों की तरबूज के बिना कल्पना भी नहीं की जा सकती। गोल तरबूज तो आपने खूब देखे होंगे लेकिन जापान में चौकोर तरबूज उगाए जाते हैं। एक तरबूज क़रीब 5 किलोग्राम का होता है और इसकी क़ीमत लगभग 12,000 रुपए होती है।

हेलिगन अनानास – हेलिगन अनानास ब्रिटेन के Lost Gardens of Heligan में ही उगते हैं। इसके एक फल की क़ीमत एक लाख रुपए होती है। इसे तैयार होने में 7 साल से अधिक का समय लग जाता है।

डेंसुके तरबूज – डेंसुके तरबूज जापान के Hokkaido आईलैंड पर ही उगते हैं। इनका टेस्ट अलग होता है और ये बहुत मीठे होते हैं। एक तरबूज लगभग 11 किलोग्राम का होता है और इसकी क़ीमत लगभग 4.5 लाख रुपए हो सकती है।

टाइयो नो टमैंगो – ये आम भी जापान में पाया जाता है जहां से ये दुनियाभर में एक्सपोर्ट किए जाते हैं। खाने में लाजवाब और अलहदा स्वाद वाले इन आमों का एक जोड़ा लगभग 2,26,837 रुपए में बिकता है।

युबरी किंग मेलन – युबरी किंग मेलन जापान के लोगों का फ़ेवरेट खरबूजा है। ये जापान के Yubari इलाके में उगाए जाते हैं। 2019 में इन खरबूजों की एक खेप 33 लाख रुपए में नीलाम हुई थी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है