Covid-19 Update

2, 85, 010
मामले (हिमाचल)
2, 80, 811
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,138,393
मामले (भारत)
527,715,878
मामले (दुनिया)

बिना इंटरनेट के करें UPI भुगतान, बस इस आसान तरीके को करें फॉलो

स्मार्टफोन और फीचर फोन दोनों ही उठा सकते हैं फायदा

बिना इंटरनेट के करें UPI भुगतान, बस इस आसान तरीके को करें फॉलो

- Advertisement -

आजकल हर कोई डिजिटली पेमेंट करने में विश्वास रखता है। हालांकि, कुछ जगह ऐसी होती हैं, जहां इंटरनेट का नेटवर्क ठीक नहीं होता है, जिस कारण लोगों को पेमेंट करने में काफी परेशानी होती है। मौजूदा समय में हमारा देश डिजिटल पेमेंट सेगमेंट में लोडिंग देश है और यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) (Unified Payments Interface) (UPI) ने इस ग्रोथ को बढ़ावा दिया है।

ये भी पढ़ें- जल्द आएगा LIC का आईपीओ, भाग लेने के लिए करना होगा ये काम

यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस कई मामलों में नकद के माध्यम से भुगतान करने की तुलना में काफी आसान तरीका है, लेकिन भुगतान करने के लिए एक एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ती है। हालांकि, आप कभी भी बिना किसी समस्या के न्यूनतम नेटवर्क कवरेज के साथ भी भुगतान कर सकते हैं। आप अपने फोन के माध्यम से यूएसएसडी कोड का उपयोग करके ऑफलाइन मोड में यूपीआई का उपयोग कर सकते हैं। ये सुविधा स्मार्टफोन और फीचर फोन दोनों के लिए उपलब्ध है। ध्यान रहे कि यूपीआई भुगतान करने के लिए फोन नंबर आपके बैंक खाते से जुड़ा होना चाहिए।

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए यूपीआई को समझने में ज्यादा वक्त नहीं लगता है। यूपीआई ऐप्स जैसे PhonePe और Google Pay इत्यादि का उपयोग कर वे आसानी ने भुगतान कर सकते हैं। फीचर फोन यूजर्स यूपीआई का उपयोग करने के लिए *99# यूएसएसडी कोड का लाभ उठा सकते हैं।

ये भी पढ़ें-फिर से चालू कर सकते हैं LIC की बंद पॉलिसी, इस दिन तक चलेगा रिवाइवल अभियान

बिना इंटरनेट के ऐसे करें यूपीआई भुगतान

इंटरनेट ना होने पर भी यूपीआई भुगतान करने के लिए सबसे पहले अपने फोन पर डायलर खोलें और यूएसएसडी कोड *99# टाइप करके कॉल बटन पर टैप करें। इसके बाद विकल्पों की सूची दिखने के बाद पहले विकल्प सेंड मनी के लिए नंबर 1 को टाइप करके सेंड टैप करें। इसके बाद जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं, उसकी डिटेल का अपने हिसाब से विकल्प का चुनाव करें। अगर आपने मोबाइल नंबर का विकल्प चुना है तो आपको व्यक्ति का नंबर डालने के लिए कहा जाएगा। फिर आपको उस नंबर से जुड़ा अकाउंट आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा। इसके बाद फिर अमाउंट दर्ज करें और सेंड दबाएं। फिर रिमार्क पर एंटर करें और फिर अपना यूपीआई पिन टाइप करें और पैसों का भुगतान करें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है