Covid-19 Update

2,86,414
मामले (हिमाचल)
2,81,601
मरीज ठीक हुए
4122
मौत
43,502,429
मामले (भारत)
554,235,320
मामले (दुनिया)

जल्द आएगा LIC का आईपीओ, भाग लेने के लिए करना होगा ये काम

पॉलिसीधारक के पास डीमैट अकाउंट होना अनिवार्य

जल्द आएगा LIC का आईपीओ, भाग लेने के लिए करना होगा ये काम

- Advertisement -

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) पॉलिसी होल्डर्स के लिए जरूरी खबर है। अब बहुत जल्द LIC का मेगा इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) आने वाला है। एलआईसी का आईपीओ पाने के लिए कुछ लोग एलआईसी की पॉलिसी खरीद रहे हैं। सेबी (SEBI) की मंजूरी के बाद कंपनी का आईपीओ मार्च में आने की उम्मीद है।

जानकारी के अनुसार, अगले हफ्ते एलआईसी बाजार नियामक सेबी (SEBI) के पास आईपीओ के लिए दस्तावेजों का मसौदा दाखिल कर सकती है। बता दें कि देश के सबसे बड़ी इंश्योरेंस कंपनी के पॉलिसीहोल्डर के पास एलआईसी आईपीओ से कमाई का जबरदस्त मौका है। हालांकि, इसके लिए आपके पास दो चीजें होना जरूरी है, एक तो एलआईसी पॉलिसी खाते से जुड़ा पैन और दूसरा डीमैट अकाउंट।

यह भी पढ़ें- घर की छत पर लगाएं सोलर प्लांट, सब्सिडी के साथ कई सुविधाएं भी देगी सरकार

एलआईसी आईपीओ में, इश्यू साइज का 10 प्रतिशत तक पॉलिसीधारकों के लिए आरक्षित होगा। यानी अगर आपके पास भारतीय जीवन बीमा निगम की पॉलिसी है तो आप के लिए इसके आईपीओ में रिजर्व कोटा होगा। इसके आईपीओ में पॉलिसीधारकों के लिए 10% हिस्सा रिजर्व होगा, लेकिन आप इस मेगा आईपीओ में तभी भाग ले सकते हैं जब आपके पास अपडेटेड पैन और डीमैट खाता (Demat Account) होगा।

डीमैट अकाउंट

डीमैट खातों का रखरखाव एनएसडीएल और सीडीएसएल जैसे डिपॉजिटरी संगठनों द्वारा किया जाता है। इसके लिए आधार, पैन डिटेल और पते के प्रमाण आदि जैसे दस्तावेजों की भी जरूरत होती है। एलआईसी के 25 करोड़ से अधिक पॉलिसीधारक हैं, जबकि डीमैट खातों की संख्या 8 करोड़ है.

ऐसे पैन नंबर करें अपडेट

बता दें कि हाल ही में बीमा कंपनी ने अपने पॉलिसीधारकों को आईपीओ में भागीदारी के लिए पैन को पॉलिसी से लिंक करवाने और डीमैट अकाउंट खुलवाने के लिए कहा था। पॉलिसी से पैन लिंक करवाने के लिए एलआईसी की आधिकारिक वेबसाइट https://licindia.in/ पर जाएं और फिर ऑनलाइन पैन रजिस्ट्रेशन के विकल्प को चुनें। इसके बाद ऑनलाइन पैन रजिस्ट्रेशन पेज पर क्लिक करें। इसी के साथ इसी पेज पर प्रोसीड बटन पर क्लिक करें और अपना ईमेल पता, पैन, मोबाइल नंबर और एलआईसी पॉलिसी नंबर की जानकारी भरकर बॉक्स में कैप्चा कोड डालें। इसके बाद अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आटीपी के लिए रिक्वेस्ट करें और फिर ओटीपी भरकर सबमिट कर दें। इसके बाद फॉर्म जमा करने के बाद रजिस्ट्रेशन के सफल होने का आपको मैसेज आ जाएगा।

ऐसे करें पैन स्टेटस चेक

पैन स्टेटस चेक करने के लिए सबसे पहले https://linkpan.licindia.in/UIDSeedingWebApp/getPolicyPANStatus पर जाएं। इसके बाद यहां पॉलिसी नंबर, जन्मतिथि और पैन नंबर भरकर कैप्चा दर्ज करें और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें। इसके बाद प्रोसेस पूरा होने के बाद आपको स्क्रीन पर स्टेटस दिख जाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है