Covid-19 Update

2,63,914
मामले (हिमाचल)
2, 48, 802
मरीज ठीक हुए
3944*
मौत
40,085,116
मामले (भारत)
360,446,358
मामले (दुनिया)

आधार कार्ड की मदद से चल रहा है फ्रॉड, इन खास बातों का रखें ध्यान

शातिर आधार कार्ड से खुलवा रहे फर्जी बैंक अकाउंट

आधार कार्ड की मदद से चल रहा है फ्रॉड, इन खास बातों का रखें ध्यान

- Advertisement -

देश भर में पहचान पत्र के स्तर पर इस्तेमाल होने वाले आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक बेहद जरूरी डॉक्यूमेंट है। आज के समय में आधार कार्ड बैंक अकाउंट खुलवाने से लेकर हर सरकारी काम के लिए एक जरूरी दस्तावेज है। हालांकि, अब आधार कार्ड की मदद से फ्रॉड भी होने लगे हैं। आज हम आपको आधार कार्ड से हो रहे फ्रॉड से बचने के तरीके बताएंगे।

यह भी पढ़ें- इन दस्तावेजों से भी कर सकते हैं वोट, बस करना होगा ये काम


फ्रॉड से बचने के तरीके

आधार कार्ड के जरिए होने वाले फ्रॉड से बचने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना पड़ेगा। सबसे पहले तो अपना आधार कार्ड किसी को भी न दें और संभालकर रखें। इसके अलावा अपना आधार नंबर भी किसी अनजान के साथ साझा ना करें। आधार कार्ड का गलत इस्तेमाल ना हो इसके लिए यूआईडीएआई, ऐप के जरिए आधार कार्ड को लॉक और अनलॉक करने का विकल्प देता है। जब आपको आधार की जरूरत ना हो तो आप अपने आधार नंबर लॉक कर लें और जब जरूरत हो तो इसे अनलॉक कर लें। वहीं, अपने आधार से मोबाइल नंबर लिंक कराएं ताकि आपके पास इससे जुड़े मैसेज पहुंचते रहें। इसके अलावा अनजान लोगों से आए फोन कॉल, ईमेल या मैसेज में आधार नंबर, ओटीपी, पर्सनल या बैंक डिटेल्स न बताएं। डिजिटल आधार कार्ड मोबाइल में स्टोर करके चलें ताकि आधार कार्ड खोने का खतरा कम रहे।

फर्जी अकाउंट खुलवा कर किया फ्रॉड

हाल ही में फ्रॉड का एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है, जिसमें एक महिला डॉक्टर के आधार कार्ड में छेड़छाड़ करके 70 लाख रुपए की धोखाधड़ी की गई। जानकारी के अनुसार, हरियाणा के जिला रोहतक के सुभाष नगर इलाके में जालसाजों चोरों ने महिला डॉक्‍टर के आधार कार्ड से 70 लाख रुपए का लोन ले लिया। वहीं, जब महिला ने इनकम टैक्‍स रिटर्न फाइल की तब उसे इसे इस बात की जानकारी हुई, जिसके बाद उसने इस बारे में अपने नजदीकी थाने में शिकायत दर्ज करवाई। जालसाजों ने महिला डॉक्टर के आधार कार्ड का इस्तेमाल कर बैंक में खाता खुलवाया और फिर महिला के नाम पर बैंकों व फाइनेंस कंपनियों से करीब 70 लाख रुपए का लोन लिया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है