Covid-19 Update

2, 84, 982
मामले (हिमाचल)
2, 80, 760
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,128,786
मामले (भारत)
525,038,134
मामले (दुनिया)

Election Results 2022 Live Update:पंजाब की पटियाला अर्बन सीट से पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह हारे

5 राज्यों के सबसे सटीक नतीजे

Election Results 2022 Live Update:पंजाब की पटियाला अर्बन सीट से पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह हारे

- Advertisement -

आज से देश के पांच राज्यों में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजें घोषित होने वाले हैं। इन राज्यों में वोटों की गिनती जारी है। विधानसभा चुनाव के रुझानों में चार राज्यों में बीजेपी की सरकार बनती हुई दिख रही है। रुझानों के मुताबिक, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में कमल खिलता हुआ दिख रहा है, जबकि, पंजाब में पहली बार आम आदमी पार्टी की सरकार बनते हुए दिख रही है।

पंजाब की पटियाला अर्बन सीट से पूर्व सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह की हार हुई है। आम आदमी पार्टी के अजितपाल सिंह कोहली ने अमरिंदर सिंह को 13 हजार वोटों से मात दी है। चुनाव से पहले ही अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस छोड़ अपनी पार्टी बनाई थी।

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजे आने शुरू हो गए हैं। बीजेपी गठबंधन ने 102 मिनट में बहुमत का आंकड़ा छू लिया है। बीजेपी गठबंधन 205 सीटों पर आगे चल रही है। सपा गठबंधन को 103 सीटों पर बढ़त है।

उत्तर प्रदेश में शुरूआती रुझानों के अनुसार, बीजेपी 155 सीटों पर आगे चल रही है, जबकि समाजवादी पार्टी 97 पर आगे है। बहुजन समाज पार्टी केवल 6 सीटों पर आगे चल रही है। कांग्रेस पार्टी ने अपना निराशाजनक प्रदर्शन जारी रखा और केवल 4 सीटों पर आगे चल रही है। 75 जिलों में फैले403 सीटों के लिए 10 फरवरी से 7 मार्च के बीच सात चरणों में चुनाव हुए थे। 3.75 लाख से ज्यादा मतदाताओं ने मतपत्रों का उपयोग करके अपने मताधिकार का प्रयोग किया। राज्य के मुख्य चुनाव अधिकारी अजय कुमार शुक्ला ने बताया कि पूरे उत्तर प्रदेश में 84 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं।

यह भी पढ़ें- हिमाचल विधानसभा में बीजेपी विधायकों ने घेरा अपना ही मंत्री, तीखे सवालों से किया हमला

गोवा में, एग्जिट पोल ने सत्तारूढ़ बीजेपी और कांग्रेस और गोवा फॉरवर्ड गठबंधन के बीच एक गहरी लड़ाई का संकेत दिया था, जो 40 सदस्यीय राज्य विधानसभा में 21 के जादुई आंकड़े तक नहीं पहुंच पाई है। हालांकि, रुझानों में सबसे पुरानी पार्टी कांग्रेस को कट्टर प्रतिद्वंद्वी भाजपा से आगे दिखाया गया है, जबकि शुरूआती रुझानों के अनुसार आप ने मतदाताओं को बिल्कुल भी प्रभावित नहीं किया क्योंकि वह किसी भी सीट पर आगे नहीं चल रही है। गोवा में 14 फरवरी को हुए मतदान में करीब 79 फीसदी लोगों ने वोट डाला।

पंजाब में, बहुकोणीय चुनावी लड़ाई शायद आप के लिए एक आरामदायक जीत की ओर बढ़ रही है क्योंकि शुरूआती रुझानों ने भगवंत मान के नेतृत्व वाली पार्टी को सत्तारूढ़ कांग्रेस पर बढ़त दिलाई। तीसरे पक्ष के रूप में शिरोमणि अकाली दल आ रहा है। एग्जिट पोल ने पंजाब में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली आम आदमी पार्टी (आप) की शानदार जीत की भविष्यवाणी की है, जिसमें 93 महिलाओं और दो ट्रांसजेंडर समेत कुल 1,304 उम्मीदवार मैदान में हैं। राज्य में 71.95 प्रतिशत मतदान हुआ, जो पिछले 3 विधानसभा चुनावों में मतदान प्रतिशत की तुलना में सबसे कम प्रतिशत है।

मणिपुर में शुरूआती रुझानों के मुताबिक भगवा पार्टी प्रचंड जीत की ओर बढ़ रही है। चुनाव अधिकारियों के अनुसार, 28 फरवरी और 5 मार्च को 60 सदस्यीय मणिपुर विधानसभा के दो चरणों के चुनाव में 20,48,169-मजबूत मतदाताओं में से लगभग 89.3 प्रतिशत ने अपना वोट डाला। इस साल मतदान प्रतिशत 2017 की तुलना में अधिक हुआ और 2012 के विधानसभा चुनावों में, जब क्रमश: 86.4 प्रतिशत और 79.5 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था।

उत्तराखंड में, भले ही बीजेपी शुरूआती रुझानों में आगे चल रही है, फिर भी परिणामों की भविष्यवाणी करना मुश्किल है क्योंकि कांग्रेस पार्टी बहुत पीछे नहीं है। गोवा की तरह आप भी अब तक मतदाताओं पर कोई प्रभाव डालने में विफल रही है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है