Covid-19 Update

3,08, 133
मामले (हिमाचल)
301, 551
मरीज ठीक हुए
4166
मौत
44,286,256
मामले (भारत)
597,184,669
मामले (दुनिया)

मंडी एयरपोर्ट के लिए चिन्हित जमीन पर लग गई पक्की बुर्जियां, अब होगा भूमि अधिग्रहण

राजस्व विभाग ने लीडार सर्वे के दौरान चिन्हित भूमि पर लगाई पक्की बुर्जियां

मंडी एयरपोर्ट के लिए चिन्हित जमीन पर लग गई पक्की बुर्जियां, अब होगा भूमि अधिग्रहण

- Advertisement -

मंडी। सीएम जयराम ठाकुर का ड्रीम प्रोजेक्ट अब धरातल पर उतरने लग गया है। मंडी जिला की बल्हघाटी में प्रस्ताविक ग्रीन फिल्ड एयरपोर्ट के लिए लीडार सर्वे के दौरान चिन्हित की गई जमीन पर राजस्व विभाग ने पक्की बुर्जियां लगाने का कार्य आज से शुरू कर दिया है। बता दें कि बल्हघाटी में इस एयरपोर्ट के लिए तीन हजार बीघा जमीन का अधिग्रहण किया जाएगा। इसमें 2577 बीघा भूमि निजी है जबकि मात्र 419 बीघा जमीन सरकारी है। सीएम बनने के बाद जयराम ठाकुर ने मंडी में बड़ा एयरपोर्ट बनाने की बात कही थी और इसके लिए केंद्र सरकार से भी सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। वहीं एक हजार करोड़ के बजट का प्रावधान भी केंद्र सरकार की तरफ से कर दिया गया है। अभी तक एयरपोर्ट के लिए ओएलएस और लीडार सर्वे हो चुके हैं।

यह भी पढ़ें:मंडी की बेटी डॉ वसुधा कपूर ने लिखी किशोरों के लिए “हाई ऑन हैप्पीनेस”

एयरपोर्ट निर्माण के लिए बल्ह और नाचन विधानसभा क्षेत्र के तहत आने वाले पांच राजस्व मुहाल प्रभावित हो रहे हैं, जिनमें कुम्मी, स्यांह, ढाबण, टांवा और छातडू शामिल हैं। वहीं, इस एयरपोर्ट की जद में तीन सरकारी स्कूल भी आ रहे हैं, जिन्हें दूसरी जगह स्थापित करने के लिए शिक्षा विभाग ने भी कसरत शुरू कर दी है। जो अन्य विभागीय कार्यालय या फिर योजनाएं इसकी जद में आ रही हैं, उनका राजस्व विभाग ने पहले से ही आंकलन कर रखा है। राजस्व विभाग ने अभी तक जो मसौदा तैयार किया है उसके अनुसार 2862 की आबादी और 589 आवासीय और व्यापारिक भवन एयरपोर्ट की जद में आने वाले हैं। पक्की बुर्जियां लगाने के बाद जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू होगी। जमीनों, भवनों और अन्य प्रकार की संपतियों की मूल्यांकन करने के बाद प्रभावितों को नियमों के तहत मुआवजा दिया जाएगा। डीसी मंडी अरिंदम चौधरी ने बताया कि एयरपोर्ट निर्माण को लेकर प्रशासनिक स्तर पर जो भी कार्य होने हैं, उन्हें समय रहते किया जा रहा है। सारी रिपोर्ट बनाकर सरकार को भेजी जा रही है। अभी बुर्जियां लगाने का कार्य शुरू हुआ है और उसके बाद जो आगामी प्रक्रिया होगी, उसे पूरा किया जाएगा।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है