Covid-19 Update

1,98,313
मामले (हिमाचल)
1,89,522
मरीज ठीक हुए
3,368
मौत
29,439,989
मामले (भारत)
176,417,357
मामले (दुनिया)
×

#Shanta बोले-मास्क ना पहनने पर हो 5 दिन की जेल, कुंभ आयोजन पर सवाल

कहा-कोरोना को लेकर युद्धस्तर पर कार्य करने की जरूरत

#Shanta बोले-मास्क ना पहनने पर हो 5 दिन की जेल, कुंभ आयोजन पर सवाल

- Advertisement -

कांगड़ा। हिमाचल पूर्व सीएम शांता कुमार (Former CM Shanta Kumar) ने देश सहित हिमाचल में बढ़ते कोरोना (Corona) मामलों को लेकर चिंता जताई है। हिमाचल अभी अभी (Himachal Abhi Abhi) से फोन पर हुई विशेष बातचीत में उन्होंने कहा कि कोरोना से लड़ने के लिए युद्ध स्तर पर कार्य करने की आवश्यकता है। सरकारों को सख्ती करनी चाहिए। मास्क (Mask) ना पहनने वालों को पांच दिन की जेल का प्रावधान होना चाहिए। उन्होंने कहा कि सख्ती होगी तो लोग नियम तोड़ने से पहले सौ बार सोचेंगे। उन्होंने कहा कि जिन देशों में नियम निभाने की आदत है, वहां नियम भी काफी सख्त है। उन्होंने अपनी बेटी और दामाद का उदाहरण देते हुए कहा कि उनके बेटी और दामाद कनाडा (Canada) में रहते हैं। जब वह पहली बार गए तो ओवर स्पीड (Over Speed) का उनका चालान हो गया। इसके साथ ही उनका लाइसेंस 6 माह के लिए रद्द कर दिया गया। उन्हें काफी परेशानियां का सामना करना पड़ा। उन्होंने कान पकड़ा कि अब नियमों की अवहेलना नहीं करेंगे।

यह भी पढ़ें: सीएम जयराम ने माना, हिमाचल में कोरोना से स्थिति हुई खराब, पीक आना अभी बाकी
प्रसाद बांटने वाले मंदिर अब कोरोना बांट रहे

पूर्व सीएम शांता कुमार ने कहा कि केंद्र और राज्यों की सरकारों में कोरोना की पहली लहर के रोकने के लिए युद्ध स्तर पर काम किया और उसे रोकने में सफल रहे। दूसरी लहर के दौरान चारों तरफ ढिलाई है। जनता में भी और सरकारों में भी ढिलाई का आलम है। उन्होंने कहा कि दूसरी लहर में भी उसी तरह सख्ती की जाती जैसे पहली लहर के दौरान लॉकडाउन (Lockdown) किया था। कुंभ मेले (Kumbh Mela) के आयोजन पर भी उन्होंने सवाल उठाएं हैं। उन्होंने कहा कि भारत के मंदिर प्रसाद बांटते रहे हैं, लेकिन अब कोरोना बांट रहे हैं। यह सरकार की गलती है। जिंदगी दाव पर लगी है। कोरोना के संकट में कुंभ की क्या जरूरत थी। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को समय रहते आदेश करना चाहिए था कि इस बार कोई कुंभ नहीं होगा। इस वक्त जीवन दाव है और उसे बचाना प्राथमिकता है। अब भी समय हैं, हम संभल जाएं। उन्होंने कहा कि धार्मिक, सामाजिक व राजनीति सभी प्रकार के कार्यक्रमों पर रोक लगा देनी चाहिए। लेकिन, आर्थिक गतिविधियों को एक सीमा तक प्रारंभ रखे जाना चाहिए। पूर्व सीएम शांता कुमार ने कहा कि 15 दिन में साढ़े 400 फीसदी से अधिक लोग संक्रमित हुए हैं। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी कहा है कि गांव में कोरोना पहुंच गया तो बहुत कठिनाई होगी। तो वह कहना चाहते हैं कि पीएम जी कोरोना गांव में पहुंच गया है। इसे रोकने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास करने चाहिए।


सरकार और लोगों से अपील

उन्होंने सीएम जयराम ठाकुर ने निवेदन किया है कि नियमों के पालन में कोई समझौता नहीं होना चाहिए। जो भी जीवन बचाने के लिए जरूरी है, सरकार करे। सरकार सब कुछ कर सकती है। उन्होंने जनता से भी सावधान रहने की अपील की है। उन्होंने कहा कि लोग प्रतिदिन योग और व्यायाम करें। दिन में एक बार च्यवनप्राश जरूर खाएं। एक बार चाय की जगह आयुष काड़ा पीएं। रात को साते वक्त स्टीम जरूर लें। अगर लोग इन बातों का ध्यान रखेंगे और करेंगे तो कोरोना उनके पास भी नहीं आ सकता है। अगर संक्रमित हो भी गए तो कुछ नहीं बिगाड़ सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है