Covid-19 Update

1,54,664
मामले (हिमाचल)
1,15,610
मरीज ठीक हुए
2219
मौत
24,372,907
मामले (भारत)
162,538,008
मामले (दुनिया)
×

#hpweather : मौसम के बिगड़े तेवर- कुफरी में बर्फबारी, रिज पर पर्यटकों ने किया डांस

ठंड के आगोश में समाया हिमाचल, सुबह से हो रही ऊंचाई वाले स्थानों पर बर्फबारी

#hpweather : मौसम के बिगड़े तेवर- कुफरी में बर्फबारी, रिज पर पर्यटकों ने किया डांस

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर बर्फबारी का दौर शुरू हो गया है। काफी दिनों से बर्फ की आस लगाए बैठी राजधानी शिमला में फरवरी के तीसरे ही दिन बर्फबारी ने दस्तक दे दी। बुधवार को राजधानी शिमला (Shimla) में जैसे ही मौसम ने करवट बदली और बर्फबारी का दौर शुरू हुआ तो पर्यटकों के चेहरे खिल गए। पर्यटकों ने बर्फ के बीच खुब मस्ती की। शिमला जिला के कुफरी, नारकंडा और खड़ापत्थर में बुधवार को ताजा बर्फबारी (Snowfall) हुई है। कुफरी में नेशनल हाईवे खुला है, लेकिन नारकंडा में वाहनों की आवाजाही बंद हो गई है। वाहनों को वाया बसंतपुर भेजा जा रहा है। इसी तरह से कुल्लू और लाहुल-स्पीति (Lahaul Spiti) जिले में भी करीब एक माह बाद बर्फबारी हो रही है। रोहतांग (Rohtang) के साथ ऊंची चोटियों में ताजा बर्फबारी होने से तापमान में भारी गिरावट आई है। इसी तरह से लाहुल घाटी के ऊंचाई वाले ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह से बर्फबारी हो रही है। बारालाचा दर्रे सहित कुंजम व शिंकुला दर्रे ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। लाहुल के लेडी ऑफ केलंग सहित शिंकुला दर्रे, घेपन पीक, कोकसर जोत, बारालाचा, कुंजम, छोटा व बड़ा शीघ्री ग्लेशियर, दारचा की पहाड़ियों, नीलकंठ जोत सहित समस्त ऊंची चोटियों में बर्फ के फाहे गिरे हैं।


यह भी पढ़ें: Himachal में मौसम ने बदली करवट, पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी, ढंड बढ़ी

मनाली (Manali) के पर्यटन स्थल राहनीनाला और मढ़ी में भी बर्फ की हल्की सफेद चादर बिछ गई है व रुक-रुककर बर्फ के फाहे गिरने का क्रम जारी है। बर्फबारी को देखते हुए अटल टनल (Atal Tunnel Rohtang) फिलहाल पर्यटकों के लिए बंद कर दी है। सैलानियों को सोलंगनाला तक ही जाने की अनुमति दी गई है। बता दें कि बुधवार सुबह से ही कुल्लू व लाहुल-स्पीति में बादल छाए हुए थे। पहाड़ों पर बर्फबारी होने से घाटी में ठंडी हवाओं का दौर शुरू हो गया है जिससे कड़ाके की ठंड महसूस की जा रही है। प्रशासन ने आगामी तीन दिनों तक खराब मौसम को देखते हुए पर्यटकों को ऊंचाई वाले क्षेत्रों और पहाड़ों की ओर ना जाने की हिदायत दी है। जबकि स्थानीय वाहन चालकों को भी परिस्थितियों के हिसाब से ही सफर करने की सलाह दी है।


यह भी पढ़ें: Atal Tunnel Rohtang तक पहुंचना होगा अब आसान, नहीं लगेगा सड़कों पर जाम- यह आदेश जारी

पर्यटकों के लिए बंद हुई अटल टनल रोहतांग

वहीं प्रशासन ने बर्फबारी को देखते हुए फिलहाल अटल टनल को भी पर्यटकों (Tourist) के लिए बंद कर दिया है। कुल्लू प्रशासन का कहना है कि अटल टनल पर पर्यटकों की आवाजाही मौसम की परिस्थितियों पर निर्भर रहेगी। बर्फ के फाहे गिरते देख पर्यटकों को सोलंगनाला तक ही भेजा जा रहा है। बता दें के मौसम विभाग ने अगले पांच फरवरी तक प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की चेतावनी जारी की है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है