Covid-19 Update

2, 85, 003
मामले (हिमाचल)
2, 80, 796
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,134,332
मामले (भारत)
526,876,304
मामले (दुनिया)

मैट्रिमोनी फ्रॉड में फंस रहीं लड़कियां, शादी के नाम पर हो रही पैसों की ठगी

झूठी प्रोफाइल बनाकर हो रहा धोखा

मैट्रिमोनी फ्रॉड में फंस रहीं लड़कियां, शादी के नाम पर हो रही पैसों की ठगी

- Advertisement -

आजकल ज्यादातर युवा अपना जीवन साथी खुद पसंद करना बेहतर समझते हैं। लोग आज कल मैट्रिमोनियल साइट्स (Matrimonial Sites) का सहारा लेकर अपने लिए लाइफ पार्टनर की तलाश की कर रहे हैं। हालांकि, बहुत सारे मामले ऐसे भी हैं जहां शादी के नाम पर केवल धोखा और ठगी (Fraud) देखने को मिलती है।

यह भी पढ़ें- अब व्हाट्सएप में जल्द ऐड होगा नया फीचर, जानें क्यों हुआ ये बदलाव

साइबर एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इन दिनों मैट्रिमोनियल फ्रॉड एक नया साइबर क्राइम बनकर सामने आ रहा है, जो कि ज्यादातर महिलाओं को अपना शिकार बना रहा है। दरअसल, कुछ ठग मैट्रिमोनियल साइट्स पर अपनी अच्छी सी प्रोफाइल बना लेते हैं, जो की लड़कियों को पसंद आती है और दोनों में बातचीत शुरू हो जाती है। ऐसे में एक दिन लड़का अचानक लड़की को बताता है कि मेडिकल इमरजेंसी के कारण उसे पैसें की जरूरत है। जिसके बाद लड़की उसे अपने बैंक अकाउंट से पैसे ट्रांसफर कर देती है। हाल ही में मुंबई पुलिस ने 34 साल एक शख्स को शादी के नाम पर ठगी करते हुए पकड़ा है। शख्स मैट्रिमोनियल साइट्स पर झूठी प्रोफाइल बनाकर 40 लड़कियों को ठग चुका था। आरोपी शख्स बीटेक और एमबीए डिग्रीधारक है।

लॉकडाउन में आई ज्यादा शिकायतें

रिपोर्ट्स के अनुसार, लॉकडाउन में महिलाओं के खिलाफ ठगी और अपराध जैसे मामले ज्यादा देखने को मिले हैं। हिंसा की शिकायत करने वाली महिलाओं में ज्यादातर युवा और अधेड़ उम्र की महिलाएं हैं। रिपोर्ट्स में बताया गया है कि लॉकडाउन में महिलाओं के साथ सड़कों पर होने वाली छेड़खानी और रेप जैसी घटनाओं में कमी पाई गई है। वहीं, पिछले दो सालों से लोग सेशल मीडिया पर ज्यादा एक्टिव हुए हैं, जिसके चलते साइबर क्राइम की शिकायतें पहले से अधिक आई हैं।

कम उम्र की महिलाएं हुई शिकार

रिपोर्ट्स के अनुसार, साइबर क्राइम की शिकायतें कम उम्र की महिलाओं की ओर से अधिक आई हैं। जबकि, 30 साल से अधिक की महिलाओं की तरफ से घरेलू हिंसा की शिकायतें ज्यादा आई हैं। महिलाएं अब शिकायत करने को लेकर जागरूक हुई हैं और वह हेल्पलाइन नंबर्स (Helpline Numbers) पर शिकायत करने में यकीन करने लगी हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है