×

Himachal में सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए सरकार मनाएगी सड़क सुरक्षा माह

18 जनवरी से 17 फरवरी तक चलाया जाएगा अभियान, कई तरह के कार्यक्रमों का होगा आयोजन

Himachal में सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए सरकार मनाएगी सड़क सुरक्षा माह

- Advertisement -

शिमला। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने 18 जनवरी से 17 फरवरी, 2021 तक सड़क सुरक्षा माह (Road Safety Month) मनाने का निर्णय लिया है। हितधारकों को सड़क सुरक्षा के प्रति संवेदनशील बनाना और सड़क दुर्घटनाओं को कम करने के लिए विभिन्न गतिविधियों को प्रोत्साहित करना इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य है। यह जानकारी सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने सड़क सुरक्षा माह के आयोजन की तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता के दौरान दी। सीएम ने कहा कि प्रदेश के सभी ड्राइविंग लाइसेंस धारकों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने और सड़क पर सुरक्षित आवागमन सुनिश्चित करने के लिए प्रभावी तंत्र विकसित किया जाना चाहिए।


यह भी पढ़ें: Bikram Singh बोले- स्कूलों में पढ़ाए जाएंगे सड़क सुरक्षा संबंधी पाठ

जयराम ठाकुर ने कहा कि कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए आम जनता के साथ-साथ स्वयंसेवी संस्थाओं की भागीदारी सुनिश्चित की जानी चाहिए। बेहतर सड़क सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सड़क सुरक्षा जागरुकता कार्यक्रम और गुड स्मार्टियन अथवा नेक व्यक्ति के बारे में लोगों में जागरुकता (Awareness) लाने पर विशेष बल दिया जाना चाहिए। गुड स्मार्टियन वह व्यक्ति होता है जो निःस्वार्थ भाव से दुर्घटना में घायल व्यक्ति की अपातकालीन देखभाल या मदद करता है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार ने सितम्बर, 2020 में मोटर वाहन नियम, 1989 में संशोधन कर गुड स्मार्टियन को अधिकार प्रदान किए हैं।

प्रिंट, डिजिटल और इलैक्ट्रॉनिक मीडिया का भी हो उपयोग

सीएम ने कहा कि राज्य के लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति संवेदनशील बनाने के लिए उपयुक्त मीडिया अभियान (Media campaign) तैयार किया जाना चाहिए। इसके लिए प्रिंट, डिजिटल और इलैक्ट्रॉनिक मीडिया का अधिकतम उपयोग किया जाना चाहिए और रेडियो पर विभिन्न विषय विशेषज्ञों के साथ टॉक-शो आयोजित किए जाने चाहिए। उन्होंने स्कूल के विद्यार्थियों के लिए चित्रकला, निबन्ध व नारा लेखन प्रतियोगिताएं आयोजित करवाने की आवश्यकता पर बल दिया। राज्य के विभिन्न युवा केंद्रों के लिए नेहरू युवा केंद्रों के माध्यम से ऑनलाइन प्रतिस्पर्धाएं आयोजित की जा सकती हैं। सड़क सुरक्षा उपायों के बारे में व्यापक जागरूकता के लिए पंचायती राज संस्थाओं और शहरी स्थानीय निकायों के नव निर्वाचित प्रतिनिधियों की सहभागिता सुनिश्चित की जानी चाहिए।

व्यावसायिक वाहनों के चालकों के लिए लगाए जाएं नेत्र जांच शिविर

सीएम ने कहा कि व्यावसायिक वाहनों और स्कूलों के वाहन चालकों के लिए उन्मुखीकरण कार्यक्रम आयोजित किए जाने चाहिए। लोक निर्माण विभाग और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के ठेकेदारों को जागरूक करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाना चाहिए, ताकि सड़क निर्माण के समय ब्लैक स्पॉट हटाए जा सकें और गुणवत्ता सुनिश्चित की जा सके। उन्होंने कहा कि व्यावसायिक वाहनों के चालकों के लिए नेत्र जांच शिविर आयोजित किए जाने चाहिए। जय राम ठाकुर ने परिवहन विभाग को वाहन चालक प्रशिक्षण स्कूलों और प्रशिक्षणार्थियों को वाहन चालक लाइसेंस प्राप्त करने की उचित प्रक्रिया के बारे में जागरूक बनाने के लिए विशेष कार्यशाला आयोजित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि डिजी-लॉकर और एमपरिवहन एप्लीकेशन के बारे में जागरूकता लाने के लिए भी कार्यशाला आयोजित की जानी चाहिए।

प्रधान सचिव, परिवहन केके पंत ने सीएम का स्वागत करते हुए कहा कि राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह का राज्य स्तरीय कार्यक्रम 18 जनवरी, 2021 को शिमला में आयोजित किया जाएगा। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता सीएम करेंगे। इस अवसर पर सीएम लोगों को सड़क सुरक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए साइकिल रैली तथा विभिन्न समूहों को हरी झंडी दिखाकर जिलों के लिए रवाना करेंगे। इस दौरान निदेशक परिवहन अनुपम कश्यप ने राज्य में राष्ट्रीय सड़क सुरक्षा माह के दौरान आयोजित किए जाने वाले विभिन्न कार्यक्रमों के बारे में विस्तृत प्रस्तुति दी। परिवहन विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी बैठक में भाग लिया।

हिमाचल की ताजा अपडेट Live देखनें के लिए Subscribe करें आपका अपना हिमाचल अभी अभी Youtube Channel  

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है