Covid-19 Update

58,457
मामले (हिमाचल)
57,233
मरीज ठीक हुए
982
मौत
11,046,432
मामले (भारत)
113,097,102
मामले (दुनिया)

यहां पर जहां काम नहीं करता Gravitational Force, गाड़ियों को ऊपर की ओर खींचता है पहाड़

गुरुत्वाकर्षण को चैलेंज करता है ये पहाड़, मैग्नेटिक हिल के नाम से मशहूर

यहां पर जहां काम नहीं करता Gravitational Force, गाड़ियों को ऊपर की ओर खींचता है पहाड़

- Advertisement -

लेह-लद्दाख अपनी खूबसूरती के लिए दुनियाभर में मशहूर है। घूमने का शौक रखने वालों के लिए लेह-लद्दाख (Leh-Ladakh) जाना भी एक सपना होता है। यहां बहुत कुछ एक्सपीरियंस करने के लिए है लेकिन एक जगह ऐसी है जो साइंस को भी चुनौती देने वाली है। यहां एक पहाड़ी है, जहां नीचे की ओर लुढ़कने के बजाय, चीजें वास्तव में ऊपर की ओर जाती हैं। लेह-कारगिल राजमार्ग पर लेह शहर से 30 किमी की दूरी पर एक छोटा पहाड़ है जो गुरुत्वाकर्षण (Gravitational Force) को चैलेंज करता है। इस चुंबकीय पहाड़ को मैग्नेटिक हिल के नाम से जाना जाता है। ये पहाड़ खड़ी हुई गाड़ियों को ऊपर की ओर खींचता है। लद्दाख में यह घाटी एक फेमस टूरिस्ट स्पॉट है जो यहां आने वाले पर्यटकों को हैरानी कर देता है।

यह भी पढ़ें: Tiger ने जब खींची गाड़ी, तो अंदर बैठे लोगों के क्या हुए हाल – देखने वाला है Video

 

 

इस सड़क पर गाड़ियां ऊपर की ओर खिंचती हैं। एक कार इस पहाड़ी पर 20 किलोमीटर पर घंटे की स्पीड से लुढ़क सकती है। इस असाधारण घटना के कारण, इसे ‘Mystery Hill’ और ‘Gravity hill’ भी कहा जाता है। इस अजीबोगरीब घटना के पीछे साइंस ने भी कई अलग-अलग तर्क और थ्योरी दिए हैं। एक थ्योरी (Theory) के मुताबिक पहाड़ी से एक मजबूत मैग्नेटिक फोर्स निकलता है जो गाड़ियों को अपनी ओर खींचता है। एक दूसरी थ्योरी के मुताबिक यह एक ऑप्टिकल भ्रम है जिसे देखने से ऐसा लगता है कि सड़क ऊपर की ओर जा रही है इसलिए जब आप गाड़ी को ऊपर की ओर जाते हुए देखते हैं तो वह वास्तव में नीचे की ओर जा रहा होता है।

इस रहस्यमय पहाड़ी (Mysterious hill) की यात्रा पर जाने के लिए सबसे अच्छा समय जुलाई से सितंबर तक का है। मैग्नेटिक हिल रोड से कुछ मीटर की दूर सड़क पर एक पीले रंग का बॉक्स बनाया गया है जो बताता है कि गाड़ी को न्यूट्रल गियर में पार्क किया जाना चाहिए। इसके बाद गाड़ी अपने आप आगे की ओर चलने लगती है। यहां पहुंचकर ना सिर्फ आपको बेहिसाब नेचुरल ब्यूटी देखने को मिलेगी बल्कि नेचर के उलट एक एक्सपीरियंस भी आपको। मिलता है। यहां पर कई लोग जाकर इस अद्भुत चीज को अनुभव करते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है