Covid-19 Update

3,04, 629
मामले (हिमाचल)
2,95, 385
मरीज ठीक हुए
4154
मौत
44,126,994
मामले (भारत)
589,215,995
मामले (दुनिया)

फेसबुक पर लॉगिन करना पड़ सकता है महंगा, बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

फेसबुक लॉगिन पेज जैसी लगती हैं बहुत सारी वेबसाइट

फेसबुक पर लॉगिन करना पड़ सकता है महंगा, बैंक अकाउंट हो जाएगा खाली

- Advertisement -

आजकल बहुत सारे लोग फेसबुक (Facebook) चलाते हैं। कुछ लोगों को फेसबुक की इतनी लत लग गई होती है कि वो एक दिन भी इसे इस्तेमाल किए बिना नहीं रह सकते हैं। ऐसे में अगर उनका फोन खराब हो जाता है तो वे किसी और के फोन या कंप्यूटर में अपनी आईडी लॉगिन कर देते हैं। हालांकि, ऐसा करना बिल्कुल सुरक्षित नहीं है। दरअसल, कई बार जल्दबाजी में हम फेसबुक के फेक लिंक पर अपनी आईडी लॉगिन कर देते हैं, जो कि हमें कंगाल कर सकता है।

ये भी पढ़ें-साइबर हैकर्स ऑनलाइन चुरा सकते है आपकी पहचान, ऐसे करें चोरी की जांच और बचें

रिसर्च के अनुसार, बहुत सारी वेबसाइट ऐसी हैं, जो दिखने में फेसबुक लॉगिन पेज जैसी लगती हैं। बहुत सारे लोग उसे असली फेसबुक कर समझकर उसमें लॉगिन डिटेल्स डाल देते हैं। इतना ही नहीं ऐसी वेबसाइट्स के लिंक तेजी से मैसेंजर पर भी फैलाए जा रहे हैं। इसके कारण लाखों की संख्या में फेसबुक अकाउंट्स खतरे में हैं। हैकर्स इन अकाउंट्स को पैसे चुराने के लिए निशाना बना रहे हैं। वहीं, साइबर विशेषज्ञों का कहना है कि दुनियाभर में 50 लाख से ज्यादा फेसबुक यूजर्स को शिकार बनाने के लिए एक कैंपेन चलाई जा रही है और इसे मोबाइल पर फेसबुक मैसेंजर के जरिए तेजी से फैलाया भी जा रहा है।

हैकर्स कर रहे मोटी कमाई

रिपोर्ट्स के अनुसार, हैकर्स इस तरीके से मोटी कमाई कर रहे हैं। यानी अगर कोई यूजर किसी नकली वेबसाइट पर अपनी फेसबुक डिटेल्स दर्ज करता है तो उन्हें विज्ञापन पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा। इसके बाद हैकर्स इन नकली लॉगिन पेज पर एक महीने में सैकड़ों डॉलर कमा सकते हैं।

ऐसे करें बचाव

अपना फेसबुक अकाउंट बचाने के लिए किसी भी संदिग्ध ऑनलाइन स्कैम मैसेज के लिंक या अटैचमेंट पर क्लिक ना करें। अनजान वेबसाइट्स पर कभी भी फेसबुक लॉगिन ना करें। इसके अलावा अगर आपको लगता है कि किसी मैसेज या वेबासइट के साथ कुछ सही नहीं है तो तुरंत साइबर क्राइम सेल में उसकी रिपोर्ट करवाएं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है