Covid-19 Update

2,04,887
मामले (हिमाचल)
2,00,481
मरीज ठीक हुए
3,495
मौत
31,329,005
मामले (भारत)
193,701,849
मामले (दुनिया)
×

शाहपुर की बोह घाटी में भूस्खलन की चपेट में आए 6 घर- एक शव मिला , 12 लापता

जिला प्रशासन ने भेजी बचाव टीमें, मंडी पठानकोट एनएच भी हुआ बंद

शाहपुर की बोह घाटी में भूस्खलन की चपेट में आए 6 घर- एक शव मिला , 12 लापता

- Advertisement -

शाहपुर। हिमाचल में भारी बारिश के चलते पुलिस थाना शाहपुर (Shahpur) के तहत करीब आधा दर्जन लोगों के घर भूस्खलन (Landslide) की चपेट में आ गए हैं। यह भूस्खलन शाहपुर विधानसभा क्षेत्र के तहत आते धारकंडी में बोह ( Boh) नामक स्थान पर हुआ हैं। भूस्खलन की चपेट में आने से घरों में रह रहे कई लोगों के इसमें दबे होने की आशंका जताई जा रही है। अभी तक 12 लोग लापता बताए जाए जा रहे हैं। एक महिला का शव बरामद किया गया है। महिला की पहचान मस्तो देवी पत्नी भीमो राम के रूप में हुई है। कुछ लोगों को घर से सुरक्षित निकाल लिया गया है। हादसे का पता चलते ही जिला प्रशासन ने बचाव टीमें मौके के लिए रवाना कर दी हैं। इस हादसे में कई दुकानें (Shops) भी दबी बताई जा रही हैं। जिला प्रशासन ने बचाव कार्य के लिए टीमें रवाना कर दी हैं।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: मांझी खड्ड में आई बाढ़ बहा ले गई 6 परिवारों के आशियाने, कई घर करवाए खाली


कांगड़ा जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के प्रशिक्षण और क्षमता निर्माण कॉर्डिनेटर भानु शर्मा ने कहा कि बचाव दल बोह गांव जा रहा था, जो धर्मशाला से 45 किमी दूर है, लेकिन भूस्खलन (Landslide) के कारण सड़क ब्लॉक हो गई थी। उन्होंने कहा कि डीडीएमए ने भारतीय वायु सेना सहायता मांगी थी, लेकिन क्षेत्र में खराब मौसम के कारण वर्तमान में हवाई बचाव संभव नहीं होगा।उन्होंने कहा कि पुलिस की एक टीम भी पैदल ही गांव की ओर जा रही है। हताहतों की संख्या और संपत्ति के नुकसान का फिलहाल पता नहीं चल सका है। बचावकर्मियों के घटनास्थल पर पहुंचने के बाद ही इसका पता चल सकेगा।

 

यह भी पढ़ें: हिमाचल: उफान पर आए नाले में बह गई 11 साल की बच्ची, पेड़ पर चढ़ महिला ने बचाई जान

इसी तरह से भारी बारिश के चलते मंडी-पठानकोट एनएच (Mandi-Pathankot NH) भी बंद हो गया है। त्रिलोकपुर के पास सड़क क्षतिग्रस्त हो गई है। जिससे मंडी पठानकोट मार्ग पर यातायात पूरी तरह से बंद है। सड़क के दोनों और वाहनों की लंबी कतारें लग गई हैं। जिससे लोगों को भारी परेशानी हो रही है। बता दें कि बीती रात से हो रही बारिश के चलते अप्पर धर्मशाला (Dharamshala) के भागसू नाग में बादल फटने से भारी नुकसान हुआ हैं। बादल फटने से मांझी खड्ड में बाढ आ गई और इस बाढ़ ने बगली में कई घरों को अपने साथ बहा लिया।

चौपाल में तीन मंजिला मकान जमीदोज, एक दबा

 

चौपाल। राजधानी शिमला के उपमंडल चैपाल की कुपवी तहसील में बारिश ने अपना जमकर कहर बरपाया है। यहां लकड़ी से बना 16 कमरों का तीन मंजिला आशियाना भूस्खलन की चपेट में आकर जमींदोज हो गया। परिवार के 7 सदस्यों को सुरक्षित रेस्क्यू किया गया है जबकि एक युवक मलबे की चपेट में आकर गंभीर रूप से घायल हो गया है। बताया जा रहा है कि ग्राम पंचायत भालू के भानल.सन्नत गांव में सोमवार सुबह सूंदर सिंह पुत्र हरि राम का मकान अचानक भूस्खलन की चपेट में आकर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया है। भूस्खलन की भयानक आवाज सुनते ही परिवार के 7 सदस्य समय रहते सुरक्षित निकल गए लेकिन एक व्यक्ति जो कमरे में सोया था वह मलबे में दब गया। जिसे लोगों की मदद से बाहर निकाल कर उपचार के लिए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कुपवी पहुंचाया गया। कुपवी अस्पताल में प्राथमिक उपचार देने के बाद चिकित्सकों द्वारा गंभीर रूप से घायल युवक को आगामी उपचार के लिए हायर सेंटर रेफर किया गया है

बनेर खड्ड के पानी ने अपने आगोश में लिया पावर प्रोजेक्ट करोड़ों का नुकसान

कांगड़ा। भारी बरसात से बनेर खड्ड में आई बाढ़ से भारी नुकसान हुआ है। कांगड़ा के जलाली पंचायत में स्थित पावर प्रोजेक्ट को इस बाढ़ से करोड़ों रुपये का नुकसान पहुंचा है। गनीमत रही कि समय रहते पानी के बढ़ने का पता चल गया, जिससे प्रोजेक्ट के अंदर काम कर रहे लोगों को बाहर निकाल लिया गया, अन्यथा बड़ा हादसा हो जाता। खड्ड में आई बाढ़ ने कुछ ही समय में पानी ने इस पूरे पावर प्रोजेक्ट को अपने आगोश में ले लिया। पावर प्रोजेक्ट के मैनेजर इंजीनियर सूरज चौधरी ने बताया प्रोजेक्ट के बाहर लगी प्रोटेक्शन दीवार पानी के तेज बहाव में टूट गई हैए जिससे पूरा प्रोजेक्ट पानी में डूब गया। इससे प्रोजेक्ट को भारी नुकसान होने की संभावना है। उन्होंने बताया इस प्रोजेक्ट में करीब 50 करोड से अधिक मशीनरी व अन्य उपकरण लगे थे। जिसे अब भारी नुकसान पहुंचा है। उन्होंने बताया प्रोजेक्ट में हुए नुकसान की जानकारी उन्होंने कंपनी के आला अधिकारियों को दे दी है और कांगड़ा प्रशासन को भी इसकी जानकारी दे दी गई है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है