Covid-19 Update

2,27,483
मामले (हिमाचल)
2,22,831
मरीज ठीक हुए
3,835
मौत
34,624,360
मामले (भारत)
265,482,381
मामले (दुनिया)

स्वस्थ रहने के लिए जरूर अपनाएं ये हेल्दी आदतें , सफाई पर दें खास ध्यान

खाने के लिए सदा ताजी सब्जियों और फलों का इस्तेमाल करें

स्वस्थ रहने के लिए जरूर अपनाएं ये हेल्दी आदतें , सफाई पर दें खास ध्यान

- Advertisement -

कोरोना काल के बाद हम सभी अपनी सेहत को लेकर काफी सजग हो गए हैं। अपने आसपास साफ-सफाई से लेकर खानपान के मामले में सतर्कता बरतने लगे हैं। यह सही है कि अगर आप हेल्दी लाइफ चालते हैं तो आप की आदतें भी हेल्दी होना बहुत जरुरी है। इसके लिए आप को ज्य़ादा कुछ करने के जरूरत नहीं है पर जो आप का डेली रूटीन पर उसपर नजर दौड़ाएं और इन बातों को जरूर फॉलो करें।

यह भी पढ़ें:जिंदगी में इन तीन आसान उपायों को अपनाएं और पेट की समस्या से निजात पाएं

सबसे पहले घर में सफाई पर खास ध्यान दें। कहीं भी पानी इकट्ठा न होने दें। सिंक, वाश बेसिन आदि जैसी जगहों पर नियमित रूप से सफाई करें। खाने की किसी भी वस्तु को खुला न छोड़ें। कच्चे और पके हुए खाने को अलग-अलग रखें। खाना पकाने तथा खाने के लिए उपयोग में आने वाले बर्तनों, फ्रिज, ओवन आदि को भी साफ रखें।

 

 

खाने के लिए सदा ताजी सब्जियों और फलों का इस्तेमाल करें। मसाले, अनाजों तथा अन्य सामग्री का भंडारण भी सही तरीके से करें तथा एक्सपायरी डेट वाली वस्तुओं पर तारीख देखने का ध्यान रखें।

कुछ लोगों को खूब-तला भूना खाने की आदत होती है। बहुत ज्यादा तेल, मसालों से बने, बैक्ड तथा गरिष्ठ भोजन का उपयोग न करें। खाने को सही तापमान पर पकाएं और ज्यादा पकाकर सब्जियों आदि के पौष्टिक तत्व नष्ट न करें।

खाने में सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियों, साबुत दाल-अनाज आदि का प्रयोग अवश्य करें। सब्जियों तथा फलों को पकाने या खाने से पहले अच्छी तरह धो लें।

 

 

अगर आप तेज मीठा या नमक खाने की शौकीन है तो जरा इसे कम करें। जंकफूड, साफ्ट ड्रिंक तथा आर्टिफिशियल शकर से बने जूस आदि का उपयोग न करें

बाहर से घर आने के बाद अच्छी तरह से हाथ धोएं। खाना बनाने से पहले, खाने से पहले, खाने के बाद और बाथरूम का उपयोग करने के बाद हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं।

सोने के कमरे को साफ-सुथरा, हवादार और खुला-खुला रखें। चादरें, तकियों के गिलाफ तथा पर्दों को बदलती रहें तथा मैट्रेस या गद्दों को भी समय-समय पर धूप दिखाकर झटकारें।

अपने आप को फिट रखने के लिए नियमित रूप से आधा घंटा व्यायाम जरूर करें। पैदल चलना बहुत जरूरी है। इससे आप फिट बने रहेंगे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है