Covid-19 Update

2,05,061
मामले (हिमाचल)
2,00,704
मरीज ठीक हुए
3,498
मौत
31,440,951
मामले (भारत)
195,407,759
मामले (दुनिया)
×

अनलॉक की तरफ बढ़ा हिमाचल : ऊना में खुल गया बॉर्डर, ई-पास का झंझट भी खत्म

पहली जुलाई से शुरू होगी इंटर स्टेट बस सेवा, बाजार भी नौ बजे तक रहेंगे ओपन

अनलॉक की तरफ बढ़ा हिमाचल : ऊना में खुल गया बॉर्डर, ई-पास का झंझट भी खत्म

- Advertisement -

ऊना। हिमाचल प्रदेश कोविड-19 के चलते लगे आंशिक लॉकडाउन के बाद अब अनलॉक (Unlock) की तरफ बढ़ता हुआ दिखाई दे रहा है। बुधवार यानी आज से जहां एक तरफ बाजारों को सुबह 9:00 बजे से लेकर रात 8:00 बजे तक खुलने की छूट दे दी गई, वहीं हिमाचल के बाहर से आने वाले लोगों के लिए जिला ऊना की सीमाओं पर बिठाया गया पहरा भी हटा लिया गया है। अब हिमाचल में आने वाले लोगों को किसी तरह के ई-पास की जरूरत नहीं होगी। जबकि इंटर स्टेट बस सेवाओं (Inter State Bus Services) को शुरू होने में अभी भी वक्त लगेगा। इंटर स्टेट बस सेवाएं 1 जुलाई से शुरू होंगी और इसी दिन से प्रदेश भर के तमाम धार्मिक स्थलों के कपाट भी खोल दिए जाएंगे, लेकिन मंदिरों में भजन, कीर्तन और जागरण पर प्रतिबंध रहेगा। इसी बीच लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान बंद चल रहे शादियों सहित अन्य कार्यक्रमों में भी शामिल होने वालो की संख्या बढ़ा दी गई है। डीसी ऊना ने बताया कि मेडिकल, डेंटल, आयुर्वेदिक, नर्सिंग और फार्मेसी संस्थाओं को छोड़ सभी प्रकार के शिक्षण संस्थान सभी बंद रहेंगे।

ये भी पढे़ं –  वैक्सीन लगवाने के जोश में लोग भूल गए दो गज की दूरी, बुलानी पड़ी पुलिस

 


सामाजिक, सांस्कृतिक, मनोरंजन, राजनीतिक और खेल-कूद के आयोजन जिला में संबंधित एसडीएम की अनुमति के साथ किए जा सकते हैं, लेकिन बंद कमरे में या हॉल में कमरे की 50 प्रतिशत क्षमता या अधिकतम 50 व्यक्ति तथा खुले स्थानों पर अधिकतम 100 व्यक्ति तक उपस्थित रह सकेंगे। इसके साथ ही जिला के सिनेमा घर, मनोरंजन पार्क, थियेटर, ज़िम इत्यादि 50% क्षमता के साथ रात्रि 10.00 बजे तक खुल सकेंगे। एक जुलाई से ही हिमाचल प्रदेश के बाहर की बस सेवाएं प्रदेश में प्रवेश कर सकेगी। वहीं, जिला ऊना के तमाम धार्मिक स्थलों के कपाट भी पहली जुलाई से ही खोले जाने का प्रावधान किया गया है हालांकि धार्मिक संस्थानों में भजन कीर्तन और जागरण पर प्रतिबंध जारी रहेगा।

इसके अतिरिक्त मेडिकल, डेंटल, आयुर्वेदिक और नर्सिंग कॉलेजों को भी खोलने की छूट प्रदान कर दी गई है। हालांकि स्कूल और अकादमिक शिक्षा से जुड़े संस्थान अभी थी बंद रखे जाने का ऐलान किया गया है। डीसी राघव शर्मा ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया कि प्रदेश की सीमाओं पर बिठाया गया पहरा हटा लिया गया है। अब किसी भी यात्री से हिमाचल आने के लिए ही पास नहीं मांगा जाएगा। उन्होंने कहा कि दूसरी लहर अब धीरे-धीरे खत्म होने की ओर अग्रसर है वही जिलावासी अभी भी कोविड-19 अनुरूप अपने व्यवहार को बनाए रखें ताकि संक्रमण की तीसरी लहर से जिला को बचाया जा सके।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है