Covid-19 Update

2, 85, 014
मामले (हिमाचल)
2, 80, 820
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,140,068
मामले (भारत)
528,504,980
मामले (दुनिया)

HP Cabinet: पंचायत प्रतिनिधियों का बढ़ा मानदेय, शिमला डिवेलपमेंट प्लान को भी दी मंजूरी

प्रदेश सरकार करेगी एचआरटीसी पेंशनरों का बकाया भुगतान, ली गारंटी

HP Cabinet: पंचायत प्रतिनिधियों का बढ़ा मानदेय, शिमला डिवेलपमेंट प्लान को भी दी मंजूरी

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में आज यानी बुधवार को चल रही कैबिनेट बैठक (Cabinet Meeting) में अब तक कई अहम फैसले लिए जा चुके है। कैबिनेट की बैठक में पंचायतीराज प्रतिनिधियों का मानदेय बढ़ाने पर मुहर लगाई गई। कैबिनेट बैठक में पंचायतीराज संस्थाओं के निर्वाचित प्रतिनिधियों के मानदेय में वृद्धि करने को स्वीकृति प्रदान की। जिला परिषद के अध्यक्ष का मानदेय 12500 रुपए से बढ़ाकर 15000 रुपए, उपाध्यक्ष का मानदेय 8000 रुपए से बढ़ाकर 10000 रुपए, सदस्य का मानदेय 5000 रुपए से बढ़ाकर 6000 रुपए, जबकि पंचायत समिति के अध्यक्ष का मानदेय 7000 रुपए से बढ़ाकर 9000 रुपए, उपाध्यक्ष का मानदेय 5000 रुपए से बढ़ाकर 6500 रुपए, सदस्य का मानदेय 4500 रुपए से बढ़ाकर 5500 रुपए प्रतिमाह करने को स्वीकृति प्रदान की गई। इसी प्रकार ग्राम पंचायत प्रधान का मानदेय 4500 रुपए से बढ़ाकर 5500 रुपए, उप-प्रधान का मानदेय 3000 रुपए से बढ़ाकर 3500 रुपए तथा सदस्य का मानदेय 500 रुपए से बढ़ाकर 600 रुपए प्रतिमाह करने को भी स्वीकृति प्रदान की गई।

इसके अलावा कैबिनेट ने शिमला डिवेलपमेंट प्लान (Shimla Development Plan) को भी अपनी स्वीकृति दे दी है। कैबिनेट ने लगभग 43 वर्षों के उपरान्त शिमला योजना क्षेत्र के लिए विकास योजना को स्वीकृति प्रदान की। अभी तक अंतरिम विकास योजना लागू की जा रही थी।

कैबिनेट बैठक में हिमाचल पथ परिवहन निगम के सेवानिवृत्त कर्मचारियों (HRTC Pensioners) को ग्रेच्युटीए लीव एनकैशमेंट सहित 110 करोड़ रुपये के बकाया भुगतान की गारंटी प्रदेश सरकार (Himachal Govt) ने ले ली है। सीएम जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में बुधवार को यहां हुई कैबिनेट की बैठक में हिमाचल पथ परिवहन निगम को मृत्यु एवं सेवानिवृति ग्रेच्यूटी तथा सेवानिवृत अवकाश नगदीकरण की लंबित देनदारियों के भुगतान के लिए प्रतिस्पर्धात्मक दरों पर बैंकों से 110 करोड़ रुपये का ऋण लेने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा गारंटी प्रदान करने का निर्णय लिया गया।

यह भी पढ़ें:डॉ. राजेश शर्मा को कांग्रेस में मिली बड़ी जिम्मेदारी, बने कोषाध्यक्ष

बता दें कि सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने पंचायतीराज प्रतिनिधियों (Panchayat Representatives) का मानदेय बढ़ाने की घोषणा बजट भाषण में की थी। जिसके बाद से पंचायत प्रतिनिधि इस फैसले का इंतजार कर रहे थे। आज हुई कैबिनेट बैठक में पंचायत प्रतिनिधियों के मानदेय बढ़ाने पर मुहर लगने के बाद इनका इंतजार भी खत्म हो गया है। बता दें कि आज सुबह करीब साढ़े 10 बजे कैबिनेट की बैठक शुरू हुई थी। जो कि लगभग 12 बजे तक चली। उसके बाद ब्रेक लिया गया। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) द्वारा राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोविड-19 को लेकर समीक्षा बैठक में सीएम जयराम ठाकुर को शामिल होना था, इसकी के चलते यह ब्रेक लिया गया था। सीएम जयराम ठाकुर आज कैबिनेट बैठक के बाद करीब साढ़े तीन बजे दिल्ली के लिए भी रवाना होंगे। वहां उनका पार्टी के शीर्ष नेताओं से मिलने का कार्यक्रम है।

 

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है