Covid-19 Update

3,07, 482
मामले (हिमाचल)
300, 275
मरीज ठीक हुए
4163
मौत
44,238,902
मामले (भारत)
594,288,703
मामले (दुनिया)

चंबा के मिंजर मेले को मिला अंतरराष्ट्रीय दर्जा, सीएम जयराम ठाकुर ने की घोषणा

कांग्रेस पर लगाया चंबा से भेदभाव करने का आरोप, बोले प्रशासन ने बताया तो चला पता

चंबा के मिंजर मेले को मिला अंतरराष्ट्रीय दर्जा, सीएम जयराम ठाकुर ने की घोषणा

- Advertisement -

चंबा। मिंजर का मेला (Minjar Fair) विश्वभर में प्रसिद्ध है। यही कारण है कि इस मेले को अंतरराष्ट्रीय मिंजर मेले के रूप में जाना जाता है। मगर इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर का दर्जा इस बार सीएम जयराम ठाकुर (CM Jairam Thakur) ने दिया है। इसके लिए उन्होंने घोषणा की है। उन्होंने कहा कि मुझे इस बात का बहुत खेद है कि चंबा के मेले को अंतरराष्ट्रीय दर्जा अभी तक नहीं दिया गया था। इस मामले पर कांग्रेस पार्टी हमेशा इस जिले से नाइंसाफी ही करती आई है। उन्होंने कहा कि इस मेले को पहले अंतरराष्ट्रीय मेला कहा तो जाता था मगर यह बातों में ही था। इसे अंतरराष्ट्रीय स्तर का दर्जा अभी तक नहीं मिला था।

यह भी पढ़ें:मन की बात कार्यक्रम पीएम मोदी ने याद किया हिमाचल का मिंजर मेला, चंबियाली गीत भी सुनाया

सीएम ने जिला प्रशासन से इस संबंध में पूरी जानकारी मांगी तो उन्हें यह जानकर बड़ी हैरानी हुई कि इस मेले का दर्जा अभी राष्ट्रीय स्तर का ही है। इससे अंतरराष्ट्रीय दर्जा नहीं दिया गया है। इस मेले को अंतरराष्ट्रीय दर्जा (international level) देने के लिए सदर के विधायक पवन नैय्यर (Pawan Nayyar) ने भी मांग रखी थी। सीएम ने यह घोषणा करते हुए उनकी इस मांग पर मुहर लगा दी।

इससे पहले सीएम जयराम ठाकुर ने आज ऐतिहासिक चंबा चौगान से हिमाचल प्रदेश के गठन के 75 वर्षों के उपलक्ष्य पर राज्य स्तरीय कार्यक्रम प्रगतिशील हिमाचल.स्थापना के 75 वर्ष का शुभारम्भ किया। इस ऐतिहासिक अवसर पर लोगों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह सुखद संयोग है कि इस वर्ष देश अपनी आजादी के 75 वर्ष का उत्सव मना रहा है और साथ ही हिमाचल प्रदेश भी अपने गठन के 75 वर्ष मना रहा है। उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश ने इन 75 वर्षों में सभी क्षेत्रों में अतुलनीय विकास और प्रगति की है जिसका श्रेय प्रदेश के प्रत्येक मेहनतकश और ईमानदार व्यक्ति को जाता है। विभिन्न बाधाओं के बावजूद हिमाचल प्रदेश को देश के सबसे प्रगतिशील राज्यों में से एक बनाने के लिए प्रदेशवासियों ने पूर्ण समर्पण और प्रतिबद्धता के साथ काम किया।


सीएम जय राम ठाकुर ने सदियों से ऐतिहासिक मिंजर मेले को पूरे उत्साह एवं परम्परागत ढंग से मनाने के लिए राज्य के लोगों और विशेष रूप से चम्बा जिले के सभी निवासियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि मिंजर महोत्सव हिंदू-मुस्लिम एकता का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी आज अपने मन की बात कार्यक्रम में राज्य में मनाए जाने वाले चम्बा मिंजर, सायर मेले और जागरा मेले का विशेष उल्लेख किया।

इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश के गठन के 75 वर्षों पर आधारित गीत भी जारी किया गया। सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा निर्मित हिमाचल प्रदेश के 75 वर्षों के गौरवशाली इतिहास पर आधारित एक वृत्तचित्र को भी प्रदर्शित किया गया। इससे पूर्व मुख्यमंत्री (CM) ने 13.68 करोड़ रुपए लागत की भरेड़ी, सिल्लाघराट सड़क के उन्नयन कार्य, 3.24 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित जिला रोजगार कार्यालय चम्बा के मॉडल कैरियर सेन्टर भवन, 80 लाख रुपए की लागत के प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र धुलाड़ा के भवन का उद्घाटन और चम्बा (Chamba) में 3.50 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित होने वाले राज्य सतर्कता एवं भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के कर्मचारियों के लिए आवासीय भवनों का शिलान्यास किया।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है