Covid-19 Update

1,98,551
मामले (हिमाचल)
1,90,377
मरीज ठीक हुए
3,375
मौत
29,505,835
मामले (भारत)
176,585,538
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल में 200 करोड़ से लगेगा इथेनॉल संयंत्र, केंद्रीय मंत्री ने दिया आश्वासन

स्टेट ऑफ आर्ट मॉडर्न अस्पताल स्वीकृति का भी दिलाया भरोसा

हिमाचल में 200 करोड़ से लगेगा इथेनॉल संयंत्र, केंद्रीय मंत्री ने दिया आश्वासन

- Advertisement -

नई दिल्ली। हिमाचल प्रदेश के सीएम जयराम ठाकुर (Himachal Pradesh CM Jai Ram Thakur) दौरे पर दिल्ली पहुंच गए हैं। संभवत वह आज पीएम नरेंद्र मोदी व गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात करें। बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा (BJP President JP Nadda) से भी उन्होंने मिलने का वक्त मांगा हुआ है। सोमवार को उनका रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से मिलने का कार्यक्रम है। सीएम जयराम ठाकुर ने इसी बीच दिल्ली में केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ मुलाकात की। मुलाकात के दौरान हिमाचल के विकास विषयों पर चर्चा की और उनसे सहयोग की अपेक्षा की। प्रधान ने हिमाचल को हरसंभव सहायता प्रदान करने का विश्वास जताया है।

राज्य में कोविड की वर्तमान स्थिति पर चर्चा करते हुए सीएम ने राज्य को इस महामारी से लड़ने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करने के लिए केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का और पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया। सीएम ने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने राज्य के लिए 1000 डी-टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर स्वीकृत किए हैं, जिनमें से 500 सिलेंडर प्रदेश को चुके हैं, जबकि 500 शीघ्र पहुंच जाएंगे। उन्होंने कहा कि प्रदेश के अस्पतालों में स्थापित करने के लिए आधा टन क्षमता वाले 10 क्रायोजेनिक ऑक्सीजन टैंक और कारपोरेट सामाजिक दायित्व निधि के अंतर्गत प्रदेश को 300 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मिलेंगे, जिससे प्रदेश की ऑक्सीजन क्षमता को बल मिलेगा। उन्होंने कहा कि यदि आवश्यकता हुई तो शीघ्र ही बी-टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर खरीदने के प्रयास किए जाएंगे।


यह भी पढ़ें: Himachal में 12वीं की परीक्षा को लेकर सरकार का बड़ा फैसला- जानिए

उन्होंने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने राज्य के लिए 60 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से स्टेट ऑफ आर्ट मॉडर्न अस्पताल स्वीकृति करने का आश्वासन दिया है। सीएम ने कहा कि केंद्रीय मंत्री ने राज्य में हिन्दुस्तान पेट्रोलियम के माध्यम से 200 करोड़ रुपये के निवेश से 200 केएल क्षमता का इथेनॉल संयंत्र स्थापित करने का आश्वासन दिया है। इथेनॉल संयंत्र द्वारा अनाज से इथेनॉल बनाया जाता है, जिसे पेट्रोल और डीजल में मिश्रित करने से प्रदेश में वाहनों से उत्सर्जित प्रदूषण में कमी आएगी, इससे प्रदेश में पर्यावरण संरक्षण में सहायता मिलेगी। सीएम के अतिरिक्त मुख्य सचिव जेसी शर्मा बैठक में सीएम के साथ उपस्थित थे। उप आवासीय आयुक्त पंकज शर्मा भी उपस्थित थे।

जयराम ठाकुर का कोरोना की दूसरी लहर के बीच दिल्ली (Delhi) का ये दौरा प्रदेश के लिए वित्तीय (Financial Help) मदद की मांग व होने वाले तीन उपचुनाव के संदर्भ से जोड़कर देखा जा रहा है। जयराम के समक्ष मंडी संसदीय क्षेत्र के अलावा फतेहपुर व अब जुब्बल-कोटखाई विधानसभा क्षेत्र का उपचुनाव भी आ खडा हुआ है। उनके लिए ये चुनाव इसलिए महत्व रखते हैं ,क्योंकि अगले वर्ष विधानसभा चुनाव होने हैं,ऐसे में उपचुनाव सत्ता पक्ष के लिए सेमीफाइनल ही कहे जाएंगे। इससे पहले जयराम ठाकुर आज सुबह साढ़े नौ बजे अनाडेल हेलीपैड से हेलीकॉप्टर के माध्यम से दिल्ली रवाना हुए थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है