Covid-19 Update

2,22,890
मामले (हिमाचल)
2,17,495
मरीज ठीक हुए
3,721
मौत
34,200,957
मामले (भारत)
244,634,716
मामले (दुनिया)

श्रीबालाजी अस्पताल कांगड़ा में हिमाचल की पहली पैट स्कैन मशीन का हुआ शुभारंभ

हिमाचल सहित बाहरी राज्यों के लोगों को कम खर्च पर मिलेगी सुविधा

श्रीबालाजी अस्पताल कांगड़ा में हिमाचल की पहली पैट स्कैन मशीन का हुआ शुभारंभ

- Advertisement -

कांगड़ा। श्रीबालाजी अस्पताल कांगड़ा में गुरुवार को कैंसर रोगियों के लिए हिमाचल की पहली पैट स्कैन मशीन (पॉज़िट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी) स्थापित की गई। जिसका उद्घाटन वरिष्ठ कार्डियोलॉजिस्ट डॉ वीपी महाजन ने किया। इस मशीन से कैंसर के रोगियों के इलाज में मदद मिलेगी। वहीं प्रदेश ही नहीं बल्कि बाहरी राज्यों के लोगों को बहुत ही कम खर्च पर यह सुविधा मिलेगी। इससे पहले पैट स्कैन मशीन के लिए लोगों को बाहरी राज्यों का रूख करना पड़ता था। जिसमें समय और पैसों की हानी होती थी।

इस पैट स्कैन मशीन के बारे में जानकारी देते हुए श्रीबालाजी अस्पताल कांगड़ा के सीएमडी डॉ राजेश शर्मा ने बताया कि पूरे प्रदेश में पैट स्कैन मशीनें बहुत ही कम हैं। जिससे कैंसर के रोगियों के लिए काफी मुशिकलों के साथ ही भारी भरकम खर्च करना पड़ता है। डा राजेश शर्मा ने कहा कि इस मशीन से ना केवल कैंसर के रोगियों की जांच होगीए बल्कि कांगड़ा की सीमा के साथ लगते पंजाब के राज्य के लोग भी इसका लाभ ले पाएंगे। उन्होंने बताया कि इस मशीन के माध्यम से हम दिल के रोगियों की जांच कर पाएंगे और यह जान सकेंगे कि उनका आगे किस तरह से इलाज करना है। इस अवसर पर सीएमओ कांगड़ा डा गुरूर्दशन गुप्ता सहित कई नीजि अस्पतालों के विशेषज्ञ चिकित्सक मौजूद रहे।

कम खर्च पर मिलेगी सुविधा

डॉक्टर राजेश शर्मा ने बताया कि श्री बालाजी अस्पताल अत्याधुनिक सुविधा से लैस है। यहां लोगों को कम दाम पर अत्याधुनिक सुविधाएं दी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि जिस तरह से अन्य सुविधाएं भी कम दामों में लोगों को दी जा रही हैं, उसी तरह से पेट स्कैन मशीन का खर्चा भी लोगों को बाहरी राज्यों से कम चुकाना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि हमारी कोशिश रहेगी की चंडीगढ़ से कम दामों में हम लोगों को यह सुविधा दें।

पिता के सपने को कर रहे साकार

डॉक्टर राजेश शर्मा ने बताया कि मेरे पिता जी का सपना था कि प्रदेश के लोगों को कम रेट पर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलें। इसी के चलते श्रीबालाजी अस्पताल का निर्माण किया गया। उन्हीं के सपनों को साकार करते हुए हमने अन्य राज्यों के मुकाबले में पैट स्कैन मशीन का रेट बहुत ही कम रखा है।उन्होंने कहा कि इस मशीन के माध्यम से हम दिल के रोगियों के आगे के इलाज की जानकारी भी हासिल कर सकेंगे।

क्या है पैट स्कैन मशीन

पैट स्कैन.पोजीशन इमीशन ट्रामोग्राफी से कैंसर कोशिकाओं की फौरन सटीक जानकारी मिलती है। यह शरीर में छिपे सूक्ष्मतम कैंसर कोशिकाओं की भी पहचान कर लेता है। इससे तमाम प्रकार के कैंसर को पहली स्टेज में ही पकड़ा जा सकता है। पैट स्कैन सूक्ष्म बीमार कोशिकाओं तक का पता लगा लेती है। इसमें मरीज को एक विशेष ग्लूकोज के साथ रेडियोआइसोटोप का इंजेक्शन दिया जाता है। यह दवा सिर्फ कैंसर कोशिकाओं में ही पहुंचती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है