Covid-19 Update

58,979
मामले (हिमाचल)
57,428
मरीज ठीक हुए
984
मौत
11,173,761
मामले (भारत)
116,220,912
मामले (दुनिया)

#PanchayatElection पांच बजे तक 75 फीसदी मतदान, जानें किस पंचायत में सबसे ज्यादा वोटिंग तो कहां हुआ बहिष्कार

तीन वार्ड में लोगों ने किया चुनाव का वहिष्कार, महिलाएं रहीं अव्वल

#PanchayatElection पांच बजे तक 75 फीसदी मतदान, जानें किस पंचायत में सबसे ज्यादा वोटिंग तो कहां हुआ बहिष्कार

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में पहले चरण के पंचायत चुनाव (Panchayat Election) को लेकर लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। हिमाचल (Himachal) में पहले चरण के मतदान में पांच बजे तक 75 फीसद मतदान दर्ज किया गया है। पहले चरण में 1228 पंचायतों के लिए चुनाव हो रहा है। सबसे ज्यादा सोलन जिला में वोटिंग (Voting) हुई है। सोलन में चार बजे तक 79 फीसदी (Voting Percentage) मतदान दर्ज किया जा चुका है। इसके अलावा किन्नौर (Kinnaur) में सबसे कम मतदान प्रतिशत चार बजे तक रहा है। किन्नौर 62 फीसदी मतदान हुआ है। अन्य जिलों की बात करें तो चार बजे तक बिलासपुर में 73 फीसदी, चंबा में 76, हमीरपुर में 74, कांगड़ा में 73, में कुल्लू 81, लाहुल-स्पीति में 61.20, मंडी में 74, शिमला में 72, सिरमौर में 73, ऊना में 77 फीसदी मतदान हुआ।

यह भी पढ़ें: #panchayatelection:मतदान के लिए गजब का उत्साह, शतक पार कर चुके बुजुर्गों ने भी डाला Vote

इसके अलावा 123 कोविड मतदाओं ने भी वोट डाले। अभी तक के आंकड़ों के अनुसार प्रदेश में सबसे अधिक मतदान कुल्लू जिला के रियाड़ा पंचायत में हुआ है। यहां पर 94 फीसदी मतदान हुआ है। प्रदेश में आज डाले गए वोटों के आंकड़ों पर नजर दौड़ाएं तो आज महिलाओं ने मतदान में बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। चुनाव में 6 लाख 11 हजार महिलाओं ने मतदान किया जो करबी 75 फीसदी है। इसके अलावा 5 लाख 87 हजार पुरुष मतदाताओं ने भी वोट किया जो करीब 71 फीसदी है।


इससे पहले दोपहर चा बजे के बाद तक 75 फीसदी वोटिंग हुई थी। बता दें कि पहले चरण में पहले चरण में कुल 1228 पंचायतों के लिए मतदान हो रहा है। पंचायत चुनाव में प्रधान, उपप्रधान और वार्ड मेंबर के नतीजे देर शाम घोषित कर दिए जाएंगे, जबकि बीडीसी और जिला परिषद सदस्यों का परिणाम तीसरे चरण के चुनाव के बाद 22 जनवरी को घोषित होगा। पंचायत चुनाव में ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है। ऐसे में बैल्ट पेपर से गणना में समय लग सकता है। देर शाम तक सभी पंचायतों के नतीजे घोषित होने की उम्मीद है।

दूसरे चरण के लिए 19 जनवरी को वोटिंग

दूसरे चरण में 1208 पंचायतों में 19 जनवरी को मतदान होगा। दूसरे चरण के लिए चुनाव प्रचार थम चुका है। इसके अलावा तीसरे चरण के लि 337 पंचायतों में चुनाव होना जो 21 जनवरी को होगा।

आपको बता दें कि पहले चरण में मतदान के लिए 7593 पोलिंग पार्टियां मतदान केंद्रों में तैनात की गई हैं। राज्य में 972 अतिसंवेदनशील, 2830 संवेदनशील और 7744 साधारण मतदान केंद्र बनाए गए हैं। प्रदेश भर में कुल 3583 पंचायत हैं। राज्य में 51.44 लाख वोटर हैं जो पंचायतों, पंचायत समिति और जिला परिषद के कुल 81,675 प्रत्याशियों का फैसला कर रहे हैं।

यहां लोगों ने किया चुनाव का बहिष्कार

इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के कांगड़ा जिले के शाहपुर विधानसभा क्षेत्र की परगोड़ पंचायत के तीन वार्डों के लोगों ने पंचायती राज चुनावों का बहिष्कार किया है। नरगेटा, बरेटा व परगोड़ वार्ड में किसी भी मतदाता ने एक भी भी प्रत्याशी के पक्ष में मत नहीं डाला। इन तीन वार्डों से पंचायत सदस्य पद के लिए कोई नामांकन पत्र भी दाखिल नहीं हुआ था। वार्ड पांच, छह व सात के लोग पिछले काफी समय से पंचायत के विभाजन, बस सेवा बहाल करने, गांव बस्तियों में सड़क निर्माण व पशु चिकित्सालय को बहाल करने की मांग कर रहे हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है