×

Jammu-Kashmir #DDC_Polls: 43 सीटों पर वोटिंग शुरू, मतदान केंद्रों के बाहर कतारें

धारा 370 हटने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में पहली बार हो रहे हैं चुनाव

Jammu-Kashmir #DDC_Polls: 43 सीटों पर वोटिंग शुरू, मतदान केंद्रों के बाहर कतारें

- Advertisement -

जम्मू। जेएंडके में एलओसी (LOC) पर पाकिस्तानी गोलाबारी और कश्मीर में आतंकी हमले को ठेंगा दिखाते हुए आज लोग लोकतंत्र को मजबूत बनाने के लिए वोट डालने घर से निकले। धारा 370 हटने के बाद केंद्र शासित प्रदेश में पहली बार जिला विकास परिषद (#DDC)के चुनाव हो रहे। ये चुनाव 8 चरणों में करवाए जा रहे हैं जिसमे पहले चरण के लिए आज वोटिंग है। मतदान सुबह 7 बजे से शुरू हो चुका है जोकि दोपहर 2 बजे तक चलेगा। शनिवार को सभी 20 जिलों के दूरदराज के इलाकों में 43 सीटों के लिए मतदान हो रहा है। इन चुनावों में कुल 1 हजार 427 उम्मीदवार मैदान में हैं और 7 लाख मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर रहे हैं। इन सात लाख मतदाताओं में से कश्मीर संभाग में 3.72 लाख मतदाता हैं और जम्मू संभाग में 3.28 लाख मतदाता हैं। केंद्र शासित क्षेत्र में जिला विकास परिषद चुनाव के लिए कुल 280 निर्वाचन क्षेत्र हैं।


जिला विकास परिषद के इस चुनाव में गुपकार गठबंधन के दल भी चुनाव लड़ रहे हैं। इसके अलावा कांग्रेसए बीजेपी और जम्मू- कश्मीर अपनी पार्टी भी चुनावी मैदान में है।श्रीनगर जिले में भी लोगों ने सुबह.सुबह डीडीसी चुनाव के लिए वोटिंग (Voting) की। रेयासी जिले के चसाना इलाके की सुंगली पोलिंग स्टेशन (Polling Stations) पर भी सुबह के समय मतदाताओं की कतार नजर आई। जम्मू (Jammu) जिले के अखनूर इलाके में भी वोटर्स डीडीसी चुनाव के पहले चरण के लिए वोट डालने को मास्क लगाकर घरों से बाहर निकले। बडगाम जिले के रायथान इलाके में सरकारी माध्यमिक स्कूल में पोलिंग बूथ बनाया गया है। यहां सुबह से ही मतदाताओं की कतार वोट डालने के लिए लगी रही।

ये भी पढ़ेः #PM_Modi पहुंचे जाइडस पार्क,#Coronavirus_Vaccine की तैयारियों का ले रहे जायजा

चुनाव को सुरक्षित बनाने के लिए पहले से मौजूद सुरक्षाबलों के साथ 165 अतिरिक्त कंपनियों को तैनात किया गया है। चुनाव की सुरक्षा को लेकर तीन स्तर पर बंदोबस्त किए गए हैं। सेना व सीमा सुरक्षाबल आतंकियों के मंसूबों को नाकाम बनाएंगे। दूसरे चक्र में सुरक्षाबल कस्बों व गांवों में कानून एवं व्यवस्था बनाएंगे। तीसरे चक्र में जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) पुलिस व केंद्रीय रिर्जव पुलिस बल मतदान केंद्रों की सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे। मतदान केंद्रों में कोविड-19 (Covid-19) की रोकथाम को लेकर भी पूरे प्रबंध किए गए हैं। केंद्रों में सैनिटाइजर के साथ थर्मल स्कैनर भी उपलब्ध करवाए गए हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है