Covid-19 Update

2,18,202
मामले (हिमाचल)
2,12,736
मरीज ठीक हुए
3,650
मौत
33,650,778
मामले (भारत)
232,110,407
मामले (दुनिया)

Covid-19 Update: हिमाचल में 32 नए मामले आए सामने; हमीरपुर में बचे 12 एक्टिव मामले

Covid-19 Update: हिमाचल में 32 नए मामले आए सामने; हमीरपुर में बचे 12 एक्टिव मामले

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में जारी कोरोना वायरस (Coronavirus) के कहर के बीच बुधवार के दिन प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 32 नए मामले रिपोर्ट किए गए। वहीं इलाज के बाद आज के 28 मरीजों को ठीक कर डिस्चार्ज कर दिया गया। इस सब के बीच राहत भरी खबर यह रही कि एक समय में कोरोना प्रसार और मरीजों की संख्या के मामले में प्रदेश में नंबर वन पर चल रहे हमीरपुर जिले में अब केवल 12 एक्टिव मामले बचे हैं। जिले में 261 मरीजों को इलाज के बाद ठीक कर घर भेजा जा चुका है। हालांकि हमीरपुर जिले में कोरोना के चलते तीन लोगों ने अपनी जान भी गंवाई है। हिमाचल प्रदेश में अबतक कोरोना वायरस संक्रमण के कुल 1341 नए मामले सामने आ चुके हैं। वहीं सूबे में अभी कुल 351 एक्टिव मामले मौजूद हैं। वहीं प्रदेश भर के 970 मरीजों को इलाज के बाद पूरी तरह ठीक कर वापस उनके घरों को भेजा जा चुका है। इसके अलावा प्रदेश में अबतक इस महामारी की चपेट में आने से कुल 9 लोगों ने अपनी जान गंवाई है। वहीं 9 लोगों को प्रदेश के बाहर माइग्रेट किया गया है।

यह भी पढ़ें: America से लौटी बिना कोरोना लक्षण वाली महिला, 71 लोगों को कर दिया Positive

 

यहां जानें किस जिले से कितने नए मामले आए सामने, कितने हुए ठीक

हिमाचल में आज सामने आए मामलों में सर्वाधिक 11 नए मामले बिलासपुर जिले से रिपोर्ट किए गए। इसके अलावा सोलन जिले से 9, कुल्लू से 6, चंबा से 3, ऊना से 2 और सिरमौर से एक नया मामला सामने आया है। वहीं, आज के दिन ठीक होने वाले मरीजों की बात करें तो हमीरपुर जिले से ताल्लुक रखने वाले कुल 19 मरीजों ने कोरोना के खिलाफ जंग में सफलता हासिल की है। इसके अलावा, बिलासपुर, चंबा और कांगड़ा जिले के 3-3 मरीज इलाज के बार पूरी तरह ठीक हो गए हैं।

 

कोरोना मामलों का जिलेवार ब्योरा

बिलासपुर
बिलासपुर में जो 11 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इनमें सात लोग बंदला हाईड्रो इंजीनियरिंग कॉलेज में होम क्वारंटाइन थे। बता दें कि कुछ दिन पहले बंदला का एक युवक कोरोना पॉजिटिव (corona Positive) पाया गया था। जिसके बाद इस युवक के संपर्क में आए 55 लोगों को क्वारंटाइन किया गया था, आज सात कोरोना संक्रमित मामले उन्ही क्वारंटाइन किए गए लोगों में से पाए गए हैं। इसके अलावा बंदला स्थित हाइड्रो इंजीनियरिग कॉलेज परिसर में निर्माण कार्य में लगे मजदूर भी कोरेाना पाजिटिव पाए गए हैं। यह दोनों मजदूर हाइड्रो इंजीनियरिग कॉलेज (Hydro Engineering College) परिसर में ही उस मजदूर के साथ समूह में काम कर रहे थे जो कुछ समय पहले कोरोना पॉजिटिव आया था। इसके अलावा जिले में तीसरा कोरोना पॉजिटिव अमरपुर पनौली इलाके की रहने वाली एक महिला है। यह महिला दिल्ली (Delhi) से आई थी तथा इससे उक्त महिला का पति और बेटी भी कोरोना पॉजिटिव हैं इन सबको घुमारवीं में ही एक होटल में संस्थागत क्वॉरंटाइन केंद्र में रखा था। इन सभी लोगों को कोविड आयुर्वेदिक अस्पताल चांदपुर शिफ्ट किया जा रहा है। इसके अलावा जिले में रात को एक और कोरोना पॉजिटिव मामला आया है। दिल्ली से 9 जुलाई को लौटा घुमारवीं जनदेहड़ का व्यक्ति पॉजिटिव पाया गया है।

  • चंबा
    चंबा जिले में तीन कोरोना पॉजिटिव मामले आए हैं।
    नोएडा से लौटी सलूणी क्षेत्र की 29 वर्षीय युवती और पांच साल की बच्ची कोरोना संक्रमित निकली हैं। वहीं, पटका में लुधियाना लौटा 34 वर्षीय व्यक्ति भी पॉजिटिव पाया गया है। संक्रमित सिहुंता में संस्थागत क्वारंटीन था। संक्रमित को गुरुवार सुबह कोविड केयर सेंटर चंबा शिफ्ट किया जाएगा।
  • सिरमौर
    सिरमौर जिला के गोविंदगढ़ मोहल्ला की रहने वाली 23 साल की एक गर्भवती महिला कोरोना पॉजिटिव पाई गई है। पाजिटिव आई महिला 9 माह की गर्भवती है। लिहाजा, रूटीन में महिला का कोविड टेस्ट के लिए सैंपल लिया गया था। स्वास्थ्य विभाग को यह सैंपल पॉजिटिव मिला है। स्वास्थ्य विभाग संक्रमित महिला व उसके पति से ट्रेवल व कांटेक्ट हिस्ट्री के बारे में पूछताछ कर रहा है।
  • ऊना
    ऊना जिला में बुधवार को कोरोना के 2 नए मामले सामने आए हैं। इनमें से एक दुबई और दूसरा केरल से लौटा है। दोनों में से एक होम क्वारंटाइन था, तो एक संस्थागत क्वारंटाइन। दोनों मरीजों को खड्ड स्थित कोविड अस्पताल में शिफ्ट किया जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार दुबई से लौटा मैहतपुर बसदेहड़ा के वार्ड नम्बर-1 का 39 वर्षीय व्यक्ति पॉजिटिव आया है। जोकि संस्थागत क्वारंटाइन था, जबकि केरल से लौटा चिन्तपूर्णी के नारी निवासी 28 वर्षीय युवक भी पॉजिटिव आया है, जोकि होम क्वारंटाइन था।
  • कुल्लू
    कुल्लू जिले में आज कोरोना संक्रमण के कुलो 6 नए मामले रिपोर्ट किए गए हैं। पहले मामला 31 वर्षीय युवक सूडान से 4 जुलाई को दिल्ली पहुंचा था और फिर अपने घर कलेहली लौटा था। युवक को प्रशासन की तरफ से होम क्वॉरेंटाइन किया गया था। इसके बाद शाम को जिले 5 नए मामले सामने आए मिली जानकारी के मुताबिक कुल्लू जिला के आनी उपमंडल में बाहरी राज्यों से 4 मजदूर और एक मजदूर नालागढ़ से मजदूरी करने आए थे। प्रशासन की तरफ से एहतियात के तौर पर इन सभी मजदूरों का कोरोना सैंपल लिया गया था, जिसके बाद आज इन पांचो मजदूरों की जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है। अब प्रशासन की तरफ से इन्हें आइसोलेशन सेंटर में रेफर किया जा रहा है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है