Covid-19 Update

2,05,383
मामले (हिमाचल)
2,00,943
मरीज ठीक हुए
3,502
मौत
31,470,893
मामले (भारत)
195,725,739
मामले (दुनिया)
×

हिमाचल में पीस रेटेड कर्मचारियों का बढ़ेगा मानदेय, बीओडी मीटिंग में मिली मंजूरी

हिमाचल प्रदेश सामान्य उद्योग निगम के निदेशक मंडल की बैठक में फैसला

हिमाचल में पीस रेटेड कर्मचारियों का बढ़ेगा मानदेय, बीओडी मीटिंग में मिली मंजूरी

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल प्रदेश सामान्य उद्योग निगम के निदेशक मंडल (Board of Directors of Himachal Pradesh General Industries Corporation) की 219वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह (Industries Minister Bikram Singh) ने कहा कि निगम का अनुमानित वार्षिक टर्नओवर लगभग 55 करोड़ रुपये और शुद्ध लाभ 4.83 करोड़ रुपये रहा है। बैठक में पीस रेटेड कर्मचारियों का मानदेय 10 प्रतिशत बढ़ाने का निर्णय लिया गया है। इस अवसर पर आयोजित निगम के अंशधारियों की 46वीं वार्षिक बैठक में वर्ष 2018-19 के वार्षिक लेखों का अनुमोदन किया गया।

यह भी पढ़ें: अनुराग बोले-निजी बस ऑपरेटरों की चिंता सही, CM और परिवहन मंत्री से करेंगे बात

निगम के उपाध्यक्ष मनोहर धीमान ने अपने बहुमूल्य सुझाव दिए। जीआईसी (JIC) के प्रबंध निदेशक अमित कश्यप ने कार्यवाही का संचालन किया। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव राम सुभग सिंह, निदेशक उद्योग हंस राज शर्मा, निदेशक मण्डल के सदस्य डी.के. शर्मा और मीरा आनंद तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे। वहीं, हिमाचल प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के निदेशक मंडल की 236वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने कहा कि वित्त वर्ष 2020-21 में प्रधानमंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम के अंतर्गत बोर्ड द्वारा ईकाइयां स्थापित करने के निर्धारित लक्ष्य के मुकाबले 103 प्रतिशत लक्ष्य हासिल किया है। बोर्ड द्वारा 34.31 करोड़ रुपये लागत की 373 ईकाइयां स्थापित की गई तथा 11 करोड़ 43 लाख रुपये का अनुदान दिया गया है। इससे रोजगार के 2,984 अवसर सृजित हुए हैं। उन्होंने अधिकारियों का बोर्ड की विभिन्न योजनाओं का प्रचार-प्रसार सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।


यह भी पढ़ें: निजी बस ऑपरेटरों को बोले सीएम जयराम ठाकुर, हड़ताल कोई रास्ता नहीं

उपाध्यक्ष पुरुषोतम गुलेरिया ने कहा कि बोर्ड की भू-सम्पतियों को विकसित करने के लिए निरंतर प्रयास किए जा रहे है। वित्त वर्ष 2020-21 में बोर्ड ने अपने सभी भौतिक व वित्तीय लक्ष्य प्राप्त किए हैं। अतिरिक्त मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने बोर्ड को बहुआयामी परियोजनाएं तैयार कर वित्तीय सहायता प्राप्त करने के लिए केन्द्र सरकार को भेजने का परामर्श दिया। बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनिल चौहान ने कार्यवाही का संचालन किया। बैठक में निदेशक उद्योग हंस राज शर्मा, बीओडी के सदस्य पिताम्बर लाल और सागर दत्त भारद्वाज, राज्य समन्वयक संजीव जस्टा तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

देश-विदेश की नामी ई-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट शीघ्र ही हिमाचल प्रदेश हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के उत्पादों का विक्रय करेंगी। यह जानकारी उद्योग मंत्री बिक्रम सिंह ने आज यहां हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के निदेशक मंडल की 186वीं बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उन्होंने कहा कि ई-कॉमर्स शॉपिंग वेबसाइट अमेज़न और फ्लिपकार्ट के साथ इस संबंध में जरूरी प्रक्रिया पूर्ण की जा रही है। प्रदेश के हस्तशिल्प एवं हथकरघा निगम के उत्पादों में इन दोनों ही कंपनियों ने गहरी रूचि दिखाई है। निगम के उत्पादों की उच्च गुणवता के दृष्टिगत ई-कॉमर्स कम्पनियां इन्हें वैश्विक बाजार में विक्रय कर उपभोक्ताओं को घर-द्वार पर उपलब्ध करवाने के लिए बहुत उत्सुक है।
बिक्रम सिंह ने कहा कि इससे प्रदेश के उद्यमियों, कारीगरों और बुनकरों को ऑनलाइन व्यापार के माध्यम से लाभ मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि गत तीन वर्षों में निगम ने 3,375 लोगों को प्रशिक्षण प्रदान किया है। इस वर्ष का टर्न ओवर लगभग 30 करोड़ रुपये रहा है। निगम के उपाध्यक्ष संजीव कटवाल ने कहा कि विभिन्न उत्पादों में गुणवता सुनिश्चित करने के लिए दक्ष प्रयास किए गए हैं। कारीगरों व बुनकरों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने पर विशेष बल दिया जा रहा है। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव, उद्योग, राम सुभग सिंह ने निगम के उत्पादों के विपणन के लिए नवाचार उपाय करने पर बल दिया। उन्होंने प्रदेश में सभी हवाई अड्डों पर निगम के विक्रय केन्द्र खोलने की सम्भावनाएं तलाशने को कहा। बैठक की कार्यवाही का संचालन प्रबंध निदेशक कुमुद सिंह ने किया। बैठक में निदेशक मंडल के सदस्य बलदेव सिंह, निदेशक उद्योग हंस राज शर्मा, महाप्रबंधक योगेश गुप्ता, कंपनी सचिव सुदर्शन शर्मा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है