×

शिक्षा गुणवत्ता सुधार में हिमाचल तकनीकी विश्वविद्यालय देशभर में अव्वल

66 मापदंडों में तकनीकी विश्वविद्यालय 53 में सर्वश्रेष्ठ

शिक्षा गुणवत्ता सुधार में हिमाचल तकनीकी विश्वविद्यालय देशभर में अव्वल

- Advertisement -

हमीरपुर। विश्व बैंक द्वारा संचालित तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यकम में हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय (HP Technical University) ने देश भर में प्रथम स्थान हासिल किया है। हमीरपुर में विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो एसपी बंसल ने जानकारी देते हुए बताया कि देश के बड़े राज्यों के तकनीकी विश्वविद्यालय को शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम (TEPIQ) में पछाड़ कर हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय ने एफीलेटिंग टेक्निकल विश्वविद्यालय यानि एटीयू (Affiliating Technical University) में प्रथम स्थान प्राप्त किया है।


यह भी पढ़ें: हिमाचल स्कूल शिक्षा बोर्ड की निजी स्कूलों को दो टूक, करना होगा ऐसा

हमीरपुर में पत्रकारों से साथ बातचीत करते हुए प्रो बंसल ने बताया कि विश्व बैंक द्वारा नियुक्त स्वतंत्र अंकेक्षक में 66 मापदंडों में तकनीकी विश्वविद्यालय 53 में सर्वश्रेष्ठ, 12 में दूसरा और सिर्फ एक में तीसरे स्थान पर रहा है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के अंतर्गत केवल 12 संस्थान ही आते हैं जिसमें इस कार्यकम को लागू किया गया था और छोटा विश्वविद्यालय होने के बावजूद पहला स्थान प्राप्त करना गौरव की बात है। प्रो बंसल ने कहा कि विश्वविद्यालय ने कोरोना काल में परिसर में डाटा सेंटर, वेबस्टूडियो, ई लाइब्रेरी और ईओपी को स्थापित किया है जिसके कारण संस्थान की परफॉर्मेंस (Institute performance) में काफी बढ़ोतरी दर्ज की गई है। उन्होंने आशा व्यक्त करते हुए कहा कि आने वाले समय में तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता सुधार कार्यक्रम के चैथे फेस में भी विश्वविद्यालय बेहतर प्रदर्शन करेगा ताकि प्रदेश में तकनीकी शिक्षा को नए आयाम तक पहंचाया जा सके।

 

 

प्रो. बंसल ने बताया कि राज्यपाल बंडारू दंत्तात्रेय ने उन्हें दूरभाष पर इस उपलब्धि के लिए बधाई दी और आगे भी विश्वविद्यालय में शिक्षा में और अधिक सुधार लाने पर बल देने की बात कही। गौरतलब है कि भारत में राष्ट्रीय परियोजना कार्यान्यवन इकाई की देखरेख में तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता और सुधार कार्यक्रम चलाया गया था जिसमें 16 करोड़ रुपए का बजट शिक्षा में सुधार व गुणवत्ता लाने के लिए खर्च किया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है