Covid-19 Update

1,99,740
मामले (हिमाचल)
1,93,403
मरीज ठीक हुए
3,411
मौत
29,762,793
मामले (भारत)
178,254,136
मामले (दुनिया)
×

ब्रेकिंग: मूल्यांकन प्रक्रिया को लेकर हिमाचल लोक सेवा आयोग का बड़ा फैसला

लोक सेवा आयोग अब ऑनलाइन पूरी करेगा प्रक्रिया

ब्रेकिंग: मूल्यांकन प्रक्रिया को लेकर हिमाचल लोक सेवा आयोग का बड़ा फैसला

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल लोक सेवा आयोग (HPPSC) ने लेक्चरर स्कूल न्यू (Lecturer School New) के विभिन्न विषयों के पदों के लिए मूल्यांकन प्रक्रिया के संबंध में बड़ा फैसला लिया है। आयोग अब मूल्यांकन प्रक्रिया को ऑनलाइन (Online) आयोजित करेगा। बता दें कि कोविड (Covid) महामारी को देखते हुए व राज्य सरकार द्वारा कोरोना चेन तोड़ने के लिए लगाई विभिन्न पाबंदियों को देखते हुए आयोग द्वारा भर्ती प्रक्रिया में दक्षता व निरंतरता के हित में निर्णय लिया है कि 17 अप्रैल 2017 की अधिसूचना (Notification) के अनुसार के अनुसार तृतीय श्रेणी के पदों के लिए जारी की गई 15 अंकों की मूल्यांकन प्रक्रिया जो उम्मीदवारों को शारीरिक रूप से आयोग के परिसर में बुलाने की पहले की प्रथा के विपरित अब ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। इसके लिए ओटीआर (वन टाइम रजिस्ट्रेशन) पोर्टल पर दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए एक लिंक सक्रिय किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: हिमाचल कर्मचारी चयन आयोग ने इन तीन लिखित परीक्षाओं के रिजल्ट निकाले

जिन चयनित उम्मीदवारों को मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए उपस्थित होने के लिए चयनित किया गया है, उन्हें डाक के साथ-साथ उनके द्वारा पंजीकृत ईमेल व मोबाइल (Mobile) नंबर पर दस्तावेजों को अपलोड करने के लिए पोर्टल सक्रिय करने बारे अग्रिम रूप से सूचित किया जाएगा, ताकि उम्मीदवारों के पास अपेक्षित दस्तावेजों के साथ तैयार होने के लिए पर्याप्त समय हो। इसके बाद उम्मीदवारों को पोर्टल पर दस्तावेज अपलोड करने के लिए उचित समय दिया जाएगा। अपलोड लिंक मौजूदा ओटीआर पोर्टल (OTR Portal) पर उपलब्ध करवाया जाएगा, जिसका उपयोग उम्मीदवारों द्वारा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए किया गया था। इसके बाद उम्मीदवार अपने मौजूदा क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉगिन करने में सक्षम होंगे। उम्मीदवारों की किसी भी समस्या में आयोग के हेल्प डेस्क द्वारा सहायता प्रदान की जाएगी।


आयोग के निर्णय के अनुसार उम्मीदवारों को पोर्टल पर मूल दस्तावेजों की तस्वीर जेपीईजी/पीडीएफ (JPEG/PDF) प्रारूप में अपलोड करनी होगी। उम्मीदवारों द्वारा अपलोड (Upload) किए गए प्रत्येक दस्तावेज के संबंध में उम्मीदवार से इस आशय का एक घोषणा पत्र लिया जाएगा कि अपलोड किया जा रहा दस्तावेज मूल है और उम्मीदवार प्रमाणित करता है कि वह दस्तावेज की प्रामाणिकता वास्तविकता के लिए पूरी जिम्मेदारी लेता है। किसी भी विसंगति के मामले में उम्मीदवार की उम्मीदवारी को खारिज कर दिया जाएगा और वह कानून के अनुसार कार्रवाई के लिए उत्तरदायी होगी। आयोग के संबंधित अधिकारी मूल्यांकन प्रक्रिया के लिए पोर्टल से दस्तावेजों को नामांकित मूल्यांकन समिति को सौंपने के लिए डाउनलोड करेंगे।

यह भी पढ़ें: HPSSC ने घोषित किया लैब तकनीशियन का फाइनल रिजल्ट, ये हुए सफल

हिमाचल लोक सेवा आयोग के सचिव आशुतोष गर्ग ने बताया कि आयोग लेक्चरर स्कूल न्यू इतिहास (Lecturer School New History), लेक्चरर स्कूल न्यू राजनीति विज्ञान और लेक्चरर स्कूल न्यू हिंदी के मूल्यांकन के लिए इस योजना का पालन करना चाहता है, जिसके लिए स्क्रीनिंग परीक्षा का परिणाम घोषित कर दिया गया है, लेकिन मूल्यांकन किया जान अभी शेष है। उम्मीदवारों को जल्द ही अधिक विवरण के साथ सूचित किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए आयोग की वेबसाइट (Website) पर जाएं या टेलीफोन नंबर 0177-2624313 और टोल फ्री नंबर 1800-180-8004 पर संकर्प कर सकता है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है