Covid-19 Update

2, 85, 012
मामले (हिमाचल)
2, 80, 818
मरीज ठीक हुए
4117*
मौत
43,140,068
मामले (भारत)
528,280,106
मामले (दुनिया)

अधिसचूना की कॉपी मिलने की देरी, मूल्यांकन परीक्षाएं होंगी रद्द, भर्ती में आएगी तेजी

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के सचिव डॉ. जितेंद्र कंवर ने दी जानकारी

अधिसचूना की कॉपी मिलने की देरी, मूल्यांकन परीक्षाएं होंगी रद्द, भर्ती में आएगी तेजी

- Advertisement -

हमीरपुर। तृतीय श्रेणी (Third Class) के पदों के लिए मूल्यांकन परीक्षा की शर्त खत्म होने से भर्ती प्रक्रिया में अब तेजी आएगी। इससे सरकार ने हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग (HPSSC) और अभ्यर्थियों को बड़ी राहत दी है। सरकार ने गत दिवस कैबिनेट बैठक में तृतीय श्रेणी के पद भरने के लिए मूल्यांकन परीक्षा (Assessment Test) को खत्म कर दिया है। अब केवल लिखित परीक्षा (Written Test) की मेरिट पर ही मेरिट सूची बनेगी। हालांकि वर्ष 2017 में सरकार ने चतुर्थ श्रेणी और तृतीय श्रेणी के पदों पर भर्ती के लिए साक्षात्कार (Interview) प्रक्रिया खत्म की थी तो मेरिट सूची लिखित और मूल्यांकन परीक्षा के आधार पर ही जारी हुई थी। अब अधिसूचना में देखना दिलचस्प रहेगा कि मूल्यांकन परीक्षा खत्म करने की शर्त आगामी समय में होने वाली भर्तियों पर लागू होती है या वर्तमान में जारी भर्तियों में इसे लागू किया जाता है। अगर वर्तमान भर्तियों पर यह निर्णय लागू हुआ तो आयोग मूल्यांकन परीक्षाएं टाल कर केवल लिखित परीक्षाओं की मेरिट सूची ही तैयार करेगा।

यह भी पढ़ें:HPSSC ने ये तीन रिजल्ट किए घोषित, इस दिन होगा पोस्ट कोड 887 का टाइपिंग टेस्ट

21 पोस्ट कोड की लिखित परीक्षाओं का आएगा परिणाम

कर्मचारी चयन आयोग ने पिछले दिनों कंप्यूटर असिस्टेंट, जूनियर ऑफिसर आईटी (JOA IT) और लॉ ऑफिसर समेत 21 पोस्ट कोड की लिखित परीक्षाएं ली थीं। इनका परिणाम अभी घोषित नहीं हुआ है। लैब सहायक और जूनियर ऑफिसर समेत 18 विभिन्न पोस्ट कोड की लिखित परीक्षाओं का परिणाम घोषित करने के बाद मूल्यांकन परीक्षाओं का शेड्यूल जारी किया था। कोरोना (Corona) के मामले बढ़ने से आयोग ने 24 जनवरी तक मूल्यांकन परीक्षाएं स्थगित की हैं।

मूल्यांकन के दौरान इन बिंदुओं को रखा जाता था ध्यान में

प्रशिक्षण का एक अंक, अनुभव का आधा अंक प्रतिवर्ष, विधवा एवं तलाकशुदा महिला के लिए एक अंक, एकल बेटी एक अंक, बीपीएल के लिए दो अंक, भूमिहीन के लिए एक अंक, दिव्यांग के लिए एक अंक, एनसीसी (NCC) एवं एनएसएस और स्पोर्ट्स के लिए एक अंक, शैक्षणिक योग्यता के अढाई अंक दिए जाते हैं।

मूल्यांकन परीक्षाओं का शेड्यूल होगा रद्द

हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग हमीरपुर के सचिव डॉ. जितेंद्र कंवर ने बताया कि तृतीय श्रेणी के पदों पर होने वाली भर्तियों में मूल्यांकन प्रक्रिया सरकार ने खत्म कर दी है। अभी आयोग के पास अधिसूचना की कॉपी नहीं पहुंची है। अगर मूल्यांकन प्रक्रिया को खत्म करने का निर्णय लागू होता है तो आयोग पूर्व में जारी मूल्यांकन परीक्षाओं का शेड्यूल रद्द कर सकता है।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है