Covid-19 Update

2,00,832
मामले (हिमाचल)
1,95,254
मरीज ठीक हुए
3,440
मौत
30,028,709
मामले (भारत)
179,981,557
मामले (दुनिया)
×

Himachal: पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में 80 फीसदी हुआ मतदान, शतकवीरों ने भी डाला वोट

पहली बार वोट कर रहे युवाओं में खासा उत्साह, थोड़ी देर में निकलना शुरू होंगे नतीजे

Himachal: पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में 80 फीसदी हुआ मतदान, शतकवीरों ने भी डाला वोट

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में आज पंचायत चुनाव (Panchayat Election) के दूसरे चरण के मतदान हुए। दूसरे चरण के मतदान में बंपर वोटिंग (bumper voting) हुई है। अब तक आए आंकड़ों के अनुसार हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में दूसरे चरण के चुनाव के लिए 80 फीसदी मतदान हुआ है। मतदान पूरी तरह शांतिपूर्ण रहा व किसी भी मतदान केन्द्र से किसी भी प्रकार की अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिली है। प्रदेश मुख्यालय में प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रदेश की 1208 ग्राम पंचायतों में द्वितीय चरण के निर्वाचन शांतिपूर्ण संपन्न हुए। लगभग 80 प्रतिशत मतदाताओं ने मतदान किया। इस निर्वाचन में 75 कोविड-19 रोगियों व पृथकवास मतदाताओं ने मानक संचालन प्रक्रिया का अनुपालन कर मतदान किया। सर्वाधिक मतदान सोलन जिला के विकास खंड नालागढ़ की ग्राम पंचायत नंदपुर में 96 प्रतिशत रहा। प्रधान, उप.प्रधान व सदस्यों के मतों की गणना के परिणाम देर सांय तक आ जाएंगे। जिला परिषद् व पंचायत समिति के मतों की गणना 22 जनवरी, 2021 को मुख्यालय पर की जाएगी।

यह भी पढ़ें: #Panchayat Election:दूसरे चरण के लिए डाले जा रहे वोट, मतदान केंद्रों के बाहर लगी कतारें 

 


जिला सिरमौर में द्वितीय चरण में 84.06 प्रतिशत मतदान हुआ। द्वितीय चरण में जिला सिरमौर के 6 विकास खंडों के 88 पंचायतों में मंगलवार देर शाम तक वोट डाले गए। इस दौरान 75 कोरोना मरीजों ने भी मतदान (Vote) में हिस्सा लिया। हमीरपुर में 23 और कांगड़ा में 25 कोरोना मरीजों ने वोट डाले। मंगलवार सुबह आठ बजे से शुरू हुई मतदान को लेकर युवाओं और बुजुर्गों में खासा उत्साह देखा गया।

यह भी पढ़ें: जयराम बोले- Mandi सेफ सिटी प्रोजक्ट देगा महिलाओं को सुरक्षा, कानून-व्यवस्था भी होगी सुदृढ़

 

 

कई शतक पार कर चुके बुजुर्गों ने अपने मत का प्रयोग किया तो कई युवाओं ने पहली बार मतदान किया। जिला कांगड़ा के विकास खंड रैत की मकरोटी पंचायत में 107 वर्षीय जट राम ने मतदान किया। जबकि प्रदेश के अन्य जिलों में भी कई शतकवीरों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। शतक की दहलीज को सहज रूप से पार कर चुके कुल्लू (Kullu) जिला की गाहर पंचायत के 103 वर्षीय तुले राम तथा बबेली वार्ड में 102 बसंत देख चुकी देहलु देवी जब मतदान केंद्र पहुंची तो हर कोई इनके हौंसले को प्रणाम करता दिखाई दिया।

यह भी पढ़ें: Breaking: कांगड़ा की इस पंचायत में अंधेरे में हो रहा मतदान, रात से गुल है बिजली

 

 

हालांकि सुबह पहले दो घंटे मतदान की रफ्तार धीमी रही, लेकिन इसके बाद मतदान केंद्रों पर लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। मैदानी इलाकों में सुबह के समय घना कोहरा छाए रहने से कम संख्या में लोग मतदान केंद्रों में पहुंचे, लेकिन दिन बढ़ने के साथ मतदान में तेजी आई। सुबह 10 बजे तक 18.20 फीसदी मतदान हुआ था।

 

 

12 बजे तक 39.96 फीसदी और 2 बजे तक 63.60 फीसदी वोटिंग हुई है। बता दें कि दूसरे चरण में 1208 पंचायतों में मतदान हो रहा है। पहले चरण में 1228 पंचायतों में भी 80 फीसदी के करीब मतदान हुआ था। तीसरे चरण के लिए 21 जनवरी को मतदान होगा। जिला परिषद और बीडीसी सदस्यों के नतीजे 22 जनवरी को घोषित होंगे।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है