Covid-19 Update

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

अपनी इन आदतों में करेंगे बदलाव, तो एक महीने में हो जाओगे फिट

घर में रहकर एक्सरसाइज और योगा करें, सुबह उठकर पीएं गुनगुना पानी

अपनी इन आदतों में करेंगे बदलाव, तो एक महीने में हो जाओगे फिट

- Advertisement -

नया साल आने पर हर कोई किसी ना किसी चीज के लिए प्रण लेता है। कोई बुरी आदत को छोड़ने बात करता है तो कोई अपनी सेहत को फिट (Fit) रखने की बात सोचता है। यदि आप भी नए साल तक खुद को फिट रखना चाहते हैं तो आइए आज हम आपको कुछ टिप्स बताते हैं जिनका अनुसरण करने पर आप फिट रह सकते हैं। शरीर को फिट रखने के लिए एक महीना (One Month) ही काफी होता है। अभी दिसंबर (December) माह चल रहा है।


यह भी पढ़ें:सर्दियों में खाओगे काली गाजर तो सेहत रहेगी बिलकुल फिट

यदि आप जनवरी (January) तक खुद को फिट देखना चाहते हैं तो अपने दैनिक जीवन में सुधार कीजिए। कुछ आदतों को फौरन बदल डालिए। आइए जानते हैं कि आखिर वे कौन-कौन सी आदतें हैं जिन्हें बदलने की जरूरत है। सबसे पहले सुबह उठते ही गुनगुना पानी पीएं। गर्म पानी शरीर को हाइड्रेट रखता है और साथ ही वजन को भी कम करता है। आप सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू, (Lemon) सौंफ, शहद (Honey) भी मिलाकर पी सकते हैं। वहीं आप चीनी और उससे बनी चीजों का परहेज करें। क्योंकि चीनी में फैट ज्यादा मात्रा में होती है। ऐसी किसी भी चीज को खाने से बचे जिसमें आर्टिफिशियल चीनी मिली हो।

yoga

yoga

आप चाहे तो चीनी की जगह गुड़ को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। वहीं खासकर सर्दियों में लोग भूख लगने से ज्यादा खाना खा लेते हैं। इससे वजन बढ़ जाता है। इसके लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट कम करें। अपनी डाइट में फाइबर (Fiber in Diet) रहित भोजन की मात्रा को बढ़ाएं। ऐसा करने पर जल्दी भूख नहीं लगती। खुद को फिट रखने के लिए यह जरूरी नहीं है कि आप जिम ही जाएं। आप चाहें तो घर में रहकर भी आप खुद को फिट रख सकते हैं। इसके लिए आपको थोड़ी एक्सरसाइज और योगा करना होगा। इससे आपका वजन कम हो जाएगा। आप ऐसी एक्सरसाइज को चुनें जिसे आप ज्यादा देर तक भी कर सकें। आप फिट रहने के लिए एरोबिक्स या डांस की मदद भी ले सकते हैं। इसलिए दिन में 1 घंटे एक्सरसाइज जरूर करें। एक महीने में फिट होना कोई आसान काम नहीं है। इसके लिए आपको काफी मेहनत करने की जरूरत है। जल्दी फिट होने के लिए आप अपनी हेबिट में पैदल चलने की आदत डालें। कोशिश करें की रोज 4 किलोमीटर पैदल चलें। इसके लिए जरूरी है कि आप रोजाना अपने चलने का एक लक्ष्य तय करें।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

loading...
Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

RELATED NEWS

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




×
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है