Covid-19 Update

1,37,766
मामले (हिमाचल)
1,02,285
मरीज ठीक हुए
1965
मौत
22,992,517
मामले (भारत)
159,607,702
मामले (दुनिया)
×

आधार कार्ड के सहारे आपके Bank Account से दूसरा पैसे निकाल सकता है या नहीं! पढ़ लेना जवाब

आधार कार्ड की उपयोगिता के साथ-साथ बढ़ते जा रहे खतरे

आधार कार्ड के सहारे आपके Bank Account से दूसरा पैसे निकाल सकता है या नहीं! पढ़ लेना जवाब

- Advertisement -

आधार कार्ड अब किसी की भी जिंदगी का सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज बन चुका है। कहीं भी जाओ,आधार कार्ड मांगा जाता है। अब तो आधार की मदद से पैसे भी निकाले जाने लगे हैं। उपयोगिता के साथ-साथ खतरे भी बढ़ते जा रहे हैं। क्योंकि टैक्स रिटर्न फाइल करने से लेकर बैंक अकाउंट खुलवाने,सरकारी स्कीम का लाभ उठाने समेत सभी जगह तो ये आधार ही काम करता है। ऐसे में फ्रॉड का खतरा बराबर बना हुआ है। हर कोई इस बात को लेकर आशंकित हो उठता है कि अगर किसी दूसरे व्यक्ति को आपके आधार कार्ड (Aadharcard) की कॉपी हासिल हो जाती है तो क्या वह आपके नाम पर बैंक अकाउंट (Bank Account) खुलवा सकता है।


यह भी पढ़ें: एसबीआई ने बढ़ाई होम लोन की ब्याज दर, प्रोसेसिंग फीस भी देनी होगी

ये सवाल बेहद महत्व का है,चूंकि आजकर हर चीज ऑनलाइन है। ऐसे में बैंक भी ऑनलाइन ट्रांजेक्शन (Online Transactions) को ही बढ़ावा दे रहे हैं। खैर बात ये हो रही है कि कोई दूसरा आपके आधार को बेस बनाकर आपके नाम से बैंक अकाउंट खुलवा लेता है तो इससे आधार कार्ड वाले उपभोक्ता को किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। क्योंकि ये जिम्मेदारी बैंक की होगी,अगर उपभोक्ता को किसी तरह का नुकसान पहुंचता है तो ये भी बैंक की जिम्मेदारी होगी। इसी तरह ये सवाल भी उठ रहा है कि किसी सर्विस प्रोवाइडर को आधार कार्ड की जानकारी शेयर करते हैं तो क्या इसका गलत इस्तेमाल हो सकता है। लेकिन ये भी स्पष्ट है कि केवल आधार नंबर की मदद से किसी को नुकसान नहीं पहुंचाया जा सकता।

यह भी पढ़ें:  अब नहीं होगा Driving License का मिस यूज, कुछ ऐसा कड़क कर दिया सरकार ने

बैंक किसी से उपभोक्ता की जानकारी शेयर नहीं करते हैं,ऐसे में आधार नंबर की मदद से बैंक अकाउंट की जानकारी हासिल नहीं की जा सकती। यहां तक की UIDAI के पास भी आधार से लिंक बैंक अकाउंट की जानकारी नहीं होती है। यानी केवल आधार कार्ड की जानकारी हासिल होने से ना तो उससे लिंक बैंक अकाउंट के बारे में पता चलेगा ना ही कोई ट्रांजैक्शन कर पाएगा। पैसा निकालने के लिए अकाउंट होल्डर के हस्ताक्षर की जरूरत होती है। यानी उपरोक्त सब बातों के बावजूद अलर्ट रहने की जरूरत है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है