Covid-19 Update

2,67,577
मामले (हिमाचल)
2, 53, 840
मरीज ठीक हुए
3961*
मौत
40,622,709
मामले (भारत)
366,912,057
मामले (दुनिया)

गेंदबाजों के दम पर सेंचुरियन में भारत ने रचा इतिहास, पहला टेस्ट मैच जीता

भारतीय क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका टीम को उसकी जमीन पर 113 रनों से हराया

गेंदबाजों के दम पर सेंचुरियन में भारत ने रचा इतिहास, पहला टेस्ट मैच जीता

- Advertisement -

नई दिल्ली। तीन टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मैच में भारत ने सेंचुरियन मैदान (Centurion Ground) पर इतिहास रच दिया है। भारतीय क्रिकेट टीम (Indian Cricket Team) ने साउथ अफ्रीका टीम (South Africa) को उसकी जमीन पर 113 रनों से हरा दिया है। भारत ने यह कमाल गेंदबाजों (Blower) के कदम पर कर दिखाया है। आपको बताते चलें कि इस मैच की दूसरी पारी में 305 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए साउथ अफ्रीका की टीम 191 रनों पर सिमट गई। तीन मैचों की सीरीज में भारतीय टीम अब 1-0 से आगे है। इस मैच में जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) ने कमाल की गेंदबाजी करते हुए तीन विकेट अपने नाम किए। बुमराह के अलावा मोहम्मद शमी (Mohammed Shami) ने भी 3 विकेट लिए हैं। वहीं, मोहम्मद सिराज (Mohammed Siraj) और रविचंद्रन अश्विन ने 2-2 विकेट लिए।

यह भी पढ़ें: हिमाचल यूनिवर्सिटी के दिव्यांग छात्रों ने मचाया तहलका, गाड़े कामयाबी के झंडे
यूं लड़खड़ा गई अफ्रीकी टीम

305 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी साउथ अफ्रीका की टीम कभी लय में ही नजर नहीं आई। अफ्रीका की तरफ से सबसे ज्यादा रन कप्तान डीन एल्गर (Captain Dean Elgar) ने बनाए। उन्होंने इस मैच में 77 रनों की पारी खेली। इसके अलावा कोई भी साउथ अफ्रीका का बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल सका। टेम्बा बवूमा 35, क्विंटन डीकॉक (Quinton De Kock) ने 21 रनों की पारी खेली। कीगन पीटरसन ने 17, एडम मार्करम ने 1, रासी वॉन डेर डुसेन ने 11 रन बनाए हैं।

यह भी पढ़ें:हिमाचलः उम्र 73 साल…टेलेंट ऐसा…युवाओं को आ जाएगी शर्म

दूसरी पारी में कोई भारतीय बल्लेबाज नहीं दिखा पाया कमाल

भारत ने साउथ अफ्रीका को 305 रनों का टारगेट दिया था। चौथे दिन भारतीय पारी 174 रनों पर समाप्त हो गई। दूसरी पारी में कोई भी भारतीय बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया। साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी की। दोनों भारतीय ओपनर सस्ते में आउट हो गए। मयंक अग्रवाल (Mayank Agarwal) ने चार रन बनाए और केएल राहुल ने 23 रनों का योगदान दिया। नाइटवॉचमैन शार्दुल ठाकुर (Shardul Thakur) भी कोई खास कमाल नहीं दिखा पाए और सिर्फ 10 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा 16, कप्तान विराट कोहली (Virat Kohli) 18, अजिंक्य रहाणे 20 रन बनाकर आउट हो गए। रविचंद्रन अश्विन ने 14 रनों का योगदान दिया। विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत ने 34 रन बनाए। मोहम्मद शमी एक और मोहम्मद सिराज बिना कोई रन बनाए आउट हो गए।

यह भी पढ़ें:राष्ट्रीय किक बॉक्सिंग प्रतियोगिता में हिमाचल के हिस्से में आए 5 मेडल

भारतीय गेंदबाजों ने दिखाया कमाल

साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली पारी में भारतीय गेंदबाजों ने कमाल का खेल दिखाया है। उनकी गेंदों का तोड़ किसी भी बल्लेबाज के पास नहीं था। मोहम्मद शमी ने घातक गेंदबाजी का नजारा पेश करते हुए 5 विकेट हासिल किए। वहींए शार्दुल ठाकुर और जसप्रीत बुमराह ने 2.2 विकेट लिए। मोहम्मद सिराज को एक ही विकेट मिला। स्टार ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को कोई भी विकेट नहीं मिल पाया। इन गेंदबाजों की बदौलत ही भारत ने साउथ अफ्रीका को पहली पारी में 197 रनों पर समेट दिया था और टीम इंडिया को 130 रनों की बड़ी बढ़त हासिल हुई थी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है