हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022

BJP

25

INC

40

अन्य

3

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली व्हिस्की की लिस्ट में टॉप पर भारत के ये चार ब्रांड, जानें यहां

दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली व्हिस्की भारत में ही बनती है, टॉप 25 ब्रांड में 13 भारतीय

दुनिया में सबसे ज्यादा बिकने वाली व्हिस्की की लिस्ट में टॉप पर भारत के ये चार ब्रांड, जानें यहां

- Advertisement -

दुनिया में सबसे ज्यादा व्हिस्की की खपत भी भारत में ही है। टॉप 25 ब्रांड्स (Top 25 Most Selling Whiskey Brands) में से 13 ब्रांड भारतीय हैं। टॉप के चार ब्रांड भारतीय ही हैं, इसके बाद ही दूसरे देशों का नंबर आता है। वहीं, शराब लोगों की लाइफस्टाइल का हिस्सा बन चुका है। बियर (Beer), व्हिस्की, वाइन… शराब कई तरह की होती है। दुनियाभर में सबसे ज्यादा बिकने वाली चीजों में शराब भी शामिल है। आज हम बात करेंगे, व्हिस्की (Whiskey) की। आपको जानकर रोमांचित महसूस हो सकता है कि दुनियाभर में सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप 25 व्हिस्की ब्रांड्स में 13 भारतीय ब्रांड्स शामिल हैं। फोर्ब्स की रिपोर्ट (Forbes Report) के मुताबिक, व्हिस्की की सबसे ज्यादा खपत भी भारत (India) में ही होती है और सबसे ज्यादा बिकने वाली व्हिस्की भी भारतीय कंपनियां ही बनाती हैं। भारत के बाद ही अमेरिका, फ्रांस, जापान (Japan), ब्रिटेन आदि देशों का नंबर आता है।

टॉप चार ब्रांड भारतीय

इस लिस्ट में टॉप 4 ब्रांड भारतीय ही हैं। पहले नंबर पर है, मैकडॉवेल्स (McDowell’s)। विजय माल्या की मलकीयत वाली कंपनी यूनाइटेड ब्रेवरीज इसे बनाती है और इसकी सालाना बिक्री करीब 27.63 करोड़ लीटर है। दूसरे नंबर पर ऑफिसर्स चॉइस (Officer’s Choice) का नाम आता है, जिसकी सालाना बिक्री 27.54 करोड़ लीटर है। वहीं, 23.97 करोड़ लीटर की सालाना बिक्री के साथ तीसरे नंबर पर इंपीरियल ब्लू (Imperial Blue) है, जबकि 19.80 करोड़ लीटर की बिक्री के साथ रॉयल स्टैग (Royal Stag) चौथे नंबर पर है। पांचवें नंबर पर स्कॉटलैंड का ब्रांड जॉनी वॉकर (Johnnie Walker) है, जिसकी सालाना बिक्री करीब 16.56 करोड़ लीटर यानी 18,400 केस है। 13,400 केस की बिक्री के साथ छठें नंबर पर है। अमेरिकन ब्रांड जैक डेनियल्स (Jack Daniel’s) 12700 केस की बिक्री के साथ एक बार फिर से 7वें नंबर पर भारतीय ब्रांड ओरिजिनल चॉइस (Original Choice) है।

 

आठवें नंबर पर अमेरिकी ब्रांड जिम बीम (), नौवें नंबर पर विजय माल्या के स्वामित्च वाली कंपनी की हेवर्ड्स फ़ाइन (Hayward Fine) और 10वें नंबर पर भारतीय ब्रांड एट पीएम (8 PM) है। 11वें नंबर पर आयरलैंड की कंपनी परनॉड रिकार्ड का जैमसन (Jameson) ब्रांड आता है, जबकि 12वें नंबर पर कनाडा की क्राउन रॉयल (Crown Royal) का नाम आता है। 13वें नंबर पर स्कॉटलैंड की बैलेंटाइंस (Ballantines) और 14वें नंबर पर भारतीय ब्रांड ब्लेंडर्स प्राइड है।

15वें नंबर पर एक और भारतीय ब्रांड बैगपाइपर (Bagpiper) का नाम आता है। 16वें नंबर पर भारतीय ब्रांड रॉयल चैलेंज, 17वें नंबर पर भारतीय ब्रांड ओल्ड टैवर्न, जबकि 18वें नंबर पर जापानी कंपनी सनटोरी की काकूबिन का नाम आता है। 19वां नंबर स्कॉटलैंड की शिवास रीगल का है। इसके बाद क्रमशः भारतीय ब्रांड बैंगलोर मॉल्ट व्हिस्कीए स्कॉटलैंड का ब्रांड ग्रांट्स, भारतीय ब्रांड डायरेक्टर्स स्पेशल (Director’s Special), निक्का ब्लैक, स्कॉटलैंड की विलियम लॉसंसऔर फिर 25वें नंबर पर स्कॉटलैंड की ही डेवार्स का नंबर आता है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है