Covid-19 Update

2,27,195
मामले (हिमाचल)
2,22,513
मरीज ठीक हुए
3,831
मौत
34,596,776
मामले (भारत)
263,226,798
मामले (दुनिया)

जयराम ठाकुर ने ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के निर्माण को केंद्रीय वित्त मंत्री से मांगे तीन हजार करोड़

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस में बेहतरीन कार्य से हिमाचल की रैंकिंग में आशातीत सुधार

जयराम ठाकुर ने ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे के निर्माण को केंद्रीय वित्त मंत्री से मांगे तीन हजार करोड़

- Advertisement -

शिमला। सीएम जयराम ठाकुर (Cm jai Ram Thakur) ने सोमवार को केंद्रीय वित्त मंत्री से प्रदेश में हवाई संपर्क को मजबूत करने के लिए राज्य को हर संभव सहायता प्रदान करने का आग्रह किया। उन्होंने केंद्रीय वित्त मंत्री से आगामी वर्ष के केंद्रीय बजट में मंडी में ग्रीनफील्ड हवाई अड्डे (Greenfield Airport ) के निर्माण के लिए लगभग 3000 करोड़ रुपये का प्रावधान करने का अनुरोध किया। इसके अतिरिक्त राज्य में राष्ट्रीय राजमार्गों के निर्माण के लिए पर्याप्त धनराशि उपलब्ध करवाने का भी आग्रह केंद्रीय मंत्री से किया। उन्होंने कहा कि भानुपल्ली.बिलासपुर रेल लाइन की लागत केंद्र और राज्य सरकारें 75:25 के अनुपात में वहन कर रही हैं। उन्होंने भानुपल्ली-बिलासपुर-लेह रेलवे लाइन के सामरिक महत्व को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय वित्त मंत्री से आग्रह किया कि इस प्रस्तावित रेलवे लाइन का पूरा खर्च केंद्र वहन करे।

यह भी पढ़ें: सीएम जयराम बोले-एयरपोर्ट अथॉरिटी ने किया मंडी में प्रस्तावित एयरपोर्ट के लिए संशोधित मास्टर प्लान प्रस्तुत

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Union Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने सोमवार को राज्यों के सभी मुख्यमंत्रियों और वित्त मंत्रियों के साथ एक वर्चुअल बैठक की, जिसमें सुधार-केंद्रित व्यावसायिक माहौल बनाने के तरीकों और विकास को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए निवेश की सुविधा प्रदान करने पर चर्चा की गई। वर्चुअल बैठक में केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी और भागवत कराड के अतिरिक्त भारत सरकार के मंत्रालयों के सचिव तथा राज्यों के मुख्य सचिव और वित्त सचिव शामिल थे।

केंद्रीय मंत्री ने राष्ट्र के लिए एक सहयोगी विकास दृष्टि विकसित करने और देश के निवेश माहौल को बढ़ाने पर केंद्रित विचारों के खुले आदान-प्रदान को प्रोत्साहित किया। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस बातचीत से निवेश आधारित विकास के लिए एक सुविधाजनक वातावरण बनाने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि यह निवेश प्रोत्साहन और ईज ऑफ डूइंग बिजनेस सुधारों द्वारा लाए गए दक्षता के लिए एक सक्रिय दृष्टिकोण से संभव होगा। निर्मला सीतारमण ने कहा कि आईएमएफ और विश्व बैंक ने भारत की जीडीपी वृद्धि क्रमशः 9.5 प्रतिशत और 8.3 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है, जो सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है।

 

जय राम ठाकुर ने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने 2095 करोड़ रुपये की एशियन विकास बैंक (एडीबी) पर्यटन अवसंरचना विकास परियोजना को सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है। उन्होंने केंद्रीय वित्त मंत्री से आर्थिक मामलों के विभाग की स्क्रीनिंग कमेटी से इस परियोजना को मंजूरी दिलवाने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि इससे राज्य में पर्यटन गतिविधियों को काफी बढ़ावा मिलेगा।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है