Covid-19 Update

1,61,072
मामले (हिमाचल)
1,24,434
मरीज ठीक हुए
2348
मौत
24,965,463
मामले (भारत)
163,750,604
मामले (दुनिया)
×

जयराम बोले- Chamba के स्वास्थ्य संस्थानों में आउटसोर्स पर तैनात होगा स्टाफ

चंबा मेडिकल कॉलेज में एमआरआई और सीटी स्कैन की सुविधा जल्द

जयराम बोले- Chamba के स्वास्थ्य संस्थानों में आउटसोर्स पर तैनात होगा स्टाफ

- Advertisement -

चंबा। सीएम जयराम ठाकुर (CM Jai Ram Thakur) ने कहा कि प्रदेश सरकार चंबा (Chamba) जिले के स्वास्थ्य संस्थानों (Health Institutions) में स्टाफ की पर्याप्त तैनाती सुनिश्चित करेगी। इसके लिए आउटसोर्स (Outsource) के आधार पर तैनाती की जाएगी। उन्होंने कहा कि पंडित जवाहर लाल नेहरू राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय चंबा (Pandit Jawaharlal Nehru Government Medical College Chamba) को पर्याप्त स्टाफ और उपकरण प्रदान कर सुदृढ़ बनाया जाएगा। जिले के लोगों की सुविधा के लिए चिकित्सा महाविद्यालय में जल्द ही एमआरआई (MRI) और सीटी स्कैन (CT Scan) सुविधा प्रदान कर दी जाएगी। सीएम जयराम ठाकुर ने आज चंबा जिला के बचत भवन में अधिकारियों के साथ जिले में कोविड-19 (Covid-19) की स्थिति की समीक्षा को लेकर बैठक की।


बैठक में उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार चंबा जिला की आवश्यकता और कठिन भौगोलिक परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए जिला के कोविड रोगियों को बेहतर उपचार सुविधा प्रदान करने के लिए उत्कृष्ट चिकित्सा अधोसंरचना सुनिश्चित करेगी। जयराम ठाकुर ने कहा कि वर्तमान में जिले में कुल 713 सक्रिय कोविड रोगियों में से केवल 68 रोगी अस्पताल में भर्ती हैं और अन्य होम आइसोलेशन (Home Isolation) में रखे गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने जिला प्रशासन को किसी भी आपातकालीन स्थिति का सामना करने के लिए जिले में बिस्तरों की क्षमता को 200 तक बढ़ाने को कहा है। उन्होंने कहा कि इससे ना केवल रोगियों को समयबद्ध उपचार उपलब्ध होगा बल्कि उन्हें उपचार के लिए अन्य जिलों में जाने की आवश्यकता नहीं होगी।


ये भी पढ़ें: Himachal: 10वीं और 11वीं के छात्रों को प्रोमोट करने की क्या तैयारी, पढ़ें खबर

चंबा में पीएसए ऑक्सीजन प्लांट एक सप्ताह के अंदर होगा कार्यशील

सीएम ने कहा कि प्रदेश में ऑक्सीजन (Oxygen) की कोई कमी नहीं है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने केंद्र सरकार को राज्य को अतिरिक्त डी-टाइप सिलेंडर उपलब्ध करवाने का आग्रह किया है। उन्होंने कहा कि चंबा में पीएसए ऑक्सीजन प्लांट एक सप्ताह के भीतर क्रियाशील हो जाएगा, जिससे जिले में ऑक्सीजन की मांग की आपूर्ति सुनिश्चित होगी। उन्होंने कहा कि सिलेंडरों के परिवहन के लिए ऑक्सीजन उत्पादन इकाइयों की जिलावार मैपिंग की जाएगी ताकि आवश्यकता पड़ने पर जिलों को निकटतम इकाई से ऑक्सीजन की आपूर्ति हो सके। उन्होंने कहा कि इससे ना केवल परिवहन से मूल्यवान समय की बचत होगी, बल्कि ऑक्सीजन की समयबद्ध आपूर्ति सुनिश्चित होगी।

एसओपी और दिशा-निर्देशों के कड़ाई से पालन को करें प्रेरित

जयराम ठाकुर ने कहा कि जांच में तेजी और कॉन्टेक्ट ट्रेसिंग के लिए प्रभावी तंत्र विकसित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि लोगों को इस वायरस के प्रसार को फैलने से रोकने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा समय-समय पर जारी की गई मानक संचालन प्रक्रियाओं (SOP) और दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करने के लिए प्रेरित करना चाहिए। उन्होंने जिले में टीकाकरण अभियान को तेजी लाने की आवश्यकता पर बल दिया। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सैजल ने भी शिमला से वर्चुअल माध्यम से बैठक को संबोधित किया। स्वास्थ्य सचिव अमिताभ अवस्थी ने शिमला से बैठक में भाग लेते हुए कहा कि एंबुलेंसों का प्रभावी संचालन सुनिश्चित करने के लिए अतिरिक्त स्टाफ प्रदान किया जाएगा। उन्होंने जिला प्रशासन को आवश्यक स्टाफ की तैनाती के संबंध में प्रस्ताव प्रस्तुत करने को कहा, ताकि स्टाफ की कमी के कारण किसी भी असुविधा का सामना न करना पड़े।

ये भी पढ़ें: बालीचौकी को 14.36 करोड़ रुपये की सौगातें, जयराम ने Shimla से रखी आधारशिला

सीएम से अतिरिक्त एंबुलेंस प्रदान करने की मांग

डीसी चंबा दुनी चंद राणा ने सीएम का स्वागत किया और जिला में कोविड-19 की स्थिति के बारे में विस्तृत प्रस्तुतिकरण दिया। उन्होंने कहा कि जिला में कोविड-19 रोगियों को छः स्थानों पर उपचार प्रदान किया जा रहा है, जहां कुल बिस्तरों की क्षमता 275 है तथा बिस्तरों की क्षमता को 105 तक और बढ़ाने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिला में कोविड-19 के 713 सक्रिय मामले हैं और 1.13 लाख लोगों का कोविड-19 टीकाकरण किया जा चुका है। उन्होंने बताया कि पंडित जवाहर लाल नेहरू राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय चंबा में ऑक्सीजन उत्पादन इकाई शीघ्र ही कार्यशील हो जाएगी, जिसकी दिन में लगभग 100 सिलेंडर भरने की क्षमता है। उन्होंने सीएम से जिला की भौगोलिक परिस्थितियों के दृष्टिगत अतिरिक्त एंबुलेंस (Ambulances) प्रदान करने का आग्रह किया।

इसके उपरांत सीएम ने राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय चंबा के निर्माण स्थल का दौरा किया और निष्पादन एजेंसी को निर्माण कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। हिमाचल प्रदेश विधानसभा के उपाध्यक्ष हंस राज, विधायक पवन नैयर, विक्रम जरयाल और जिया लाल कपूर, बीजेपी के उपाध्यक्ष डीएस ठाकुर, जिला परिषद अध्यक्षा नीलम कुमारी, पुलिस अधीक्षक चंबा अरुल कुमार, पंडित जवाहर लाल नेहरू राजकीय चिकित्सा महाविद्यालय चंबा के प्रधानाचार्य डॉ. रमेश भारती, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. कपिल शर्मा और जिला के अन्य अधिकारियों ने बैठक में हिस्सा लिया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है