Covid-19 Update

3,12, 281
मामले (हिमाचल)
3, 07, 956
मरीज ठीक हुए
4189
मौत
44,601,934
मामले (भारत)
624,506,140
मामले (दुनिया)

हवा से भी निकाला जा सकता है पानी, यहां पढ़ें पूरा प्रोसेस

कुछ मशीनें एक दिन में कई लीटर बना देती हैं पानी

हवा से भी निकाला जा सकता है पानी, यहां पढ़ें पूरा प्रोसेस

- Advertisement -

दुनियाभर में पानी का संकट अहम साबित होता जा रहा है। ऐसे में पानी बचाने से लेकर रिसाइकिल करने के तरीकों पर विचार किया जा रहा है। अब पानी (Water) पैदा करने को लेकर भी काफी चर्चा की जा रही है। अब ऐसी कई मशीनें तैयार की जा रही हैं, जो हवा से पानी बनी रही हैं।

यह भी पढ़ें:दुनिया की सबसे अनोखी झील, पानी के ऊपर हवा में लटके हैं पत्थर

बता दें कि इनमें से कुछ मशीनें ऐसी हैं जो एक दिन में कई लीटर तक पानी बना देती हैं। आज हम आपको हवा से पानी बनाने वाले इस प्रोसेस और इन मशीनों के बारे में बताएंगे, जो इस जलवायु परिवर्तन (Climate Change) के दौर में पानी बनाने का काम करती है।

जानकारी के अनुसार, हवा से पानी बनाने वाली मशीनें हवा में मौजूद नमी के जरिए पानी बनाती हैं। इन मशीनों में खास प्रणाली विकसित की गई है, जिसके जरिए नमी से पानी निकाल दिया जाता है। इसके बाद इस पानी को फिल्टर कर पीने लायक बनाया जाता है। इन मशीनों में पानी बनाने के लिए तीन-चार प्रोसेस होते हैं, जिसमें पहले वातावरण में नमी को निकाला जाता है और फिर फिल्टर तक पहुंचाया जाता है। इतना ही नहीं इसमें कुछ कंडेसर और क्वाइल के जरिए नमी युक्त हवा पानी की बूंदों में बदल जाती है। इसके बाद ये पानी इकट्ठा किया जाता है और फिर इसे अलग-अलग कामों में इस्तेमाल किया जाता है।

इतनी है मशीन की कीमत

बता दें कि बाजार में स्काईवॉटर मशीन के 100, 250, 5000 और 10000 लीटर के मॉडल उपलब्ध हैं, जिससे हर दिन 300 गैलन पानी यानी हर दिन 1000 लीटर पानी उपलब्ध कराती है। इस मशीन की कीमत तीन लाख रुपए से लेकर 12 लाख रुपए है।

नई मशीनों पर हो रहा काम

जानकारी के अनुसार, अब सौर ऊर्जा वाली मशीनों पर काम हो रहा है। दरअसल, कई जगहों पर ये मशीनें लगा दी गई हैं, लेकिन बिजली खर्च की वजह से लोग इसे पसंद नहीं कर रहे हैं। इसी के चलते अब कुछ मशीनों में सोलर पैनल लगा दिए हैं, जिससे खर्च करने में दिक्कत नहीं होती है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है