यह है दुनिया का सबसे बड़ा इग्लू कैफे, वीडियो में देखें शानदार नजारा

जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग में है स्थित

यह है दुनिया का सबसे बड़ा इग्लू कैफे, वीडियो में देखें शानदार नजारा

- Advertisement -

देश में बहुत सारी जगह ऐसी हैं, जो अपनी सुंदरता के लिए विश्व भर में मशहूर हैं। जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir) का कश्मीर भी अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। अब हाल ही में कश्मीर के गुलमर्ग (Gulmarg) में दुनिया का सबसे बड़े इग्लू कैफे (Igloo Cafe) खोला गया है। ये इग्लू कैफे एक नया टूरिस्ट अट्रैक्शन बन गया है।

यह भी पढ़ें- यहां नल से निकलती है चाय, वायरल वीडियो देख हो जाएंगे हैरान

बता दें कि स्नोग्लू (Snowglu) नाम का इग्लू कैफे जम्मू-कश्मीर के गुलमर्ग के प्रसिद्ध स्की रिजॉर्ट में स्थापित किया गया है। ये कैफे 37.5 फीट लंबा और 44.5 फीट व्यास का है। इग्लू कैफे के निर्माता सैयद वसीम शाह ने दावा किया कि यह दुनिया का सबसे बड़ा इग्लू कैफे है। उन्होंने कहा मैंने कुछ साल पहले स्विट्जरलैंड में इस कॉन्सेप्ट को देखा था जहां उनके पास ऐसे होटल मौजूद थे, जोकि सोने के लिए भी आरामदायक थे। मुझे लगा कि गुलमर्ग में बहुत बर्फ है और क्यों न इस कॉन्सेप्ट को यहीं शुरू किया जाए। उन्होंने कहा कि उन्होंने पिछले साल भी एक इग्लू कैफे बनाया था और दावा किया था कि यह एशिया का सबसे बड़ा कैफे है। शाह ने कहा कि इस साल मैंने दुनिया की सबसे ऊंची ऊंचाई 37.5 फीट और 44.5 फीट व्यास का इग्लू कैफे तैयार किया है।

मैनेजमेंट का दावा है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा इग्लू कैफे है और उन्होंने गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए आवेदन किया है। वसीम शाह ने कहा कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness Book of World Records) के अनुसार, सबसे बड़ा इग्लू कैफे स्विट्जरलैंड में है और इसकी ऊंचाई 33.8 फीट और व्यास 42.4 फीट है। जबकि, गुलमर्ग का ये कैफे स्विट्जरलैंड से बड़ा है। उन्होंने कहा कि पिछले साल कैफे में चार टेबल थे और एक बार में 16 लोग खा सकते थे, लेकिन इस साल उन्होंने 10 टेबल और रखे हैं।

शाह ने कहा कि इसे पूरा करने में 25 लोगों ने दिन रात काम किया और इसे पूरा करने में कुल 64 दिन लगे। उन्होंने कहा कि इस परियोजना को पूरा करने में 1,700 मैन-डे लगे। इसकी मोटाई पांच फीट है। उन्होंने उम्मीद जताई कि यह कैफे 15 मार्च तक शुरू हो जाएगा। यह कैफे स्थानीय लोगों के साथ-साथ पर्यटकों के लिए भी आकर्षण का केंद्र बना हुआ है।

ट्विटर पर इस वीडियो को @basiitzargar नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है। वीडियो को अब तक 13.4 हजार व्यूज मिल चुके हैं और वीडियो पर बहुत सारे लोग कॉमेंट्स भी कर रहे हैं। वीडियो पर कॉमेंट करते हुए एक यूजर ने लिखा कि इस कैफे में म्यूजिक सिस्टम भी होना चाहिए। जबकि, एक अन्य यूजर ने लिखा मैं यहां जरूर जाना चाहूंगा।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है