Covid-19 Update

2,59,566
मामले (हिमाचल)
2,38,316
मरीज ठीक हुए
3914*
मौत
38,903,731
मामले (भारत)
347,844,974
मामले (दुनिया)

LIC ने लॉन्च किया शानदार प्लान, सिर्फ एक बार पैसा जमा करने पर मिलेगी जीवन भर पेंशन

LIC ने लॉन्च किया शानदार प्लान, सिर्फ एक बार पैसा जमा करने पर मिलेगी जीवन भर पेंशन

- Advertisement -

भारत सरकार द्वारा पेंशन को लेकर कई तरह की स्कीम लॉन्च की गई है। इसी संदर्भ में भारतीय जीवन बीमा निगम एलआईसी (Life Insurance Company) (LIC) ने सरल पेंशन योजना (Saral Pension) की शुरुआत की है, जो कि नॉन-लिंक्ड सिंगल प्रीमियम स्कीम है। इस योजना के तहत पॉलिसीधारक को सिर्फ एक बार प्रीमियम जमा करना होता है, जिसके बाद पॉलिसीधारक को पूरी जिंदगी पेंशन मिलती रहती है।

यह भी पढ़ें-कर्मचारियों की अब फिर बढ़ेगी सैलरी, नए वेतनमान का हुआ ऐलान

एलआईसी ने इस पॉलिसी के बारे में बताया है कि यह बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (आईआरडईएआई) (Insurance Regulatory and Development Authority of India) (IRDAI) के दिशा-निर्देशों के मुताबिक इमीडिएट एन्युटी प्लान (Immediate Annuity plan) है। इस योजना में सभी जीवन बीमाकर्ताओं के लिए समान नियम व शर्तें हैं। इस स्कीम में पॉलिसी शुरू होने की तारीख से 6 महीने के बाद लोन भी मिल सकता है। एलआईसी सरल पेंशन योजना को लेने के दो विकल्प हैं। पॉलिसीधारक दो उपलब्ध विकल्पों में से कोई एक एन्युटी चुन सकता है।

सरल पेंशन योजना का पहला विकल्प

सरल पेंशन योजना का पहला विकल्प है जीवन वार्षिकी खरीद मूल्य के 100 प्रतिफल के साथ (Life Annuity With 100 return of purchase price)। यह पेंशन सिंगल लाइफ के लिए है यानी कि पति या पत्नी में से किसी एक से ही पेंशन जुड़ा होगा और जब तक पेंशनधारी जिंदा रहेंगे तब तक उन्हें पेंशन मिलती रहेगी। जबकि, उनकी मृत्यु के बाद पॉलिसी लेने के लिए दिए गए बेस प्रीमियम (Base Premium) को उनके नॉमिनी को वापस कर दिया जाएगा।

सरल पेंशन योजना का दूसरा विकल्प

सरल पेंशन योजना का दूसरा विकल्प है ज्वाइंट लाइफ (Joint Life)। यह पेंशन पति-पत्नी दोनों से लिंक्ड होती है यानी इसमें पति या पत्नी, जो भी आखिर तक जीवित रहते हैं, उन्हें पेंशन मिलती रहती है। इस स्कीम के तहत जितनी पेंशन किसी एक व्यक्ति को जिंदा रहते मिलेगी, उतनी ही पेंशन राशि किसी एक की मृत्यु के बाद दूसरे जीवनसाथी को जीवनभर मिलती रहती है। हालांकि, जब दूसरा पेंशनधारी भी दुनिया छोड़कर चला जाता है तो नॉमिनी को पॉलिसी लेते वक्त चुकाई गई बेस प्राइस दे दी जाती है।

क्या है इमीडिएट एन्युटी प्लान

एलआईसी की यह योजना इमीडिएट एन्युटी प्लान है यानी पॉलिसी लेते ही पेंशन की शुरुआत हो जाएगी। पेंशनधारक के पास पेंशन लेने के विकल्प होतें है, जिससे की वो तय कर सकता है कि वो पेंशन हर महीने लेगा, तिमाही लेगा, छमाही लेगा या साल भर में एक बार लेगा। बता दें कि जिस भी विकल्प का चुनाव पेंशनधारक द्वारा किया जाएगा उसी तरह से पेंशन की शुरुआत हो जाएगी।

ऐसे खरीदें प्लान

कोई भी व्यक्ति एलआईसी के इस प्लान को ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से खरीद सकता है। ऑनलाइन www.licindia.in की वेबसाइट से खरीदा जा सकता है। इस प्लान में न्यूनतम एन्युटी 12,000 रुपए प्रति वर्ष है और न्यूनतम खरीद मूल्य वार्षिक मोड, चुने गए विकल्प और पॉलिसी लेने वाले की उम्र पर निर्भर करेगा। इस प्लान में अधिकतम खरीद मूल्य की कोई सीमा नहीं है। ये स्कीम 40 साल से 80 साल के लोग खरीद सकते हैं। इस स्कीम के तहत मंथली पेंशन का लाभ लेना है तो व्यक्ति को कम से कम महीने में 1 हजार रुपए का निवेश करना होगा। जबकि तिमाही पेंशन के लिए व्यक्ति को कम से कम एक महीने में 3 हजार रुपए का निवेश करना होगा।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है