Covid-19 Update

3,09, 058
मामले (हिमाचल)
302, 833
मरीज ठीक हुए
4168
मौत
44,314,618
मामले (भारत)
599,293,153
मामले (दुनिया)

1 अगस्त से बढ़ सकते हैं LPG के दाम, इन नियमों में भी होगा बदलाव

31 जुलाई के बाद आईटीआर भरने के लिए आपको देनी होगी लेट फीस

1 अगस्त से बढ़ सकते हैं LPG के दाम, इन नियमों में भी होगा बदलाव

- Advertisement -

जुलाई महीना खत्म होने में सिर्फ एक दिन बाकी है और नया महीना यानी अगस्त (August) शुरू होते ही आपकी जेब पर असर पड़ना शुरू हो जाएगा। दरअसल, हर महीने की तरह इस बार भी नए महीने से कई अहम बदलाव किए जाएंगे। इन बदलावों में गैस की कीमत, आईटीआर, बैंकिंग सिस्टम, पीएम किसान सम्मान निधि और पीएम फसल बीमा योजना शामिल है।

यह भी पढ़ें- सोशल मीडिया पर आपके बच्चे भी सुरक्षित नहीं, बचाने के लिए कंपनियां कर सकती हैं हस्तक्षेप

सबसे पहले बात करते हैं आईटीआर की। बता दें कि अगर आपने 31 जुलाई से पहले आईटीआर फाइल नहीं की है तो 1 अगस्त से आपको जुर्माना भरना होगा। जैसा की हम जानते हैं कि आईटीआर (ITR) भरने की आखिरी तारीख 31 जुलाई है तो ऐसे में 31 जुलाई के बाद आईटीआर भरने के लिए आपको लेट फीस देनी होगी। किसी आयकर की कर योग्य 5 लाख रुपए तक या उससे कम है तो उसे 1000 रुपए लेट फीस देनी होगी। वहीं, अगर किसी टैक्सपेयर की टैक्सेबल आय 5 लाख रुपए ये ज्यादा है तो उसे 5 हजार रुपए लेट फीस देनी होगी।

इसके अलावा पीएम फसल बीमा योजना के लाभार्थियों को 31 जुलाई तक फसल का बीमा करवाना होगा। दरअसल, 31 जुलाई के बाद रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाएगा। लाभार्थियों 31 जुलाई तक ऑनलाइन या ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं और इस योजना का लाभ ले सकते हैं। वहीं, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की केवाईसी करवाने की भी आखिरी तारीख 31 जुलाई है। किसान अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर ईकेवाईसी (eKYC) करवा सकते हैं या फिर पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट से भी ईकेवाईसी करवा सकते हैं।

बता दें कि हर महीने की तरह इस बार भी एलपीजी (LPG) की कीमतों में बदलाव आ सकता है। इस बार कंपनियां घरेलू और कमर्शियल दोनों तरह के गैस सिलेंडर की कीमत में बदलाव कर सकती हैं। पिछली बार घरेलू गैस सिलेंडर में 50 रुपए की बढ़ोतरी की गई थी। जबकि, कमर्शियल गैस सिलेंडर सस्ता हुआ था।

बैंकिंग सिस्टम में बदलाव

बैंक ऑफ बड़ौदा खाताधारकों का 1 अगस्त से चेक द्वारा भुगतान करने के नियम बदल जाएंगे। दरअसल, आरबीआई (RBI) ने बैंक ऑफ बड़ौदा को नई गाइडलाइन जारी की है। जिसके तहत पांच लाख रुपए या उससे ज्यादा अमाउंट वाले चेक के लिए पॉजिटिव पे सिस्टम लागू कर दिया है। इसके तहत अब बैंक को चेक से जुड़ी जानकारी एसएमएस, नेट बैंकिंग या मोबाइल ऐप से देनी होती है।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है