Covid-19 Update

2,01,054
मामले (हिमाचल)
1,95,598
मरीज ठीक हुए
3,446
मौत
30,082,778
मामले (भारत)
180,423,381
मामले (दुनिया)
×

400 किलोमीटर दौड़ाओं फुल चार्जिंग पर इस एसयूवी को-और भी बहुत कुछ

80 फीसदी तक चार्ज होने में लगते हैं मात्र 50 मिनट

400 किलोमीटर दौड़ाओं फुल चार्जिंग पर इस एसयूवी को-और भी बहुत कुछ

- Advertisement -

इलेक्ट्रिक कारों का जमाना है अब तो भाई। बाजार में हाई रेंज इलेक्ट्रिक कारें मौजूद हैं। इनकी कीमत पेट्रोल-डीजल कारों से ज्यादा है,जिसकी वजह से अभी इनकी बिक्री उतनी नहीं निकल पा रही है। इसी के चलते कार निर्माता कंपनियां अब ऐसी इलेक्ट्रिक कारें बाजार में लेकर आ रही हैं,जिनकी कीमत किसी की भी जेब को मैच करती हो। देश में ऐसी कई इलेक्ट्रिक कारें बाजार में आने को तैयार हैं,उन्हीं के बारे में हम आपको जानकारी मुहैया करवाएंगे।

यह भी पढ़ें: तूफानी रफ्तार ऐसी-3.2 सेकेंड में हवा में उड़ती है, युवा दिलों को गुदगुदाती है

महिंद्रा ईकेयूवी 100 (Mahindra eKUV100) को महिन्द्रा केयूवी-100 के ही पैटर्न पर तैयार किया गया है। आकार में छोटी दिखने वाली इस कार में 4 से 5 लोगों के बैठने लायक स्पेस रहेगा। इसमें 15.9 किलोवाट की लिक्विड कूल मोटर लगाई गई है जो 54 पीएस की पावर 120 एनएम टॉर्क के साथ जनरेट करती है। पावरफुल बैटरी के चलते ये एसयूवी तकरीबन 147 किमी की रेंज तय करने में सक्षम होगी। फास्ट चार्जिंग फीचर की वजह से इसे 80 प्रतिशत चार्ज होने में महज 50 मिनट का समय लगता है। इसकी कीमत 8 से 9 लाख रूपए के बीच होने की बात कही जा रही है।


यह भी पढ़ें: ये इलेक्ट्रिक स्कूटर भारतीय बाजार में आ रहा है धमाल मचाने, पढ़ें क्या-क्या होगा

महिंद्रा ने एक्सयूवी-300 के अनुरूप भी इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी की है। इसका नाम महिंद्रा ईएक्सयूवी300 (Mahindra eXUV300) है। ये कार डिजाइन के मामले में काफी हद तक एक्सयूवी300 जैसी ही होगी। जानकारी के अनुसार (Single Charge) सिंगल चार्ज में इस कार को 375 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है। ईएक्सयूवी 300 कंपनी की पॉपुलर सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी का इलेक्ट्रिक अवतार ही होगा। इसी तरह बताया जा रहा है कि स्ट्रॉम आर3 (Storm R3) देश में लॉन्चिंग को तैयार यूनिक डिजाइन वाली इलेक्ट्रिक कार हो सकती है। इसमें दो लोग आसानी से बैठ सकेंगे। इसकी शुरुआती कीमत 4.5 लाख रूपए होगी। कहा जा रहा है कि ये देश में मिलने वाली सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार होगी। इसमें लिथियम,आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है जो 1 लाख किलोमीटर या 3 साल की वारंटी के साथ मार्केट में उतारी जाएगी। कंपनी ने कार की बुकिंग (Booking) भी शुरू कर दी है। ये इलेक्ट्रिक कार सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर की रेंज तय करने में सक्षम बताई जा रही है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है