किसान ने 20 लाख रुपए खर्च कर बनाया पक्षियों का आशियाना, शिवलिंग जैसा है आकार

इस बर्ड हाउस में रहने-खाने का है पूरा इंतजाम

किसान ने 20 लाख रुपए खर्च कर बनाया पक्षियों का आशियाना, शिवलिंग जैसा है आकार

- Advertisement -

दुनिया में बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो खुद से ज्यादा पशु पक्षियों के बारे में सोचते हैं। इंसानों के पास हर मौसम से बचने के लिए तमाम तरह की सुविधाएं होती हैं। जबकि, बारिश के मौसम में पक्षियों को रहने में काफी दिक्कत होती है। हालांकि, गुजरात के एक शख्स ने पक्षियों के लिए एक ऐसा काम किया है, जिसकी मिसाल दुनिया भर में दी जाएगी।

यह भी पढ़ें- शादी वाले दिन दुल्हन के साथ हुई ऐसी हरकत, वीडियो देखकर नहीं रुकेगी हंसी

दरअसल, पक्षियों की तकलीफ को देखते हुए गुजरात के भगवान जी भाई रुपापारा ने विकल्प के तौर पर अपने गांव में 2500 मिट्टी के मटकों से एक बर्ड हाउस (Bird house) यानी पक्षियों का घर बनाया है। अब लोग दूर-दूर से इस बर्ड हाउस को देखने के लिए इस गांव में आ रहे हैं। इस बर्ड हाउस में कबूतर और तोता समेत कई तरह के पक्षी रहते हैं। पक्षियों का यह आशियाना शिवलिंग के आकार का है। इससे पहले भगवानजी भाई ने गांव में एक शिव मंदिर भी बनाया है।

हजारों मटकों से बना पक्षियों का यह आशियाना गुजरात के नवी सांकली गांव में है। इसे किसी इंजीनियर ने नहीं बल्कि चौथी क्लास पास किसान भगवानजी भाई ने बनाया है। बताया जा रहा है कि 75 वर्षीय भगवानजी भाई को पक्षियों से बहुत प्रेम है। जब वे पक्षियों को दाना देते थे और दाना चुगकर जब पंछी उड़ जाते थे, तब उन्हें चिंता होती थी कि बारिश में वे कहां रहते होंगे। इसके बाद उन्होंने मेहनत और खर्च की परवाह किए बिना 140 फीट लंबा और 40 फीट ऊंचा पक्षी घर तैयार कर डाला, जिसमें करीब 2500 छोटे-बड़े मटके इस्तेमाल किए गए हैं।

उनका बनाया यह सुंदर पक्षी घर उनके छोटे से गांव की पहचान बन गया है। गर्मियों के मौसम में यहां पक्षियों को ठंडक मिलती है, वहीं बारिश में भी उन्हें भीगने की चिंता नहीं रह जाती। बताया जाता है कि इस बर्ड हाउस को तैयार करने में एक साल का समय लगा और 20 लाख रुपए का खर्च आया। भगवानजी भाई अपनी 100 एकड़ खेतों का काम संभालते हैं और उनके दो बेटे हैं, जो एग्रो कंपनी चलाते हैं।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है