हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022

BJP

25

INC

40

अन्य

3

हिमाचल प्रदेश चुनाव परिणाम 2022 लाइव

3,12, 506
मामले (हिमाचल)
3, 08, 258
मरीज ठीक हुए
4190
मौत
44, 664, 810
मामले (भारत)
639,534,084
मामले (दुनिया)

हिमाचल में फिर बिगड़ेगा मौसम, बारिश-बर्फबारी के साथ अंधड़ का येलो अलर्ट जारी

हिमाचल में 10 फरवरी तक खराब रहेगा मौसम, इन दो दिनों में सतर्क रहें लोग

हिमाचल में फिर बिगड़ेगा मौसम, बारिश-बर्फबारी के साथ अंधड़ का येलो अलर्ट जारी

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में बीते दिनों हुई भारी बारिश और बर्फबारी (Snowfall) के बाद लोगों का जीवन अभी पटरी पर लौटा भी नहीं था कि मौसम विभाग ने एक बार फिर बारिश बर्फबारी की संभावना जताई है। मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल में एक बार फिर से मौसम बिगड़ने वाला है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला (Meteorological Center Shimla) के अनुसार प्रदेश के मध्य व उच्च पर्वतीय कई भागों में 7 से 10 फरवरी तक मौसम खराब रहने का पूर्वानुमान है। 8 व 9 फरवरी को समूचे प्रदेश में मौसम खराब रहेगा। इन 2 दिनों में मैदानी भागों में अंधड़ व बिजली कड़कने के साथ बारिश का येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया गया। इस दौरान मध्यवर्ती व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में हिमपात भी हो सकता है। मैदानी क्षेत्रों में अगले 24 घंटों में घना कोहरा पड़ने की चेतावनी जारी की गई है। जबकि 10 फरवरी को मौसम के साफ रहने का अनुमान है। मौसम विभाग (Himachal Weather) के निदेशक सुरेंद्र पॉल ने बताया कि प्रदेश में 8 फरवरी से पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है, जिसके चलते बारिश व बर्फबारी होने के आसार हैं। 8 व 9 फरवरी को राज्य के मैदानी भागों में आकाशीय बिजली गिरने, अंधड़ चलने और बारिश होने की चेतावनी दी गई है। उन्होंने कहा कि विक्षोभ के प्रभाव से प्रदेश में 10 फरवरी तक मौसम के खराब रहने की संभावना बनी हुई है।

यह भी पढ़ें:हिमाचल: शिमला-सोलन समेत 7 जिलों में भारी बर्फ़बारी, घरों में दुबके लोग, 677 सड़कें बंद

423 सड़कें और 276 ट्रांसफार्मर अभी भी बंद

हिमाचल में पिछले दिनों हुई बारिश और बर्फबारी के बाद प्रदेश की अभी भी 423 सड़कों पर यातायात बहाल नहीं हो पाया है। हालांकि लोक निर्माण विभाग (Public Works Department) बर्फबारी से बंद मार्गों को खोलने के लिए युद्धस्तर पर कार्य कर रहा है। रविवार को प्रदेश भर में 2 एनएच व 423 सड़कों पर यातायात बहाल नहीं हो सका। राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के मुताबिक शिमला में 149, लाहुल-स्पीति में 115, मंडी में 51, चंबा जिला में 45, किन्नौर में 7, कुल्लू में 40, सिरमौर में 13 और सोलन में 3 सड़कें बंद रहीं। वहीं, शिमला जिला में 65, चंबा जिला में 49, मंडी में 48, सिरमौर में 80 और सोलन जिला में 25 बिजली ट्रांसफार्मर ठप्प रहे।

प्रदेश के पांच जिलों में हिमस्खलन का खतरा

मौसम साफ होने के बाद प्रदेश अब हिमस्खलन (Avalanche) का खतरा बढ़ गया है। कुल्लू और लाहुल-स्पीति जिले के साथ हिमाचल प्रदेश के पर्वतीय इलाकों में हुई भारी बर्फबारी के बाद हिमखंड गिरने का खतरा भी बढ़ गया है। मनाली स्थित हिम और हिमस्खलन अध्ययन प्रतिष्ठान (सासे) ने प्रदेश के पांच जिलों लाहुल-स्पीति, कुल्लू, चंबा, किन्नौर और शिमला में हिमखंड गिरने का अलर्ट जारी किया है। सासे ने पांच जिलों की पांच रेंजों में आने वाले दिनों में हिमखंड गिरने का खतरा जताया है।

इन रेंजों के 24 से ज्यादा क्षेत्र ऐसे हैं, जहां कभी भी हिमखंड गिर सकते हैं। इनमें कुल्लू के खनाग-जलोड़ी दर्रा से सोझा, सोलंगनाला, सोलंग, धुंधी, नेहरूकुंड, ब्यासकुंड, अटल टनल के साउथ व नोर्थ पोर्टल, कोकसर, छतडू, बातल, काजा, ताबो, समदो, कल्पा, कड़छम, सांगला, छितकुल, नारकंडा से ठियोग, सिस्सू, तांदी, केलांग, दारचा, जिंगजिंगबार, बारालाचा, सरचू, लाचूंगला, त्रिलोकीनाथ, उदयपुर, किलाड़ तथा मणिमेहश शामिल है। उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने कहा कि सासे ने प्रदेश के पांच जिलों की पांच रेंजों में हिमखंड की चेतावनी जारी की है। इन रेंजों के आसपास लोगों को न जाने की अपील की गई है, ताकि हिमखंड गिरने से कोई जानमाल का नुकसान न हो।

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है