Covid-19 Update

2,62,087
मामले (हिमाचल)
2, 42, 589
मरीज ठीक हुए
3927*
मौत
39,799,202
मामले (भारत)
355,229,273
मामले (दुनिया)

कल भी राहत मिलने के आसार नहीं, भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी

सरकार और प्रशासन ने लोगों को घर पर ही रहने की दी हिदायत

कल भी राहत मिलने के आसार नहीं, भारी बारिश और बर्फबारी की चेतावनी

- Advertisement -

शिमला। रविवार की छुट्टी का मजा आपको घर पर ही लेना पड़ेगा। लगातार दो दिन बारिश (Rain) के बाद भी नौ जनवरी को बारिश और बर्फबारी (Snowfall) की चेतावनी दी गई है। शासन और प्रशासन ने लोगों और पर्यटकों को घर और होटलों (Hotel)में ही रहने की हिदायत दी है। क्षेत्रवार रेड, ऑरेंज और यलो अलर्ट (Yellow Alart) जारी किया है। इन दो दिनों के दौरान मैदानी जिलों में झमाझम बारिश और मध्य व उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में भारी बर्फबारी का पूर्वानुमान है। हालांकि लोगों को सोमवार (Monday) से मौसम में सुधार आने की संभावना है। राजधानी शिमला (Shimla) में शनिवार को नए साल की पहली बर्फबारी हुई है। शुक्रवार रात से ही जाखू में फाहे गिरने शुरू हो गए थे। सुबह के समय ढली, संजौली, आईजीएमसी, लक्कड़ बाजार, रिज मैदान सहित अन्य क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हुई।

प्रदेश में यह सड़कें रहीं बंद

बर्फबारी से हिमाचल प्रदेश में चार नेशनल हाईवे समेत 350 सड़कें (Roads) शनिवार को ठप रहीं। 680 बिजली ट्रांसफार्मर, 81 पेयजल योजनाएं और एचआरटीसी के 200 रूट बंद हैं। शनिवार को नारकंडा में बर्फबारी से शिमला-रामपुर (Rampur) नेशनल हाई-वे बंद रहा। इसके अलावा केलांग-मनाली, भरमौर-पठानकोट, आनी-कुल्लू नेशनल हाई-वे बंद रहे । लाहल-स्पीति में 177, किन्नौर में 59, चंबा में 44, शिमला में 38, मंडी में 19 और कुल्लू में 13 सड़कें बंद रही। शिमला जिले में सबसे अधिक 402, सिरमौर में 165, चंबा (Chamba) में 84, मंडी में 22 ट्रांसफार्मर बंद रहे। शीत सत्र के दौरान 1 जनवरी से अब तक 8 दिनों में प्रदेश में 45 करोड़ रुपए से ज्यादा की निजी व सरकारी संपत्तियों को नुकसान हुआ है।

 

क्षेत्र बर्फबारी (सेंटीमीटर में)
अटल टनल 35
कुंजुम दर्रा 30
शिमला 15
उदयपुर 15
दारचा 12
केलांग 10

यह भी पढ़ें: बारिश और बर्फबारी के बीच हिमाचल में 248 सड़कें बंद, एचआरटीसी के 250 बस रूट ठप

हजारों गांवों में ब्लैक आउट

बिजली ट्रांसफार्मर ठप होने से हजारों गांवों में ब्लैक आउट हो गया है। मैदानी जिलों में दोपहर तक बारिश का दौर जारी रहा। सिरमौर प्रशासन ने चूड़धार यात्रा पर रोक लगा दी है। शनिवार को खराब मौसम से गगल और भुंतर एयरपोर्ट में विमान सेवा ठप रही। इंद्रूनाग-बिलिंग में पांचवें दिन भी पैराग्लाइडिंग नहीं हुई। मनाली से नेहरू कुंड तक ही सैलानी भेजे। रविवार को भी प्रदेश में भारी बारिश-बर्फबारी की चेतावनी जारी हुई है।

 

क्षेत्र बारिश (मिलीमीटर में)
डलहौजी 66
नाहन 45
ऊना 36
कसौली 30
सोलन 27
धर्मशाला 17

केलांग  में अधिकतम तापमान भी माइनस में

सोमवार से कुछ राहत मिलने के आसार हैं। पहली बार शुक्रवार रात को राजधानी शिमला का न्यूनतम तापमान शून्य दर्ज हुआ। केलांग (kelang) में अधिकतम तापमान भी माइनस रहा। शनिवार को कांगड़ा (kangra) में अधिकतम तापमान 19.4, बिलासपुर में 19.0, सुंदरनगर 17.6, हमीरपुर 16.9, ऊना 16.0, धर्मशाला 14.6, नाहन 12.0, भुंतर 11.7, सोलन 10.0, शिमला-चंबा 9.4, डलहौजी 4.7, कुफरी 1.2, कल्पा 0.5 और केलांग में माइनस 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ।

 

क्षेत्र न्यूनतम तापमान (डिग्री सेल्सियस में)
केलांग -5.1
कल्पा .-2.0
कुफरी – 2.0
शिमला 0.2
मनाली 2.4
धर्मशाला 6.4

 

चंबा-भरमौर एनएच पर भूस्खलन

चंबा। जिला चंबा में शनिवार को भारी बारिश के बीच चंबा-भरमौर एनएच पर मैहला के समीप भूस्खलन हो गया, जिस कारण मार्ग का 15 मीटर का हिस्सा पूरी तरह से ध्वस्त हो गया। ऐसे में उक्त मार्ग पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह से बाधित हो गई। हालांकि, एनएच प्राधिकरण की ओर से मार्ग के दोनों तरफ जल्द मशीनरी पहुंचा दी गई थी, लेकिन पहाड़ी की तरफ से लगातार भूस्खलन व पत्थर गिरने का दौर जारी रहने के चलते शनिवार शाम तक मार्ग को बहाल करने का कार्य शुरू नहीं हो पाया था। ऐसे में मार्ग के रविवार तक बहाल होने की उम्मीद है, जबकि चंबा-पठानकोट एनएच भी उदयपुर के समीप दोपहर को पेड़ गिरने के कारण वाहनों की रफ्तार कुछ देर के लिए थमी रही। जिला चंबा में शनिवार को भारी बारिश व हिमपात के कारण करीब 84 मार्ग बंद पड़ गएए जिस कारण वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई।

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group… 

 

 

 

- Advertisement -

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है