Covid-19 Update

2,59,566
मामले (हिमाचल)
2,38,316
मरीज ठीक हुए
3914*
मौत
38,903,731
मामले (भारत)
347,844,974
मामले (दुनिया)

हिमाचल: शीतलहर की चेतावनी के साथ जमने लगी नदियां, पर्यटक स्थल व्‍हाइट क्रिसमस को तैयार

पर्यटन स्थलों में बर्फ की सफेद चादर बिछते ही बढ़ी होटलों में आक्यूपेंसी

हिमाचल: शीतलहर की चेतावनी के साथ जमने लगी नदियां, पर्यटक स्थल व्‍हाइट क्रिसमस को तैयार

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल में ताजा बर्फबारी से ठंड बढ़ गई है। अटल टनल रोहतांग (Atal Tunnel Rohtang) के छोर पर स्थित सिस्‍सू लेक पूरी तरह से जम गई है। इसी बीच मौसम विभाग ने अगले पांच दिन तक प्रदेश में मौसम साफ रहेगा, लेकिन हिमाचल (Himachal) के लोगों को सर्दी के सितम से राहत नही मिलेगी। मौसम विभाग ने अगले 3 दिन तक शिमला, सोलन, चंबा व किन्नौर में शीतलहर चलने की चेतावनी जारी की है। इस के साथ ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर व कांगड़ा में धुंध परेशान करेगी। इसी तरह से प्रदेश के मनाली लाहुल और चंबा के खजियार में हुई ताजा बर्फबारी के बाद पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों के चेहरे खिल उठे हैं। उन्हें क्रिसमस पर अच्चे कारोबार की आस है।

यह भी पढ़ें:हिमाचल: सोलंगनाला में अचानक हुई बर्फबारी में फंसे सैंकड़ों पर्यटक वाहन, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी

बता दें कि क्रिसमस पर भारी संख्या में पर्यटक (Tourist) हिमाचल पहुंचते हैं। पर्यटकों की पहली पसंद बर्फबारी होती है। हालांकि क्रिसमस के लिए होटलों में अभी से बुकिंग शुरू हो गई है। मनाली आने वाले पर्यटक पहली बार अटल टनल रोहतांग के कारण लाहुल की बर्फ़ीली वादियों में व्हाइट क्रिसमस मनाएंगे। प्रदेश के पर्यटन स्थलों में बर्फ की सफेद चादर बिछते ही होटलों में आक्यूपेंसी बढ़ गई है। मनाली के करीब 60 फीसद होटल पैक हो गए हैं। अधिकतर होटलों में 25 से 35 फीसद की छूट दी जा रही है। पर्यटन नगरी मनाली (Manali) के लोकल साइट सीन क्लब हाउसए मनु मंदिर, हिडिंबा मंदिर, मनमोहक वन विहार, वशिष्ठ मंदिर, नगर रोरिक आर्ट व कैसल में भी सैलानियों का जमघट लगने लगा है जबकि बर्फ की मोटी चादर ओढ़े सोलंग व कोठी पहले से मनमोहक हो गए हैं। अटल टनल के बंद होने की सूरत में सोलंगनाला सैलानियों के लिए छोटा पड़ने लगा है।

यह भी पढ़ें: ऐसे ही हालात रहे तो नहीं मिलेगा पीने को पानी, वैज्ञानिकों की चेतावनी पर हो जाइए अलर्ट

ठंड से जम गई सिस्‍सू लेक

प्रदेश के करीब सभी पर्यटन स्थल बर्फ से लकदक हो गए हैं। अटल टनल रोहतांग के छोर पर स्थित सिस्‍सू लेक पूरी तरह से जम गई है। लाहुल घाटी में पिछले कुछ दिनों से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में पारा माइनस 12 के पार पहुंचने लगा हैए जिस कारण पीने के पानी के स्रोत, झील व नदी नाले जमने लगे हैं। वहीं, चंबा (Chamba) के खजियार ने भी सफेद चादर ओढ़ ली है। इसके बाद से प्रदेशभर में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। प्रदेश के अधिकतर इलाकों में न्‍यूनतम तापमान माइनस और जीरो डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। लाहुल की वादियों में लगातार बर्फ के फाहे गिर रहे हैं, जिससे चारों ओर बर्फ ही बर्फ बिछी हुई है। बड़ी बात यह है कि 23 दिसंबर से प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो रहा है। इस कारण 25 दिसंबर को क्रिसमस के दिन भी बर्फबारी की पूरी संभावना बन रही है।

यह भी पढ़ें: हिमालय के ग्लेशियरों को बचाएगी जर्मन तकनीक, खबर में जानिए क्या बदलेगा

क्‍या कहते हैं होटलियर्स

होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष मुकेश ठाकुर ने कहा क्रिसमस व न्यू ईयर में होटलियर्स पर्यटकों को आकर्षक पैकेज के साथ बेहतरीन सुविधाएं देंगे। उन्होंने कहा पर्यटन नगरी मनाली के अधिकतर होटलों में 50 से 60 प्रतिशत की एडवांस बुकिंग हो चुकी हैए जबकि बुकिंग का क्रम जारी है। उन्होंने कहा मनाली आने वाले हर एक पर्यटक को बेहतरीन सुविधाएं देना एसोसिएशन की प्राथमिकता रहेगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

हिमाचल और देश-दुनिया के ताजा अपडेट के लिए like करे हिमाचल अभी अभी का facebook page

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है