Covid-19 Update

1,37,766
मामले (हिमाचल)
1,02,285
मरीज ठीक हुए
1965
मौत
22,992,517
मामले (भारत)
159,607,702
मामले (दुनिया)
×

दुनिया में सबसे महंगा बोतलबंद पानी इस देश में बिकता है, रेट सुनकर उड़ जाएंगे होश

होल्डू नाम के एक सर्च इंजन ने 120 शहरों में पानी को लेकर किया सर्वे

दुनिया में सबसे महंगा बोतलबंद पानी इस देश में बिकता है, रेट सुनकर उड़ जाएंगे होश

- Advertisement -

दुनियाभर में सबसे महंगा बोतलबंद (Most Expensive Bottled Water) पानी किस देश में बिकता है,इस सवाल का जवाब हम आपको देंगे। लेकिन उससे पहले आपको ये जानना होगा कि इसके लिए बाकायदा होल्डू नाम के एक सर्च इंजन ने 120 शहरों में पानी को लेकर सर्वे (Survey) किया,उसी की रिपोर्ट के बाद ये नतीजा सामने आया है। अब हम आपको बताएंगे कि अगर एक लीटर पानी की कीमत के बदले आपको 1.85 डॉलर यानी करीब 134 भारतीय रुपए चुकाने पड़े तो आपकी हालत क्या होगी। सुनकर भी अजीब सा लगता है कि ये पानी है या कुछ और। लेकिन ऐसा है, दुनिया के एक देश में लोग एक लीटर बोतल के बदले इतनी कीमत चुकता करते हैं। उन्हें पानी की असल कीमत का पता चलता है।


यह भी पढ़ें:  मिसालः मां के अंतिम संस्कार के तुरंत बाद कोरोना मरीजों की सेवा में जुटे ये डॉक्टर्स

आपको यहां ये बताना होगा कि होल्डू नाम के एक सर्च इंजन ने एक सर्वे पानी को लेकर किया था। जिसमें 120 शहरों को शामिल किया गया था। इसी से पता चला कि दुनियाभर में सबसे महंगी पानी की बोतल नॉर्वे की राजधानी ओस्लो (Oslo capital of Norway) में बिकती है। वहां एक लीटर पानी के बदले लोगों को 1.85 डॉलर (Pay $ 1.85) यानी करीब 134 भारतीय रुपए चुकाने पड़ते हैं। जोकि दुनियाभर में सबसे ज्यादा है। इसी तरह ओस्लो के बाद पानी की कीमत वाले शहर की बात करें तो अमेरिका का वर्जीनिया बीच, लॉस एंजिलिस, न्यू ओरल और स्वीडन के स्टॉकहोम में पानी की कीमत भी ज्यादा है। सर्वे के अनुसार वर्जीनिया में एक बोतल पानी की कीमत 115 रूपए, लॉस एंजिल्स में 111 रुपए,बाल्टीमोर में 107 रूपए, न्यू ऑरलियन्स में 107 रुपए और सैन जोस में 90 रुपए है।

अगर हम बात भारत की करें तो यहां भी बोतल बंद पानी की खपत बहुत ज्यादा बढ़ गई है। इसके चलते रेट यहां भी बढ़ता जा रहा है। हालांकि,भारत में पानी जगह-जगह उपलब्ध हो जाता है,फिर भी लोग बाजार से पानी की बोतल खरीदकर पीना पसंद करते हैं। ये जरूरत के साथ एक फैशन भी बन गया है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है