सड़कों पर पशु छोड़े तो खैर नहीं, टैग पर अंकित होगा मालिक का नाम व पता

चंद्र कुमार बोले- पशुओं के कारण खेती करना छोड़ रहे किसान

सड़कों पर पशु छोड़े तो खैर नहीं, टैग पर अंकित होगा मालिक का नाम व पता

- Advertisement -

रविन्द्र चौधरी/ कांगडा/ज्वालामुखी। कृषि एवं पशुपालन मंत्री चंद्र कुमार ने कहा आज लावारिस छोड़े गए पशु लोगों को परेशानी बन हुए है, जो लोगों ने अपने लिए खुद खड़ी की है। खेतों में ये पशु फसलें उजाड़ते हैं और सड़कों पर इनके कारण हादसे होते हैं। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ी तो आने वाले समय में पशुओं की गणना कर उनकी टांग में टैग लगा कर उनके मालिक का नाम, गांव व क्षेत्र की जानकारी अंकित की जाएगी ताकि लोग अपने पशुओं को आवारा ना छोड़ सके वहीं पशु छोड़ने पर जुर्माना राशि को 5000 से अधिक करने के आदेश भी जारी किए गए है।

यह भी पढ़ें:पहली फ़रवरी से नीली वर्दी में नज़र आएंगे शिमला जिला के ऑटो चालक, आरटीओ ने दिए निर्देश

चंद्र कुमार ने कहा कि अधिकारियों, डॉक्टर व साइंटिस्ट से मिल कर एक बैठक की गई है और आवारा पशुओं की समस्या का समाधान करने को लेकर व योजना बनाने को लेकर जल्द बात कही गई है। उन्होंने कुमार ने कहा कि कांगड़ा जिला इतना बड़ा जिला है यहां पर सिंचाई की सुविधा उपलब्ध है फिर भी लोग खेतीबाड़ी छोड़ कर नौकरी की तलाश में बाहर जा रहे है और खेत खाली पड़े है। कई लोगों मानना है कि जंगली जानवर व आवारा पशु खेतों को उजाड़ रहे हैं, जिसकी वजह से आज खेती करना मुश्किल हो गया है। इसलिए सड़कों पर घुम रहे पशुओं की समस्या का समाधान करने के लिए सरकार प्रयास कर रही है।

chander-kumar

chander-kumar

कैबिनेट में कांगड़ा से केवल एक मंत्री बनाए जाने पर चंद्र कुमार ने कहा कि पहले विस्तार में उन्हें जिमेदारी दी गई है अगले विस्तार में कांगड़ा का पूरा ख्याल रखा जाना तय है। मंत्री बनने के बाद पहले बार अपने गृह जिला आ रहे चंद्र कुमार ने आज मां ज्वालामुखी व मां बज्रेश्वरी मंदिर में शीश नवाया।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है