Covid-19 Update

2,06,832
मामले (हिमाचल)
2,01,773
मरीज ठीक हुए
3,511
मौत
31,810,782
मामले (भारत)
201,005,476
मामले (दुनिया)
×

कोरोना वैक्सीनेशन से पहले कभी ना खाएं पेन किलर्स, कर सकती हैं बड़ा नुकसान

हेल्थ एक्सपर्ट्स ने किसी भी तरह की दर्द की दवा लेने से किया है इनकार

कोरोना वैक्सीनेशन से पहले कभी ना खाएं पेन किलर्स, कर सकती हैं बड़ा नुकसान

- Advertisement -

नई दिल्ली। कोरोना की दूसरी लहर का असर तो कुछ होता दिख रहा है लेकिन इसके वेरिएंट जरूर परेशान कर रहे हैं। कोरोना से बचने का एक ही रास्ता है वो है वैक्सीनेशन। कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) के लिए देशभर में अभियान जोरों पर है। वैक्सीन से होने वाले साइड इफेक्ट्स आम हैं लेकिन कुछ लोग इससे ज्यादा ही डरे हुए हैं और ऐसी गलतियां कर रहे हैं जो उनको नुकसान पहुंचा रही हैं। कुछ ऐसे लोग हैं जो पेन किलर्स (Pain Killers) खाकर वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स लोगों को वैक्सीन लगवाने से पहले किसी भी तरह की दर्द की दवा लेने से मना किया है लेकिन फिर भी लोग नासमझी कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें:  ‘मॉर्डना’ की वैक्सीन को मिली डीसीजीआई से आपात इस्तेमाल की मंजूरी

हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना कि पेन किलर्स को सिर्फ वैक्सीन लगवाने के बाद ही लेना चाहिए। पेन किलर्स दर्द और सूजन को कम करने का काम करते हैं। इनमें से ज्यादातर दवाएं नॉन स्टेरायडल एंटी-इंफ्लेमेटरी (NSAIDs) होती हैं जिनमें दर्द कम करने वाले केमिकल्स मौजूद होते हैं। इसमें सबसे आम दवा पैरासिटामोल है। इन आम पेन किलर्स को नियमित रूप से लेना सही नहीं है। कई स्टडीज में ये बात सामने आ चुकी है कि दर्द की दवाओं और NSAIDs के लंबे समय तक उपयोग से दिल की बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि वैक्सीन लगवाने से पहले इस तरह की दवाएं लेने का असर वैक्सीन की क्षमता पर पड़ सकता है।


यह भी पढ़ें:  हिमाचल में डेल्टा प्लस का पहला मामला, महिला के सैंपल में पाया वेरिएंट

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे लेकर आगाह किया है। वैक्सीन लगवाने से पहले दर्द की दवाएं लेने से वैक्सीन के प्रति इम्यून रिस्पॉन्स कम हो जाता है। अगर आप वैक्सीन लगवाने जा रहे हैं तो सिर्फ साइड इफेक्ट्स से बचने के लिए इस तरह की दवाएं ना लें। इस बात के अभी पूरे साक्ष्य नहीं मिले हैं कि वैक्सीन के साथ ये दवाएं मिलकर कैसा रिएक्ट करती हैं। वैक्सीन से पहले दवा लेने से इसके नुकसान भी हो सकते हैं क्योंकि हर वैक्सीन हर व्यक्ति पर अलग-अलग तरह से असर डालती है। स्टडीज के मुताबिक ये दवाएं इम्यून सिस्टम के काम में बाधा डालती हैं। इसलिए अभी भी समय है संभल जाइए।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है