×

कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा फेज शुरू, Video Report में जानें किस तरह कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

आम आदमी भी लगवा पाएगा टीका, सरकारी-निजी अस्पतालों में पूरे इंतजाम

कोरोना वैक्सीनेशन का दूसरा फेज शुरू, Video Report में जानें किस तरह कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन

- Advertisement -

नई दिल्ली। भारत में कोरोना के खिलाफ वैक्सीनेशन का दूसरा फेज भी शुरू हो गया है। पीएम नरेंद्र मोदी ने कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) का पहला डोज ले लिया है और देश की जनता से भी वैक्सीन लेने की अपील की है। देश में 16 जनवरी को वैक्सीनेशन के पहले चरण का आगाज हुआ था। करीब डेढ़ महीने बाद अब इस महाटीकाकरण अभियान का दूसरा चरण शुरू हो गया है। इस चरण की खासियत ये है कि इस बार आम आदमी भी टीका लगवा पाएंगे, जबकि पहला चरण सिर्फ कोरोना के खतरे का सबसे ज्यादा सामना करने वाले स्वास्थ्य सेवा से जुड़े लोगों और फ्रंटलाइन वर्कर (Frontline worker) को समर्पित था। पहले चरण में टीका सिर्फ सरकारी केंद्रों पर लगाए जा रहे थे लेकिन इस बार निजी अस्पतालों को भी इसमें शामिल किया गया है। इस चरण में 60 साल से ज्यादा उम्र के लोग या फिर अलग-अलग बीमारियों से जूझ रहे 45 साल से ज्यादा उम्र के लोग कोरोना का टीका लगवा सकेंगे। सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ निजी अस्पतालों में भी इसके इंतजाम कर दिए गए हैं।


यह भी पढ़ें:किन गंभीर बीमारी से ग्रस्त लोगों को लगेंगे कोरोना के टीके, जानें हर सवाल के जवाब

केंद्र सरकार ने निजी अस्पतालों में टीके की कीमत भी तय कर दी है। इसके मुताबिक प्राइवेट अस्पतालों में वैक्सीन के एक डोज के लिए 250 रुपए लिए जाएंगे, जिसमें 150 रुपए टीके और 100 रुपए सर्विस चार्ज के तौर पर होंगे, जबकि सरकारी अस्पतालों में कोरोना का टीका मुफ्त में ही दिया जाएगा। टीकाकरण के इस नए अभियान का फायदा 27 करोड़ लोगों को मिलेगा। 12 हजार से ज्यादा सरकारी और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण को रफ्तार देने का जिम्मा दिया गया है, लेकिन मैक्स, अपोलो और फोर्टिस जैसे कुछ बड़े निजी अस्पताल इस अभियान में शामिल नहीं होंगे।

यह भी पढ़ें: ब्रेकिंगः Kangra में #Corona के एक साथ आए 108 केस- पांच हुए ठीक

हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) की बात करें तो यहां पर कोरोना वैक्सीनेशन का तीसरा चरण शुरू हो गया है। तीसरे चरण में लोग सरकारी के साथ निजी अस्पतालों में भी टीका लगवा सकेंगे। राज्य सरकार ने प्रदेश भर में 66 निजी अस्पतालों की सूची जारी कर दी है, जहां टीका लगवाया जा सकेगा। ये सभी अस्पताल प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पंजीकृत हैं। हिमाचल प्रदेश को अभी तक 1.87 लाख डोज मिली हैं।

कोरोना का टीका तो आम लोगों के लिए उपलब्ध हो गया है लेकिन अभी भी कुछ शर्ते हैं जिनको ध्यान में रखना होगा –

इसमें 60 साल से ज्यादा के बुजुर्गों को टीका लगाया जाएगा।
45 साल से ज्यादा के गंभीर बीमारी वाले भी टीका लगवा सकेंगे। इसके लिए उम्र की गणना एक जनवरी 2022 के हिसाब से की जाएगी।
गंभीर बीमारी वालों के लिए मान्यता प्राप्त डॉक्टर का सार्टिफिकेट जरूरी होगा। गंभीर बीमारी की सूची भी सरकार की ओर से जारी कर दी गई है। केंद्र सरकार ने इस सार्टिफिकेट का प्रारूप भी जारी कर दिया है।

अब आप टीकाकरण के लिए जाने वाले हैं तो कुछ जरूरी बातें भी आपको ध्यान में रखनी होंगी जैसे कि आपको कुछ दस्तावेज ले जाना जरूरी है। वो क्या है ये भी आप जान लीजिए –

आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड में से कोई एक देना होगा।
ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन में लिए आधार कार्ड या वोटर आईडी कार्ड नहीं है तो फोटो आईडी कार्ड देना होगा।
ये प्रक्रिया वैक्सीनेशन के रजिस्ट्रेशन के लिए है और रजिस्ट्रेशन के बाद वैक्सीनेशन केंद्र पर भी ऑफिशियल आईडी कार्ड दिखाना होगा।
45 से 59 (उनसठ) साल के लोगों को वैक्सीनेशन के लिए बीमारी का सर्टिफिकेट भी देना होगा।
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 20 बीमारियों की लिस्ट जारी की है। इन बीमारियों में डायबिटीज (शुगर), हाइपरटेंशन, ल्यूकेमिया बोन मेरो, किडनी, लीवर,और हार्ट शामिल हैं।

ये तो थी जरूरी चीजें अब हम आपको बताने वाले हैं कि आप खुद किस तरह कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। कोरोना वैक्सीन के लिए CoWIN एप और वेबसाइट पर रजिस्ट्रेशन हो रहा है। जिसके बारे में हम आपको विस्तार से जानकारी देते हैं –

पहला काम यह है कि आप अपने फोन के ब्राउजर में selfregistration.cowin.gov.in टाइप करें। इसके बाद मोबाइल नंबर के साथ रजिस्ट्रेशन करना होगा। फिलहाल आप CoWin के जरिए कोरोना वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन नहीं कर सकते। वैक्सीन के लिए रजिस्ट्रेशन का काम फिलहाल केवल वेबसाइट के जरिए ही हो रहा है।

तो आप स्क्रीन पर देख सकते हैं आपके सामने इस तरह साइट खुल जाएगी। अब रजिस्ट्रेशन के लिए यहां पर आपको अपना मोबाइल नंबर डालना। इसके बाद आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद पहचान पत्र अपलोड करना होगा। पहचान पत्र के रूप में आप ड्राइविंग लाइसेंस, आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक, वोटर आईडी कार्ड आदि दे सकते हैं। इसके बाद आपको पहचान पत्र का नंबर भी डालना होगा। उसके बाद नाम, लिंग और जन्म तारीख की जानकारी देनी होगी। इसके बाद रजिस्टर के बटन पर क्लिक करें। इसके बाद अप्वाइंटमेंट के लिए एक पेज खुलेगा। वहां आपसे राज्य, जिला, ब्लॉक और पिन कोड जैसी जानकारी मांगी जाएगी। इसके बाद टीकाकरण केंद्र का नाम, टीकाकरण की तारीख और समय की जानकारी भरने के बाद बुक बटन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके मोबाइल नंबर पर एक मैसेज आएगा जिसमें पूरी जानकारी होगी।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है