Covid-19 Update

2,05,017
मामले (हिमाचल)
2,00,571
मरीज ठीक हुए
3,497
मौत
31,341,507
मामले (भारत)
194,260,305
मामले (दुनिया)
×

 हिमाचल में अब एक और उप चुनाव, कौन होगा पूर्व सीएम की सीट पर दावेदार

अब चार सीटों पर होंगे हिमाचल में उपचुनाव

 हिमाचल में अब एक और उप चुनाव, कौन होगा पूर्व सीएम की सीट पर दावेदार

- Advertisement -

शिमला। हिमाचल के छह बार सीएम रहे वीरभद्र सिंह (Virbhadra Singh) का निधन हो गया। शनिवार को वीरभद्र सिंह का अंतिम संस्कार रामपुर में किया जाएगा। वीरभद्र सिंह मौजूदा विधानसभा में अर्की विधानसभा सीट से विधायक थे। ऐसे में अब हिमाचल में उपचुनाव (Himachal By-Election) के लिए एक सीट और बढ़ गई है। बीजेपी और कांग्रेस पार्टी फतेहपुर, जुब्बल कोटखाई के साथ ही मंडी लोकसभा सीट (Mandi Lok Sabha seat) पर होने वाले उपचुनाव के लिए कमर कस रही थी, लेकिन अब दोनों ही पार्टियों को अर्की विधानसभा सीट (Arki Assembly Seat) के लिए चेहरा तलाशना होगा।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस नेता एक दूसरे की जड़ें काटने में लगे, उपचुनाव पर जयराम ने कही बड़ी बात

जाहिर सी बात है कि यह सीट वीरभद्र सिंह की थी। ऐसे में यहां से कांग्रेस की ओर से कौन दावेदार होगा यह दिलचस्प रहेगा। चूंकि  कहीं ना कहीं सीएम वीरभद्र सिंह के कद के हिसाब से हर सूरत-ए-हाल में कांग्रेस इस सीट पर जीत दर्ज कर उन्हें श्रद्धांजलि देना चाहेगी तो वहीं बीजेपी भी इस सीट पर जीत दर्ज करने के लिए पूरा दमखम झोंखेगी। उधर, जयराम सरकार के लिए भी अब एक और चुनौती होंगी क्योंकि सत्तारूढ़ दल जहां तीन सीटों के लिए कमर कस रहा  था तो वहीं एक और सीट पर उन्हें अब अपनी तैयारियां शुरू करनी होंगी।


ऐसे में यह देखना रोचक रहेगा कि अर्की से बीजेपी और कांग्रेस किसे उतारती  है। गौरतलब रहे कि इस सबसे पहले फतेहपुर विधानसभा सीट से कांग्रेस के मौजूदा विधानसभा में विधायक सुजान सिंह पठानिया का निधन हुआ था। इसके बाद मंडी लोकसभा से सांसद रामस्वरूप शर्मा ने दिल्ली में आत्महत्या कर ली थी और हाल ही में जुब्बल कोटखाई से बीजेपी के विधायक नरेंद्र बरागटा का भी देहांत हो गया था, जिससे इन सीटों पर उपचुनाव के लिए दोनों ही दल तैयारी कर रहे थे। अब इसमें एक और सीट शामिल हो गई है।

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group 

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है