Covid-19 Update

2,16,639
मामले (हिमाचल)
2,11,412
मरीज ठीक हुए
3,631
मौत
33,392,486
मामले (भारत)
228,078,110
मामले (दुनिया)

हिमाचल के स्कूलों में कल से लौटेगी रौनक, जाने छात्रों को क्या कुछ लाना होगा साथ

कोविड नियमों का पालन रहेगी प्राथमिकता, गेट पर होगी छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग

हिमाचल के स्कूलों में कल से लौटेगी रौनक, जाने छात्रों को क्या कुछ लाना होगा साथ

- Advertisement -

 शिमला। हिमाचल (Himachal) में लंबे समय से बंद स्कूल कल से खुल जाएंगे। जिससे स्कूलों (School) में छात्रों (Students) के आने से रौनक लौट आएगी। प्रदेश के स्कूलों में दसवीं से लेकर बाहरवीं कक्षा के छात्रों की ऑफलाइन कक्षाएं शुरू होंगी। स्कूलों में छात्रों को बैठाने से लेकर अन्य सभी तरह की गतिविधियों को लेकर स्कूल प्रबंधनों ने माइक्रो प्लान (Micro Plan) तैयार कर लिया है। स्कूलों में कक्षाओं को सेनिटाइज करने का अभियान चल रहा है, ताकि छात्र बिना किसी खौफ के कक्षाओं में पढ़ाई (Study) कर सकें। स्कूल आने वाले छात्रों को भी स्कूल प्रबंधन ने साफ कर दिया है कि वे स्कूल में लंच बॉक्स और पानी की बोतल साथ लेकर ही आएं। छात्रों को लंच टाइम में बाहर नहीं भेजा जाएगा। छात्र सुबह नौ बजे स्कूल में एंटर करेंगे और शाम तीन बजे के उपरांत ही बाहर निकल सकेंगे। स्कूलों में प्रार्थना सभाएं नहीं होगी।

यह भी पढ़ें: हिमाचल: स्कूल, कोचिंग और प्रशिक्षण संस्थान खोलने को लेकर आदेश जारी

विद्यार्थियों की संख्या अधिक होने पर हर स्कूलों में लंच टाइम (lunch time) और आने-जाने की टाइमिंग अलग होगी। सभी के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा। स्कूल परिसरों के प्रवेश द्वार पर थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। मौसम साफ रहने पर खुले में भी कक्षाएं लग सकती हैं। दो अगस्त से पांचवीं और आठवीं कक्षा के बच्चे शिक्षकों से परामर्श लेने के लिए आ सकेंगे। हमीरपुर (Hamirpur) जिला के राजकीय वरिष्ठ कन्या विद्यालय हमीरपुर की बात की जाए, तो स्कूल में छात्रों को बैठाने को लेकर माइक्रो प्लान तैयार हो चुका। छात्र कौन से गेट से आएंगे, कहां पर हाथ साफ करेंगे, छात्रों के डेस्क दूर-दूर लगाए गए हैं, ताकि कोई भी छात्र स्कूल में कोविड-19 (Covid-19) महामारी की चपेट में ना आ सकें। इसके लिए स्कूलों के प्रत्येक कमरों को सेनिटाइज करने का अभियान जारी है।

 

 

स्कूलों में पानी की टंकियों को भी साफ किया जा रहा है, ताकि छात्रों को साफ व स्वच्छ पानी पीने को मिल सकें। कन्या स्कूल प्रधानाचार्य विजय गौत्तम ने बताया कि स्कूल में प्रार्थना सभा नहीं होगी। छात्रों की सबसे पहले गेट पर थर्मल स्केनिंग होगी, उसके उपरांत उनके हाथ सेनिटाइज करवाए जाएंगें। तब जाकर छात्र सोशल डिस्टेंस के तहत कक्षाओं में बैठ पाएंगे। छात्रों का कक्षाओं में आने-जाने का टाइम भी निर्धारित कर दिया गया है, ताकि एक कक्षा के छात्र दूसरी कक्षा के छात्रों के संपर्क में ना आ सकें।

यह भी पढ़ें: Breaking: हिमाचल के इस जिला में 9 अगस्त तक बंद रहेंगे स्कूल,ये रहा बड़ा कारण

चंबा और लाहुल में कल से नहीं खुलेंगे स्कूल

हिमाचल के चंबा और लाहुल-स्पीति (Lahaul Spiti) जिले में दो अगस्त से स्कूल नहीं खुलेंगे। चंबा (Chamba) में तीन और लाहुल.स्पीति में दस अगस्त से स्कूल खोले जाने का फैसला लिया है। यह फैसला चंबा में मिंजर मेले और लाहुल में बादल फटने के चलते जिला प्रशासन ने लिया है। हालांकि दो अगस्त से स्कूलों में सभी शिक्षकों को हाजिर रहना अनिवार्य होगा। बता दें कि चंबा में मिंजर मेले के समापन पर दो अगस्त को स्थानीय अवकाश रहेगा। चंबा में तीन अगस्त को ही सरकारी और निजी स्कूल खुलेंगे।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए join करें हिमाचल अभी अभी का Whats App Group

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App


विशेष \ लाइफ मंत्रा


Himachal Abhi Abhi E-Paper



सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है