Covid-19 Update

2,05,383
मामले (हिमाचल)
2,00,943
मरीज ठीक हुए
3,502
मौत
31,470,893
मामले (भारत)
195,725,739
मामले (दुनिया)
×

ऊना में एक बूटा बेटी के नाम, हमीरपुर में रोपे पीपल और बिल्व के पौधे

26 बच्चियों के अभिभावकों को 2-12 हजार रुपये की एफडी भी सौंपी

ऊना में एक बूटा बेटी के नाम, हमीरपुर में रोपे पीपल और बिल्व के पौधे

- Advertisement -

ऊना/ हमीरपुर। प्रदेशभर में इन दिनों वन महोत्सव मनाया जा रहा है। इसके तहत विभिन्न स्थानों पर पर्यवरण संरक्षण के लिए पौधे लगाए जा रहे हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग की तरफ से आज जिला में एक बूटा बेटी के नाम योजना की पहल की गई है। लिंगानुपात में बेहद असमानता वाले देश के जिलों में शुमार रहने वाले ऊना ( Una) में बेशक अब बहुत सुधार हो चुका है लेकिन बावजूद इसके भी सरकार और प्रशासन इस दिशा में बेहतर कदम उठा रहे है। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा अब बेटियों को बचाने के साथ-साथ पर्यावरण को भी संरक्षित करने का अभियान एक बूटा-बेटी के नाम योजना के साथ शुरू की है। वित्त आयोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने जिला मुख्यालय की नजदीकी ग्राम पंचायत बसोली में इस अभियान का शुभारंभ पौधारोपण के साथ किया। इसके साथ ही उन्होंने 26 बच्चियों के अभिभावकों को प्रदेश सरकार की ओर से बच्ची के लिए जारी की गई 12-12 हजार रुपये की एफडी भी सौंपी। उन्होंने लोगों से भी आह्वान किया की बेटियों के महत्व को समझें और उनका संरक्षण करने के साथ-साथ बेटों के समान उनका पालन पोषण करें। वहीं वित्त आयोग अध्यक्ष ने पर्यावरण संरक्षण का पाठ भी कार्यक्रम में मौजूद लोगों को पढ़ाया।

यह भी पढ़ें: Himachal में वीरभद्र सिंह की स्मृति में वृक्षारोपण सप्ताह होगा आयोजित

 


 

दरअसल जिला ऊना बेहद असमानता लिंगानुपात के कारण किसी समय देश भर के प्रमुख 100 जिलों में शुमार रहा है और सरकार व प्रशासन द्वारा चलाये गए विभिन्न अभियानों के दम पर वर्तमान परिस्थितियों में काफी बदलाव आया है। वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने कहा कि प्रदेश सरकार बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ की दिशा में बेहतर कार्य कर रही है। वहीं सत्ती ने लोगों से बरसात के दो महीने में बढ़चढ़ कर पौधरोपण करने का आह्वान किया ताकि पर्यावरण का संरक्षण हो सके।

 

 

हमीरपुर में पौधारोपण अभियान शुरू किया

हमीरपुर में रेडक्रॉस सोसाइटी ने वन विभाग और अन्य विभागों एवं संस्थाओं के सहयोग से पक्का भरो के साथ लगते जंगल में पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया। डीसी एवं जिला रेडक्रॉस सोसाइटी की अध्यक्ष देबश्वेता बनिक ने पीपल और बिल्व के पौधे लगाकर इस कार्यक्रम का शुभारंभ किया, उन्होंने लेागों से आवाहन किया कि पौधरोपण कार्यक्रमों में बढ़चढ़कर हिस्सा ले ताकि पर्यावरण संरक्षण के लिए काम किया जा सके। डीसी देबश्वेता बनिक ने बताया कि सोसाइटी के आह्वान पर रेडक्रॉस की जिला इकाई ने भी बुधवार को पौधारोपण अभियान शुरू किया है। उपमंडल स्तर पर भी पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं तथा इन कार्यक्रमों में आम लोगों की भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है।

 

 

हिमाचल और देश-दुनिया की ताजा अपडेट के लिए Subscribe करें हिमाचल अभी अभी का Telegram Channel…

 

- Advertisement -

Facebook Join us on Facebook Twitter Join us on Twitter Instagram Join us on Instagram Youtube Join us on Youtube

हिमाचल अभी अभी बुलेटिन

Download Himachal Abhi Abhi App Himachal Abhi Abhi IOS App Himachal Abhi Abhi Android App

टेक्नोलॉजी / गैजेट्स / ऑटो

Himachal Abhi Abhi E-Paper


विशेष




सब्सक्राइब करें Himachal Abhi Abhi अलर्ट
Logo - Himachal Abhi Abhi

पाएं दिनभर की बड़ी ख़बरें अपने डेस्कटॉप पर

अभी नहीं ठीक है